गर्दन की त्वचा विशेष रूप से पतली होती है लेकिन हमेशा स्किन केयर रूटीन में चेहरे पर फोकस किया जाता है, गर्दन को अक्‍सर अनदेखा कर दिया जाता है। हालांकि, गर्दन आपके शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। 

चूंकि गर्दन की त्‍वचा नाजुक होती हैं, इसलिए जीवन के दौरान होने वाले बदलाव जैसे डाइट, प्रेग्‍नेंसी, उम्र बढ़ना और हार्मोनल परिवर्तन कुछ ऐसे कारक हैं जो त्‍वचा के इस अंग को कमजोर कर सकते हैं। इससे गर्दन में झुर्रियां, फाइन लाइन्‍स दिखाई देने लगती है। त्वचा ढीली हो जाती है और अपनी लोच और टोन खो देती है। 

best oil for wrinkes by expert

बेशक, त्वचा की उम्र बढ़ना अपरिहार्य है, लेकिन यह बाहरी कारकों जैसे सूरज और प्रदूषण से बढ़ सकता है। हालांकि, झुर्रियों को कम करने के कई तरीके हैं और यदि आप अपनी गर्दन और नेकलाइन के लिए लक्षित उपचारों के साथ अपनी ब्‍यूटी ट्रीटमेंट का विस्तार करके गर्दन पर पर्याप्त ध्यान देने से आप जल्दी सुधार देख पाएंगी और आपकी त्‍वचा सुंदर और हेल्‍दी हो जाएंगी। इस बारे में हमें विश्व प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, संस्थापक और निदेशक, आईएलएएमईडी (ILAMED) डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: गर्दन की झुर्रियां रोकने के लिए महिलाएं ये 4 टिप्‍स आजमाएं

गर्दन की झुर्रियों के लिए बादाम का तेल

almond oil for neck wrinkles

बादाम का तेल त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा तेल है। यह स्किन में मॉइश्चराजर को लॉक करता है। यह नेक रिंकल्स को कम करने के लिए सबसे कारगर तेल है। यह स्किन में फ़्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाता है और स्किन को न्यूट्रिएंट्स देता है, जो स्किन को रिपेयर करने में मदद करते हैं। यह स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ावा देता है।

बादाम का तेल फाइन लाइन्‍स, झुर्रियों और ढीली त्वचा को कम करने के लिए बहुत अच्छा होता है। यह आपकी त्वचा को खुद की मरम्मत के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

इसके लिए आप बादाम के तेल की कुछ बूंदें हाथ पर लेकर गर्दन पर लगा लें और रिंकल्स पर लगाकर अच्‍छी तरह से मसाज कर लें। फिर इसे रात भर के लिए छोड़ दें।

गर्दन की झुर्रियों के लिए नारियल तेल

coconut oil neck wrinkles

नारियल तेल गर्दन की झुर्रियों को कम करने वाला सबसे आसान और असरदार तरीका है। यह स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और नेक के एरिया में सेल्स को फिर से बढ़ाता है। 

त्वचा की लोच बनाने में कोलेजन ही महत्वपूर्ण है। यह आपकी त्वचा को मजबूत और झुर्रियों से मुक्त बनाता है। आपकी त्वचा उम्र के साथ कोलेजन खो देती है, जिससे फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां पड़ जाती हैं। नारियल के तेल के कुछ संभावित कोलेजन-निर्माण फायदों के लिए जाना जाता है। 

नारियल के तेल में पाए जाने वाले कैप्रेलिक और लॉरिक जैसे फैटी एसिड सूजन को कम करने, त्वचा को मॉइश्चराइज करने और शरीर के अंदर और बाहर विषाक्त पदार्थों से बचाने का काम करते हैं।

Recommended Video

इस्‍तेमाल का तरीका

इसके लिए आप आप अपने नेक वाले हिस्से को अच्छे तरीके से ठंडे पानी से धोकर साफ़ कर लें। इसके बाद नारियल तेल की कुछ बूंदें लें और इसे अपने गर्दन वाले हिस्से पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में कुछ देर के लिए मसाज करें। फिर इसे लगा कर रात भर के लिए छोड़ दें। नारियल तेल स्किन में फ़्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है और स्किन को मॉश्चराइज करके रिंकल्स को कम करता है।

इसे जरूर पढ़ें:गर्दन की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये 5 होममेड पैक

 

आप भी इन 2 तेलों का इस्‍तेमाल करके गर्दन की झुर्रियों को कुछ हद तक कंट्रोल कर सकती हैं। लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर कर लें। इसके अलावा, यह नेचुरल उपाय है और इसका असर धीरे-धीरे ही दिखाई देता है। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstockcom