• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अगर छोड़ देंगी ब्रा पहनना तो शरीर में होंगे ये बदलाव

ब्रा पहनना या न पहनना आपकी च्वाइस है, लेकिन क्या कभी सोचा है कि इसे न पहनने पर फिजिकल चेंज किस तरह से हो सकते हैं। 
author-profile
Published -22 Feb 2022, 12:32 ISTUpdated -22 Feb 2022, 12:38 IST
Next
Article
why women should wear bra

महिलाओं के लिए ब्रा पहनना किसी टास्क से कम नहीं होता। ऐसा कितनी बार हुआ होगा कि आप ब्रा पहन कर ऑफिस या कहीं बाहर गई हों और घर आकर आपने उसे उतारकर राहत की सांस ली हो। यकीनन ब्रा अलग-अलग शेप और साइज में आती है,  लेकिन हर बार ही इसे पहनना एक बंधन जैसा लगता है। यकीनन इसे महिलाओं की जरूरत ही समझा जाता है, लेकिन फिर भी इसे कंफर्टेबल नहीं कहा जा सकता। 

ब्रा पहनना मजबूरी होता है, लेकिन क्या कभी सोचने की कोशिश की है कि ये इतना जरूरी क्यों है? सोशल जिम्मेदारी को थोड़ा परे रखें और महिलाओं के शरीर की बात करें तो भी ब्रा पहनने से काफी फर्क पड़ता है। 

वैसे तो ये पूरी तरह से महिला की च्वाइस पर निर्भर करता है कि उसे ये पहननी है या नहीं पर इसे न पहनने या इसे पहनने से शरीर में क्या बदलाव होते हैं ये हम आपको बताते हैं। 

गले में दर्द की हो सकती है शिकायत

जिन महिलाओं के ब्रेस्ट ज्यादा भारी होते हैं उन्हें सपोर्ट के लिए ब्रा की ज्यादा जरूरत होती है। अगर आपके ब्रेस्ट का कप साइज ज्यादा बड़ा है तो वो गर्दन पर स्ट्रेन देगा और इसके कारण गर्दन और कंधों में दर्द की शिकायत हो सकती है। 

bra for women

हालांकि, कई लोग ब्रेस्ट से जुड़ी एक्सरसाइज, ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी आदि के बारे में भी बात करते हैं, लेकिन एक अच्छी फिटिंग वाली ब्रा आपके लिए ज्यादा सुविधाजनक साबित हो सकती है। 

ऐसे मामलों में ब्रा पहनना ज्यादा सुविधाजनक साबित होगा। कम से कम जितने समय आपको काम करना है उतने समय तो आप इसे पहन कर रखें। 

इसे जरूर पढ़ें-  आखिर क्यों महिलाओं की ब्रा में बना होता है Bow? जानें इससे जुड़े कई फैक्ट्स

बॉडी पॉश्चर पर असर डाल सकता है ब्रा न पहनना

आपके बॉडी पॉश्चर पर भी इस बात का असर पड़ सकता है। ये भी ब्रेस्ट के वजन पर निर्भर करता है जहां छोटे ब्रेस्ट वाली महिलाओं को ज्यादा परेशानी नहीं होगी और बड़े ब्रेस्ट वाली महिलाओं को ज्यादा होगी। 

bra cup size

पर छोटे ब्रेस्ट वाली महिलाओं के पॉश्चर पर भी थोड़ा असर पड़ सकता है। ऐसा ग्रैविटी के कारण होता है और ग्रैविटी के चलते हमारे कंधे झुकने लगते हैं। ऐसे मामलों में ब्रा एक्स्ट्रा सपोर्ट दे सकती है और ये रीढ़ की हड्डी से जुड़ी प्रॉब्लम्स को कम कर सकती है। 

