कई लोगों की ये समस्या होती है कि उनका चेहरा और कपड़े तो काफी चमकदार होते हैं, लेकिन जब पैरों की बात आती है तो वो काफी ज्यादा काले और दाग-धब्बों वाले दिखते हैं। हम हमेशा अपने चेहरे का ख्याल तो बहुत अच्छे से रख लेते हैं, लेकिन हम भूल जाते हैं कि पैरों को भी हमेशा पेडिक्योर की जरूरत है और उन्हें भी उतनी ही केयर चाहिए। पर महंगा पेडिक्योर करवाना कई लोगों को अच्छा नहीं लगता है। साथ ही काफी देर तक पैरों को पानी में डुबो कर रखना भी अच्छा नहीं लगता। ये टाइम कंज्यूमिंग लगता है। तो सबसे बढ़िया है कि आप घर पर ही इंस्टेंट पेडिक्योर कर अपने पैरों को खूबसूरत बनाया जाए।  

इस पेडिक्योर में आपको अपने पैर बहुत देर तक पानी में भी नहीं रखने होंगे और इसलिए ये बेस्ट साबित हो सकता है उन लोगों के लिए जिन्हें समय की कमी रहती है और वो अपना ध्यान ज्यादा नहीं रख पाते हैं। इसके इस्तेमाल से पैरों की टैनिंग खत्म होती है, इससे पैरों के दाग धब्बे खत्म होते हैं और साथ ही साथ पैर ब्राइट होते हैं। ये पेडिक्योर आप अपने घर में मौजूद सामान से ही कर सकती हैं। इसके लिए कोई भी महंगा आइटम नहीं लगेगा।  

इसे जरूर पढ़ें- मनमोहक खुशबू और सॉफ्ट स्किन के लिए Winter Candy Apple बॉडी वॉश, जानें कीमत और पढ़ें रिव्यू: HZ Tried & Tested 

क्या सामान है जरूरी- 

  • नारियल का तेल
  • नेलकटर
  • टूथपेस्ट और ब्रश
  • फाइलर
  • उबटन साबुन/ फिटकरी का पानी या हल्दी
  • मसूर की दाल का पाउडर
  • मुल्तानी मिट्टी
  • टमाटर की प्योरी (गूदा)
  • हल्दी पाउडर
  • दही 

instant feet pedicure in less time

कैसे करना है- 

सबसे पहले आप अपने पैरों को धोकर अपने नाखूनों को काट लें। नेलकटर की मदद से इन्हें काटें और कोशिश करें कि आप इन्हें मनचाहा शेप दे सकें। जैसा कि हमने पहले भी बताया है कि इसके लिए पैरों को भिगोकर रखने की जरूरत नहीं है। ये बहुत आसानी से और बहुत कम समय में होने वाला होम पेडिक्योर है। आप नेलकटर की मदद से ही नाखूनों के साइड में जमी गंदगी निकाल लें। जितना आप निकाल सकती हैं उतना निकालें।  

coconut oil for feet pedicure

आप चाहें तो नेलकटर की मदद से ही नाखूनों का शेप तय कर सकती हैं या फिर फाइलर की मदद से आप इन्हें ठीक कर सकती हैं। इसके बाद आप नारियल का तेल लें और पूरे पैरों में इसे लगाएं और मसाज करें। इसकी मदद से आप अपने पैरों को जरूरी पोषण देंगी। नारियल तेल के फायदों के बारे में तो आप जानती ही होंगी। बस अपने पैरों पर इससे अच्छे से मसाज करें। ध्यान रहे इसके लिए ज्यादा नारियल तेल लें क्योंकि ये सिर्फ अप्लाई नहीं करना है इससे मसाज करनी है।  

toothpaste for feet pedicure

इसके बाद आप टूथपेस्ट (ये जेल बेस्ड नहीं होना चाहिए) और पुराने टूथब्रश की मदद से अपने पैरों के नाखूनों को साफ करें। इससे आपके नाखून पूरी तरह से साफ हो जाएंगे और जो भी धूल-मिट्टी उसमें होगी वो निकल जाएगी। अगर हो सके तो मिंट वाला टूथपेस्ट लें। ये नाखूनों के लिए अच्छा होगा। इससे अगर नाखूनों में पीलापन वगैरह है तो वो भी निकल जाएगा।  

Recommended Video

इसके बाद आप स्किन व्हाइटनिंग साबुन, या फिर DIY उबटन साबुन का इस्तेमाल कर सकती हैं। DIY उबटन साबुन बनाने की विधी आप यहां से देख सकती हैं। और अगर आपने वो नहीं बनाया है तो आप नॉर्मल कोई भी उबटन या फिर फिटकरी का पानी और बॉडी वॉश से पैरों की सफाई करें। इसे पैरों में अच्छे से लगाने के बाद लूफा से पैरों की सफाई करें। अब इसे पानी से साफ कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में Bollywood Divas जैसी रखनी है त्वचा? तो फॉलो करें ये मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन

स्क्रब और फीट पैक के लिए-

सबसे पहले दो चम्मच मसूर की दाल का पाउडर, 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 4 चम्मच फ्रेश टोमेटो प्योरी, 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर, 2-3 चम्मच दही डालकर अच्छे से मिक्स करें। ये स्क्रब और फीट पैक दोनों का काम करेगा। अगर पैरों में कोई दाग-धब्बा है या फिर वो काले हो रहे हैं या फिर वो सॉफ्ट नहीं है तो ये पैक आपके पैरों को और ज्यादा अच्छा बनाएगी। 

अब इस पैक को सूखने तक रखें। या तो आप 5 मिनट में इसे हटा दें या फिर थोड़ी देर रख सकती हैं। इसके बाद आप पैरों को धो लीजिए और अब आपका पेडिक्योर पूरा है। आप इसके साथ अपने पैरों में मॉइश्चराइजर लगाएं और आपका काम हो गया।