इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम अपने शरीर के मालिक हैं और सभी की अपनी कोई ना कोई विशिष्टोता होती हैं। लेकिन फिर भी कभी-कभी ऐसा क्षण आता है, जब हमें कभी भी और कही भी छोटी-छोटी समस्याओं से निपटना पड़ता है।

और ये समस्याएं कभी शर्मनाक और कभी परेशान करने वाली हो सकती हैं जैसे हिचकी, झपकी, गैस, पाद मारना आदि। और ये समस्‍याएं किसी भी चेतावनी के बिना अपनी उपस्थिति बना लेती हैं। अगर आप public space भी होती हैं तो इससे निपटना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

Worry not! हमारे पास बहुत से ऐसे रोचक ट्रिक्स है जिनका इस्तेमाल आप बॉडी हैक्स को दूर करने के लिए कर सकती हैं। ये हैक्स हमारे साथ कई महिलाओं द्वारा शेयर किये गए है। यह आपकी बॉडी की अजीब चीजों को मैनेज करने के लिए आपकी कभी भी और कही भी हेल्प कर सकते हैं।

कॉफी के साथ पॉवर नप्स

एस्प्रेसो का एक शॉट से झपकी दूर करने के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है। अगर आप झपकी आने से ठीक पहले लेती हैं तो आप खुद को दोगुना ज्यादा रिफ्रेश महसूस करती हैं। यह बात हमारे साथ एक महिला ने शेयर की। तो अगली बार जब भी आपको झपकी महसूस हो तो एस्प्रेसो का एक शॉट ले लें।
Read more: ये 7 facts जानकर आप भी खुद को रोज 1 कप कॉफी पीने से रोक नहीं पाएंगी

चक्कर आना

राधिका नाम की एक महिला ने हमारे साथ अपना ये बॉडी हैक्‍स शेयर किया। अगर आप लो ब्लड प्रेशर से ग्रस्त है तो आपको अचानक से चक्कर आ सकता है। ऐसे में, पेट की मसल्स को कसने से खून ऊपर की तरफ बढ़ता है और तत्काल राहत प्रदान की जा सकती है।
body hacks health thinking

मेमोरी बूस्टर

अक्‍सर ऐसा होता है कि हम कुछ सोचकर कमरे में प्रवेश करते हैं लेकिन क्‍यों आये ये भूल जाते हैं। ऐसे में आंखों को तिरक्षा करने से मेमोरी संबंधित ब्रेन एक्टिविटी को बढ़ावा मिलता है।

गैस का इलाज

अगर गैस के कारण आप बेहाल हो रही हैं तो इसका बहुत ही सरल उपाय है बाएं हाथ की मुट्ठी को कसना। तो अगली बार गैस बनने पर तुरंत अपने हाथ की मुट्ठी को कस लें।

पानी का जादू

चाहे घबराहट हो, या चिंता, पानी पीना इसका सबसे अच्छा इलाज है। जी हां ये बॉडी में fluid level को बढ़ाता है, जिससे आप हाइड्रेट रहती हैं। इसके अलावा ये आपके बाउल मूवमेंट में भी सुधार करता है जिससे आपकी बॉडी हेल्दी, और लाइट महसूस करती है।

गले में खुजली

अगर आपके गले में निरंतर होने वाली खुजली से परेशन हैं तो अपने कान को हल्‍के से खरोंच लें। यह आपकी खुजली को दूर करने में मददगार हो सकता है। यह नर्वस एक्टिविटी को बढ़ाता है और समस्‍या को कम करने में हेल्‍प करता है।
Read more: करना है अगर fat को छू मंतर तो फॉलो कीजिए ये डाईट प्लान जो देगा आपको instant results

Painless Needles

सभी उम्र की महिलाओं को इंजेक्‍शन से डर लगता हैं। लेकिन आपकी लिए अच्‍छी खबर है कि इंजेक्‍शन लगने के दौरान आप हल्‍की सी खांसी कर लें इससे सरलता से ब्‍लड प्रेशर बढ जाता है और दर्द की संवेदनशीलता कम हो जाती है।

हिचकी का इलाज

ऐसा कहा जाता है कि हिचकी सिर्फ एक psychosomatic reaction है और ज्‍यादातर समय, ये महिला को भावनात्‍मक रूप से केवल चौंकाने या शर्त लगाने से तुरंत गायब हो जाती है।

Relieving Relief

कभी-कभी आप खुद को राहत देने के लिए बेताब होती हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए आपको अवसर ही नहीं मिलता है। शायद आपको थोड़ा अजीब लगे लेकिन यौन कल्‍पनाएं करने आपकी व्‍याकुलता कुछ कम होती है और आपको वॉशरूम जाने की तत्‍काल आवश्‍यकता महसूस होती है।   

Sunny Side Up

सूरज की रोशनी को देखकर उठना सबसे अच्‍छा होता है। बॉडी सूर्य के प्रकाश के लिए स्‍वाभाविक रूप से प्रतिक्रिया करता है और आप पूरे दिन सतर्क और चुस्‍त रहती हैं।
body hacks low carb

Low-Carb Diet

वेट लॉस के लिए बताया जाता है कि रोजाना 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट से ज्यादा नहीं लेना चाहिए। इस तरह, शरीर किटोसिस में जाता है, एक ऐसा स्‍टेट जहां बॉडी में फैट  एनर्जी के primary source के रूप में उपयोग किया जाता है। इससे आप energetic, alert और एक्टिव महसूस करेंगी।

दांत दर्द से राहत

रिसर्च से पता चला है कि तर्जनी और अंगूठे के बीच वेब को रगड़कर दांत दर्द को काफी कम किया जा सकता हैं।

नाइट आई

अगर कभी आपकी अचानक से रात में आंख खुलती हैं, तो अपनी एक आंख को रोशनी पर स्विच करते समय बंद कर लें। इस तरह, बंद आंख नाइट विजन को बरकरार रखेगी, और रोशनी बंद होने पर एक बार फिर से आसानी से सो पाएगी।

शहद का जादू

आर्गेनिक शहद गले में होने वाली खराश के लिए चमत्‍कार की तरह काम करता है। अगली बार जब भी आपको गले में खराश महसूस हो तो शहद ले लें।

भरपूर पानी

ज्‍यादा पानी पीना बॉडी को हाइड्रेटेड करने और भूख को कम करने का एक शानदार तरीका है। यह ओवरइटिंग को रोकता है।
इन टिप्‍स की मदद से आप रोजमर्रा की छोटी-छोटी परेशानियों को दूर कर सकती हैं।

 

Read more: 6 ऐसे Quotes जो हर Plus-Sized Women को उनकी ब्यूटी का कराएगी एहसास