एक्सरसाइज के वक्त ब्रेस्ट में होगी तकलीफ

अगर आप बिना ब्रा के एक्सरसाइज करने के बारे में सोच रही हैं तो भूल जाएं। ऐसा करने से एक्सरसाइज के दौरान ब्रेस्ट में तकलीफ होगी और भारी ब्रेस्ट वाली महिलाओं को तो ब्रेस्ट टिशू में दर्द भी महसूस हो सकता है। 

किसी भी तरह की एक्सरसाइज करने पर ब्रेस्ट में मूवमेंट होता है और ऐसे केस में आपको बहुत तकलीफ महसूस हो सकती है। ऐसे केस में सपोर्ट के लिए स्पोर्ट्स ब्रा ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगी।  

bra full form

ब्रेस्ट सैगिंग की हो सकती है समस्या 

जैसा कि हमने पहले बताया ग्रैविटी का असर ब्रेस्ट्स पर भी पड़ता है और बिना ब्रा के ज्यादा समय तक रहने पर ब्रेस्ट सैगिंग की समस्या हो सकती है।  

हैवी ब्रेस्ट वैसे भी सैगिंग का शिकार रहते हैं और ऐसे में ब्रा न पहन कर उन्हें सपोर्ट न देना उन्हें और भी ज्यादा खराब बना सकता है।   

इससे ब्रेस्ट में पेन और सैगिंग की समस्या बढ़ सकती है। ये जरूरी नहीं कि आप हर वक्त ब्रा पहने रहें, लेकिन हर वक्त इसे उतार कर रखना भी सही नहीं है।  

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान हो सकता है फायदा 

यहां वायरलेस ब्रा कॉटन ब्रा की बात हो रही है जो ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ज्यादा सुविधाजनक साबित हो सकती है। ये ब्रेस्ट में दर्द को थोड़ा कम कर सकती है। ये पीरियड्स के दौरान भी ब्रेस्ट को सपोर्ट दे सकती है जब ब्रेस्ट्स में टेंडरनेस होती है और ज्यादा दर्द होता है।  

यहां आपको ये ध्यान रखना होगा कि ब्रा वो ही चुनें जो कंफर्टेबल हो और पूरा कवरेज दे जिससे आपके ब्रेस्ट्स को परेशानी न हो।  

bra size calculator

कितने समय तक रहा जा सकता है ब्रा के बिना? 

ये पूरी तरह से महिला के शरीर पर निर्भर करता है। हर वक्त ब्रा पहने रखना जरूरी नहीं है पर ये आपको ही ध्यान रखना होगा कि आपके ब्रेस्ट्स को किस तरह का सपोर्ट चाहिए।  

  • सपोर्ट के लिए फिजिकल वर्क करते समय हमेशा ब्रा पहनें
  • आप कोई टाइट फिटिंग ड्रेस पहन रही हों तो शेप के लिए हमेशा ब्रा पहनें
  • अगर ब्रेस्ट ज्यादा दर्द दे रहे हैं तो कॉटन वाली ब्रा पहनें 

इसे जरूर पढ़ें- ब्रा पहनते समय न करें ये गलतियां, बिगड़ेगा बॉडी शेप और बढ़ेगा साइड फैट 

Recommended Video

किस समय ब्रा पहनना नुकसानदायक हो सकता है? 

ब्रा को कुछ मामलों में पहनना नुकसानदायक भी साबित हो सकता है।  

  • जब आपको ब्रेस्ट की स्किन में परेशानी हो
  • अगर आपको ज्यादा पसीना आने की समस्या हो तो हर वक्त ब्रा नहीं पहनी जा सकती
  • अगर ब्रेस्ट्स में किसी तरह के दाने या स्किन एलर्जी हो गई हो
  • अगर आपकी ब्रा कंफर्टेबल न हो
  • अगर ब्रा के फैब्रिक से किसी तरह की परेशानी हो रही हो
  • अगर आपकी ब्रा का साइज सही न हो 

ये ध्यान रखने वाली बात है कि अगर आपको अपने ब्रेस्ट साइज को लेकर जरा भी कन्फ्यूजन है तो आप किसी एक्सपर्ट से सलाह ले सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।