मोटापा कम होने का नाम नहीं ले रहा है,
या जोड़ों के दर्द से है बेहाल,
या पेट की समस्‍याओं ने बैंड बजा रखी है तो चिंता ना करें।
मेथी के पानी का सेवन सुबह खाली पेट करें। जी हां वहीं मेथी जो आपकी किचन के मसालों के डिब्‍बों में मौजूद है। शायद आपको विश्‍वास नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है कि मेथी के इस्‍तेमाल से आप अपनी इन 3 समस्‍याओं को एक साथ दूर कर सकती हैं।
 
जी हां कुछ दिनों पहले मैं जोड़ों के दर्द और बढ़ते वजन से बहुत परेशान रहती थी। तब मेरे पड़ोस में रहने वाली एक आंटी ने मुझे बताया कि तुम मेथी दाना का पानी पिया करो। इससे तुम्‍हारी यह दोनों प्रॉब्‍लम्‍स दूर हो जाएगी। पहले तो मुझे विश्‍वास नहीं हुआ लेकिन जब जोड़ों के दर्द ने मुझे बेहाल कर दिया तब मैंने सोचा कि क्‍यों ना एक बार इस नुस्‍खे को आजमाकर देखा जाए। मैंने इस नुस्‍खे को 1 महीने रेगुलर अपनाया। 1 महीने के बाद मुझे खुद में बदलाव महसूस होने लगा। ना केवल मेरा वजन कम हुआ बल्कि मुझे जोड़ों के दर्द और पेट की समस्‍याओं से भी मुक्ति मिली। अगर आपको भी इनमें से कोई एक प्रॉब्‍लम भी परेशान कर रही हैं तो आज से ही इस नुस्‍खे को अपनाएं। आइए जानें मेथी में ऐसा क्‍या है और इसे कैसे इस्‍तेमाल करना है।

इसे जरूर पढ़ें: बारिश में बढ़ता शरीर का दर्द किचन में मौजूद इन 5 चीजों से हमेशा के लिए हो जाएगा दूर

body pain inside 

मेथी के फायदे

  • मेथी दाना में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कई प्रकार के मिनरल जैसे आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नेशियम, कॉपर, मैगनीज तथा ज़िंक आदि होते है।
  • मेथी में Galactomannan नाम का तत्‍व पाया जाता है, जो हेल्‍दी होता है और फैट को बर्न करने मे मदद करता है। यह शरीर से ATP के रूप में फैट बर्न करने का काम करता है। इसके अलावा यह फाइबर से भरपूर होता है जो पेट की सभी प्रॉब्‍लम्‍स को तुरंत दूर करते हैं और इसमें हेल्‍दी कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो कि काफी जल्‍दी वेट लॉस करते हैं। साथ ही पानी में घुलनशील फाइबर आंतों की सफाई करके कब्ज मिटाते है तथा आंतों की शक्ति बढ़ाते है।
  • फाइबर में रिच मेथी दाने में 75 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है, जो कि वेट लॉस करने में मदद करता है फाइबर से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और फिर खाने की इच्‍छा ज्‍यादा नहीं होती।
  • खाने से पेट की भूख कम होती है या फिर खाने की इच्‍छा कम होती है। इससे आप बेकार की कैलोरीज खाने से बच जाएंगी और आप मोटापे शिकार होने से बच जाएंगे।
  • अगर आप रोजाना मेथी वाला पानी पीते हैं तो आपके शरीर में शुगर जमने नहीं पाता और वह ब्रेकडाउन हो कर निकल जाता है। इससे वेट काफी जल्‍दी गिरने लगता है। यह बॉडी के मेटाबॉलिज्‍म को भी बढाता है जिससे वजन घटता है। यह दोंनो प्रोसेस एक साथ ही चलती हैं। अगर आप भी इसमें से किसी एक समस्‍या से परेशान हैं और इसके लिए मेथी दाना लेना चाहती हैं तो आप आर्गेनिक मेथी दाना जिसका मार्केट प्राइस 120 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 104 रुपये में खरीद सकती हैं

fenugreek seeds health inside

मेथी इस्‍तेमाल करने का तरीका

सामग्री

  • आधा चम्‍मच- मेथी दाना
  • एक गिलास- पानी

विधि

  • मेथी दाने को पानी में भिगो कर रख दें।
  • दूसरे दिन सुबह इसे छान लें और पानी को पी जाएं।
  • और मेथी के दानों को चबाचबाकर खा लें।  
  • आप को इस नुस्‍खे को तब तक करना है जब तक कि रिजल्‍ट ना मिल जाए।

मेथी पानी को पीने के अन्‍य फायदे रोज सुबह मेथी पानी को पीने से बॉडी की सूजन दूर होती है। साथ ही पेट में अगर गैस भरी रहती है तो वह भी कम हो जाती है। इसके अलावा इससे जोड़ों में दर्द से भी राहत मिलती है।