आज के समय में महिलाएं वेट लॉस करने के लिए कई तरह के डाइट प्लॉन फॉलो करती हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि वेट लॉस में एक्सरसाइज से ज्यादा आपकी डाइट अधिक महत्वपूर्ण होती है और इसलिए, अगर डाइट पर पूरा ध्यान दिया जाए तो इससे वेट लॉस में काफी मदद मिलती है। शायद यही कारण है कि महिलाएं वेट लॉस के लिए तरह-तरह के डाइट प्लॉन पर भरोसा करती हैं। हो सकता है कि आप भी किसी डाइट प्लॉन को फॉलो कर रही हों और इससे आपका अच्छा खासा वेट लॉस भी हुआ हो और अब आपको अपनी नॉर्मल डाइट पर वापिस लौटना हो।

दरअसल, वेट लॉस के लिए प्लॉन की गई डाइट को कुछ समय के लिए ही फॉलो किया जाता है। लेकिन जब बात वापिस नार्मल डाइट पर लौटने की होती है तो महिलाओं को इस बात का डर लगता है कि कहीं उनका वजन वापिस लौटकर ना आ जाए। कुछ मामलों में ऐसा होता भी है। हालांकि, आपके साथ ऐसा ना हो, इसके लिए आपको नार्मल डाइट पर लौटते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। जिसके बारे में  सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको इस लेख में बता रही हैं-

डायटीशियन से करें कंसल्ट

diet after weight loss consult dietician

जब आपने अपनी पुरानी मील या डाइट पर लौटने का विचार बनाया है तो इससे पहले आपको डायटीशियन से कंसल्ट करना बेहद आवश्यक है। यह मेंटेनेस फेस होता है और अगर इस समय खाने व अन्य बातों का ध्यान ना रखा गया तो इससे आपका वेट वापिस बाउंस बैक हो जाता है। इसलिए आप डायटीशियन की सलाह से ही अपने मेंटेनेस फेस को आगे बढ़ाएं।

बैलेंस्ड मील और कैलोरी का रखें ध्यान

यह एक बेहद जरूरी टिप है, जिस पर ध्यान दिया जाना ही चाहिए। जब आप मेंटेनेस फेस में हैं तो आप होममेड फूड जैसे दाल, चावल, रोटी, सब्जी आदि खा सकती हैं। लेकिन आपको फूड आइटम्स की क्वालिटी पर ध्यान देना होगा। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उतनी ही कैलोरी इनटेक करें, जितना आप वेट लॉस प्लॉन में कर रही थीं। मसलन, अगर वेट लॉस डाइट में आप 1300 कैलोरी ले रही हैं तो अब बैलेंस्ड डाइट लेते हुए भी उतनी ही कैलारी लें।

diet after weight loss expert tips

पानी का सेवन करें अधिक

diet after weight loss drink water

जब आप मेंटेनेस फेस पर हैं तो आप यह अवश्य सुनिश्चित करें कि आप अपने पानी का सेवन का पूरा ध्यान रखें। आप कोशिश करें कि आप पानी का सेवन अधिक मात्रा में करें। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट अप रहेगा और वेट लॉस करने के बाद दोबारा वेट गेन होने की संभावना काफी कम हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें :Fast Weight Loss Tips: 7 दिनों में ये 3 आसान टिप्स अपना कर वजन घटाएं

लें पर्याप्त नींद

जब आप वेट लॉस के बाद नार्मल डाइट पर आती हैं तो आपको केवल अपने खान-पान पर ही ध्यान नहीं देना चाहिए, बल्कि अन्य चीजों पर भी उतना फोकस करना चाहिए। मसलन, आप हर दिन सात से आठ घंटे की स्लीप अवश्य लें। ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज्म ठीक रहेगा। साथ ही साथ इससे आपका बॉडी हार्मोन्स भी सही तरह से काम करेंगे, जिससे वजन दोबारा नहीं बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें :आपकी हेल्थ को दुरुस्त रखती हैं ये छोटी मगर काम की बातें

फिजिकल एक्टिविटी को ना करें मिस

diet after weight loss do exercise

कुछ महिलाओं की यह आदत होती है कि जब वह अपनी रूटीन डाइट पर लौटती हैं तो वह एक्सरसाइज को भी स्किप कर देती हैं। जिससे वजन वापिस आने लगता है। इसलिए, जब आप मेंटेनेस फेस में हैं तो आपको अपनी एक्सरसाइज रूटीन को नहीं छोड़ना चाहिए। इसके लिए आप 30 मिनट की वॉक करें या फिर हर दिन अपनी पसंद की कोई भी फिजिकल एक्टिविटी अवश्य करें। इससे आपको अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik