• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 13 May 2022, 17:42 IST

ड्राइविंग करते समय पीठ दर्द को कम करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

अगर आप लंबे समय के लिए ड्राइविंग कर रही हैं, तो उस दौरान होने वाले पीठ दर्द को कम करने के लिए इन ट्रिक्स को अपनाया जा सकता है। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 13 May 2022, 17:42 IST
Next
Article
Tricks  To  Reduce  Back  Pain

जब कहीं बाहर घूमने जाने की बात होती है, तो अधिकतर लोग खुद ही ड्राइविंग करके जाना पसंद करते हैं। यकीनन यह एक अधिक कंफर्टेबल ऑप्शन हो सकता है, लेकिन लंबे समय के लिए ड्राइविंग थोड़ी परेशानी भरी भी हो सकती है और इससे आपको शरीर में दर्द खासतौर से पीठ में दर्द की शिकायत हो सकती है। इसलिए, यह देखने में आता है कि ड्राइविंग करना किसी के लिए भी एक थका देने वाला टास्क है।

हो सकता है कि लंबे समय तक ड्राइविंग करते हुए आपको अक्सर यह समस्या होती हो। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, कुछ ऐसे आसान तरीके होते हैं, जिनकी मदद से आप इस दर्द को काफी हद तक कम कर सकती हैं। बस आपको अपने ड्राइव करने के तरीके में कुछ मामूली बदलाव करने की जरूरत होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो ड्राइविंग के दौरान यकीनन आपके बेहद काम आएंगे-

इसे जरूर पढ़ें: कैसे करें जोड़ों के दर्द का इलाज? ये आयुर्वेदिक टिप्स करेंगी मदद

Driving  Karte  Hue  Back  Pain  Kam  Karne  Ke  Tarike

स्टीयरिंग व्हील से सही दूरी बनाए रखें

अमूमन यह देखने में आता है कि कुछ लोग अपनी सीट पर बैठते हुए थोड़ा आगे झुककर बैठते हैं, जिसके कारण व्हील और उनके हाथों के बीच में सही गैप नहीं बन पाता है। साथ ही साथ, इससे उनका ड्राइविंग के दौरान सही बॉडी पॉश्चर नहीं बन पाता है और फिर पीठ में दर्द होता है। इसलिए, पहले अपने हाथ पहिए पर रखो। यदि आपकी बाहें पूरी तरह से फैली हुई और लॉक्ड हैं, तो इसका मतलब है कि आप बहुत दूर बैठे हैं। यह आपकी रीढ़, गर्दन, कंधे और कलाई पर तनाव डालेगा। वहीं, यदि कोहनी 60 डिग्री से कम कोण बनाते हैं, तो आप बहुत करीब बैठे हैं। अपनी सीट को तब तक पीछे और आगे ले जाएं, जब तक आपको एक आरामदायक स्थिति न मिल जाए। याद रखें कि एयरबैग के काम करने के लिए, आपके और स्टीयरिंग व्हील के बीच कम से कम 25-30 सेमी की दूरी होनी चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: कम्प्यूटर पर काम करते वक्त पीठ और कमर में होता है दर्द तो अपने बैठने के स्टाइल में करें ये बदलाव

Driving  Back  Pain

सीट की बैक को बहुत दूर तक न झुकाएं

कुछ लोग अधिक कंफर्ट पाने की चाहत में ड्राइविंग सीट को काफी पीछे तक झुका देते हैं। लेकिन ऐसा करके उन्हें समस्या ही होती है। अगर आप कार में ड्राइविंग नहीं कर रहे हैं, तो आप उसे अपने कंफर्ट के अनुसार काफी पीछे तक ले जा सकते हैं। लेकिन ड्राइविंग के दौरान पूरी तरह से सीधे 90° की स्थिति से शुरू करते हुए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप 10 से 20 डिग्री से अधिक पीछे न जाएं। यह झुकाव पीठ के निचले हिस्से की डिस्क पर दबाव को दूर करने में मदद करेगा।

सीट की हाइट को करें एडजस्ट

ड्राइविंग के दौरान दर्द को दूर रखने और कंफर्ट पाने के लिए आपको हाइट को भी एडजस्ट करना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले अपनी सीट को सबसे निचले स्थान पर रखें। अब धीरे-धीरे सीट को ऊपर उठाना शुरू करें। जब जब सीट का अगला किनारा आपकी जांघों के पिछले हिस्से को छूए तो रुक जाएं। सुनिश्चित करें कि आपके घुटने सीट के निचले हिस्से को नहीं छू रहे हैं। साथ ही सीट को ज्यादा ऊंचा न उठाएं, क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन (ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए टिप्‍स) बाधित होगा। वहीं, अगर सीट बहुत नीचे होगी तो आपके पैरों और पीठ के निचले हिस्से को आपके पूरे शरीर को सहारा देना होगा, जिससे जोड़ों पर दबाव पड़ सकता है और दर्द हो सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।