• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बच्चों की स्वीट क्रेविंग्स को दूर करने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

अगर आपका बच्चा मीठा खाने का बेहद ही शौकीन है, तो आप उसकी स्वीट क्रेविंग्स को दूर करने के लिए इन तरीकों को अपना सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -30 Apr 2022, 16:00 ISTUpdated -30 Apr 2022, 16:24 IST
Next
Article
how to control sweet cravings of child

छोटे बच्चों को मीठा खाना बेहद ही पसंद होता है। वह दिनभर में आइसक्रीम से लेकर चॉकलेट, जैम व जैली के रूप में बहुत अधिक मीठा खाते हैं और उन्हें इसका अंदाजा भी नहीं होता। लेकिन आवश्यकता से अधिक आर्टिफिशियल शुगर का सेवन बच्चों में दांतों की समस्याओं से लेकर मोटापे व अन्य कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। इसलिए, उन्हें लिमिटेड मात्रा में ही शुगर का सेवन करना चाहिए।

हालांकि, बच्चे स्वभाव से चंचल होते हैं और वह जल्दी से मानते नहीं है। खासतौर से, जो बच्चे स्वीट लवर होते हैं, उन्हें तो दिन में एक या दो बार स्वीट क्रेविंग्स अवश्य होती हैं। ऐसे में यह पैरेंट्स की जिम्मेदारी होती है कि वह बच्चे की स्वीट क्रेविंग्स को कुछ इस तरह शांत करें कि उनकी सेहत पर भी विपरीत प्रभाव ना पड़े। तो चलिए आज इस लेख में दिल्ली के सरोज अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट पीडियाट्रिशियन डॉ. के के गुप्ता कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बच्चे की स्वीट क्रेविंग्स को आसानी से दूर कर सकती हैं-

expert tip on sweet cravings in hindi

हेल्दी विकल्पों की करें तलाश

जब बच्चा आपके  मीठा खाने की जिद कर रहा है, तो यह जरूरी है कि आप उसके लिए कुछ हेल्दी विकल्पों की तलाश करें। मसलन, जब उसे मीठा खाने की क्रेविंग्स हो तो आप उसे एक खजूर दे सकते हैं। इससे उसकी स्वीट क्रेविंग्स काफी हद तक शांत होगी और उसकी हेल्थ को भी नुकसान नहीं होगा।

टेस्ट करें डेवलप

what is sweet cravings

अमूमन बच्चे मीठे की जिद इसलिए करते हैं, क्योंकि आइसक्रीम या चॉकलेट के जरिए उनका स्वीट टेस्ट डेवलप हो चुका होता है। ऐसे में उनकी क्रेविंग्स को दूर करने का एक तरीका यह भी है कि आप उनके अलग-अलग टेस्ट को डेवलप करने की कोशिश करें। मसलन, आप उनके लिए कुछ खास व नई हेल्दी रेसिपीज बनाएं। जब उन्हें अलग-अलग फ्लेवर खाने को मिलेंगे, तो उनकी स्वीट क्रेविंग्स खुद ब खुद कम होती जाएगी।

किचन को करें मॉडिफाई

controling sweet cravings

अगर आप बच्चों की स्वीट क्रेविंग्स को शांत करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको पहले खुद को भी बदलना होगा। आप अपनी किचन से चीनी को बिल्कुल ही बाहर कर दें और गुड़ के पाउडर को इस्तेमाल करना शुरू कर दें। दरअसल, जिन बच्चों को स्वीट क्रेविंग्स होती हैं, वह छिपकर चीनी, बूरा या फिर फ्रिज से आइसक्रीम निकालकर खाने लगते हैं। उनकी इस आदत को बदलने के लिए आपको किचन को मॉडिफाई करना होगा। जब उन्हें यह चीजें मिलेंगी ही नहीं, तो उनकी क्रेविंग्स भी कम होंगी। (सिरदर्द के लिए नुस्खे)

इसे भी पढ़ें: बच्चों में डायबिटीज होने पर नजर आते हैं यह लक्षण, एक्सपर्ट से जानिए

लो शुगर स्वीट्स आइटम को दें प्राथमिकता 

ways to control child cravings in hindi

बच्चों के लिए मीठा नुकसानदायक ना हो, इसके लिए आप अपनी किचन में लो शुगर स्वीट्स आइटम जैसे शहद, गुड़ या खजूर आदि रखें और बच्चों को यही खाने के लिए दें। साथ ही कोशिश करें कि आप घर में बेवजह मिठाईयां ना लेकर आएं। (नींद के लिए घरेलू नुस्खे)

इसे भी पढ़ें: रोजाना हल्‍दी वाला पानी पीएंगी तो ये 5 समस्‍याएं हमेशा रहेंगी दूर

तय करें दिन

बच्चों को पूरी तरह से रोक पाना संभव नहीं होता। इसलिए आप उनकी क्रेविंग्स को शांत करने के लिए मीठा खाने के लिए कैलेंडर में एक दिन तय कर सकते हैं। संडे स्पेशल में आप उनकी कोई  फेवरिट स्वीट आइटम उन्हें खाने के लिए दे सकते हैं। लेकिन इस दौरान भी आप मात्रा का विशेष रूप से ख्याल रखें। (arthritis के pain के लिए पालक खाएं)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।