Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    त्यौहारों में तला-भुना खाने से बज गई है हेल्थ की बैंड तो ऐसे करें डिटॉक्स

    त्यौहार में किसने क्या-क्या खाया, यह बाद में पता चलता है। हेल्थ की बैंड बज जाती है, ऐसे में खुद को स्वस्थ रखने के लिए ये तरीके आजमाएं।  
    author-profile
    Updated at - 2022-10-11,18:23 IST
    Next
    Article
    detoxification after festive season

    अब इस महीने में कई सारे त्योहार शुरू हो चुके हैं। ऐसे में तला-भुना और मीठा ही खाया जाता है। शादी, पार्टीज और तमाम फंक्शन में आप कुछ न कुछ खाते पीते रहते हैं, जिसका पता पहले नहीं लगता। हां जब ये सारे फंक्शन खत्म हो जाएंगे तो आपको अपने शरीर में अलग बदलाव नजर आते हैं। पेट फूला हुआ रहता है, खाने की इच्छा कम हो जाती है। कुछ लोग ज्यादा मिठाइयां और तला भुना खाकर अपनी हेल्थ बिगाड़ लेते हैं। 

    अब भई कुछ दिनों के फंक्शन में स्वादिष्ट और लजीज व्यंजनों को मना करना ठीक नहीं लगता, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप अपनी हेल्थ को नकार दें। इन सबके बाद आपको कुछ ऐसे तरीके अपनाने चाहिए, जिससे आपकी हेल्थ धीरे-धीरे ट्रैक पर आ जाए। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे फेस्टिव सीजन के बाद डिटॉक्स कर सकते हैं। 

    पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें

    warm water to detoxify body

    यह फेस्टिव सीजन के बाद से नहीं बल्कि ऐसा आपको करना ही चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से खुद-ब-खुद टॉक्सिन्स शरीर से बाहर होंगे। क्योंकि त्योहारों में हम सभी स्नैक्स, जंक और तले-भुने खाने से अत्यधिक सोडियम लेते हैं, इसलिए जरूरी है कि शरीर को हाइड्रेट रखा जाए। कोशिश करें कि दिन में कम से कम 6-7 गिलास पानी जरूर पिएं। 

    सलाद को करें आहार में शामिल

    आप त्योहार में इतना कुछ जंक खा लेते हैं कि खुद ही ऐसी चीजें खाने का मन नहीं करता है। लेकिन अगर फिर भी आपका मन ऐसा करे तो इन चीजों से दूर रहें। अपने आहार में सलाद को शामिल करें। इन उत्सव के बाद डिटॉक्स करने के लिए सलाद का बाउल एक अच्छा ऑप्शन है। अपने बाउल में चुकंदर, सेब, खीरा, अनार, लेट्यूस,टमाटर जैसी चीजों को शामिल करें। इसमें नींबू का रस, सेंधा नमक और हेल्थी बीज डालकर इसका सेवन करने से न सिर्फ आपके शरीर को पोषक तत्व प्राप्त होंगे बल्कि वह डिटॉक्स भी होगी। 

    इसे भी पढ़ें: बॉडी और त्वचा को डिटॉक्स करने के लिए खाएं ये 3 फूड्स

    डिटॉक्स वॉटर की लें सहायता

    detox water to detoxify body

    डिटॉक्स पानी आपकी फिजिकल और मेंटल थकान को कम करने में मदद करता है। यह न सिर्फ शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालता है बल्कि आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है और वेट लॉस में मदद करता है। इसके लिए एक पानी की बोतल में खीरा और नींबू के स्लाइसेस रखकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसे पूरे दिन भर में लेते रहें। फेस्टिव सीजन में जो आपन जमकर जंक खाया है, उसे बैलेंस करने के लिए यह डिटॉक्स वॉटर विकल्प है।

    नियमित रूप से एक्सरसाइज करें

    त्यौहारों में एक्सरसाइज करने का मौका किसे ही मिलता है? लेकिन जब सारे फंक्शन खत्म हो जाए तो जरूरी है कि आप अपने ट्रैक में आने की कोशिश करें। सुबह उठकर पहले रनिंग के लिए जाना शुरू करें और घर पर ही व्यायाम करें। 

    जो अतिरिक्त कैलोरी को आपने फेस्टिव सीजन में ली है उसे बर्न करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना आवश्यक है। जॉगिंग और साइकिल चलाने (10 मिनट साइकिलिंग करने के फायदे) से शुरुआत करें और फिर कार्डियो और बाकी एक्सरसाइज भी करना शुरू करें। 

    इसे भी पढ़ें: लिवर को साफ करेगा ये 'डिटॉक्‍स वॉटर'

    ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो पचाने में आसान हों

    khichdi to detoxify body

    इतना तला हुआ और प्रोसेस्ड खाना खाने के बाद, अपने कोलन, लीवर और किडनी को थोड़ा आराम देना बहुत आवश्यक है। आपको कुछ समय तक ऐसे खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए, जिन्हें पचाना मुश्किल हो सकता है। कम कैलोरी वाले फूड आइटम्स को आहार में लें। प्रोटीन और फाइबर रिच फूड खाएं। आप कुछ दिनों के लिए डेयरी प्रोडक्ट्ल से बचें। खिचड़ी, दलिया, सूप और सलाद जैसे हल्के खाद्य पदार्थों का सेवन करें, क्योंकि इन्हें पचाना आसान होता है। साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थ आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए अच्छे होते हैं।

    Recommended Video

    अब त्यौहार को खुलकर मनाएं, लेकिन अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज न करें। फेस्टिव सीजन के बाद इन तरीकों से अपनी बॉडी को डिटॉक्स करें और स्वस्थ रहें। 

    हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आएगी और उत्सव के मौसम के बाद आप अपनी दिनचर्या में फिर से लौट सकेंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।