• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बच्चे को इंजेक्शन लगवाने से लगता है डर, ये उपाय अपनाएं

अगर आपका बच्चा इंजेक्शन या सुई से बहुत अधिक डरता है तो आप उसके मन से इस डर को निकालने के लिए कुछ आसान टिप्स को अपना सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -07 Jul 2022, 17:00 ISTUpdated -07 Jul 2022, 18:41 IST
Next
Article
recover child fear of injections

बच्चों के वैक्सीनेशन से लेकर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए अक्सर उन्हें इंजेक्शन लगाने की जरूरत पड़ती है। लेकिन यह देखने में आता है कि अधिकतर बच्चे इंजेक्शन से डरते हैं और सुई का नाम सुनते ही वह रोना शुरू कर देते हैं। इतना ही नहीं, वह इंजेक्शन भी लगवाते हैं और अगर उनके साथ जबरदस्ती की जाए तो वह काफी शोर मचाते हैं, जिससे सुई के टूटने या फिर गलत तरह से लगने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि सबसे पहले बच्चे को रिलैक्स किया जाना चाहिए और उनका डर निकालने के बाद ही इंजेक्शन दिया जाना चाहिए।

expert dr k k gupta on child injection fear

हालांकि, अधिकतर पैरेंट्स को इस बात की जानकारी ही नहीं होती है कि वह बच्चे के मन से इंजेक्शन के डर को किस तरह निकालें। ऐसा करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन नामुमकिन नहीं है। तो चलिए दिल्ली के सरोज अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट पीडियाट्रिशियन डॉ. के के गुप्ता आपको बच्चों के मन से इंजेक्शन के डर को निकालने के कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं- 

करें काउंसिलिंग

child counsling

बच्चे के मन से इंजेक्शन का डर निकालने के लिए उसकी काउंसिलिंग करना बेहद आवश्यक होता है। ऐसा पैरेंट्स और डॉक्टर दोनों कर सकते हैं। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि बच्चा इंजेक्शन से डर रहा है तो उसे सीधे ही कभी भी इंजेक्शन ना लगाएं। इससे ना केवल बच्चे को अधिक डर लगेगा, बल्कि जब वह तेजी से हिलेगा तो उसे चोट लगने की संभावना भी अधिक होगी। इसलिए पहले आप बच्चे को बेहद ही प्यार से समझाएं और जब वह थोड़ा रिलैक्स हो, तभी उसे इंजेक्शन लगाएं।(बच्चों को अवश्य खिलाएं ये फूड्स)

इसे जरूर पढ़ें- बच्चों के स्‍वास्‍थ्‍य के जुड़ी इन 3 जरूर बातों का रखें ख्‍याल

Recommended Video

भटकाएं ध्यान

इंजेक्शन का डर निकालने का एक तरीका यह भी है कि बच्चे का ध्यान भटकाया जाए। इसके लिए बच्चे को बातों में लगाया जा सकता है या फिर उसे कुछ समय के लिए मोबाइल दे दें। जब उसका ध्यान कहीं और होगा, तो उसे इंजेक्शन से डर भी कम लगेगा और वह उसे बेहद आसानी से लगवा लेगा। इतना ही नहीं, आराम से इंजेक्शन लगवाने पर उसे अपेक्षाकृत दर्द भी कम होगा।(अस्थमा पीड़ित बच्चें की देखभाल का तरीका)

स्प्रे का सहारा

use spray before injection

यह एक आसान तरीका है, जिससे बच्चों को इंजेक्शन से काफी कम दर्द होता है। जब उन्हें दर्द कम होता है, तो खुद ब खुद उनका डर भी खत्म हो जाता है। अगर आपका बच्चा उनमें से है, जिसे बहुत इंजेक्शन से बहुत अधिक डर लगता है तो आप डॉक्टर से इंजेक्शन से पहले स्प्रे लगाने के लिए कह सकती हैं। यह स्प्रे एक ट्रॉपिकल एनस्थीसिया की तरह काम करता है, जिससे बच्चे को काफी हद तक सुन्न जैसा लगता है और इंजेक्शन का दर्द काफी कम हो जाता है। इस तरह बच्चे इंजेक्शन या सुई से डरना छोड़ देते हैं। (बच्‍चों में कैंसर से जुड़े ये फैक्‍ट्स)

हेल्थ पर करें फोकस

focus on child health

अगर बच्चा अभी भी इंजेक्शन से डर रहा है तो यह आवश्यक है कि आप उन्हें इंजेक्शन लगने पर मिलने वाले फायदों के बारे में बताएं। अपने बच्चे को याद दिलाएं कि वैक्सीनेशन उन्हें बीमार होने से बचाने में मदद करता है। वहीं, अगर वह पहले से बीमार हैं तो उन्हें समझाएं कि इंजेक्शन के जरिए उन्हें जल्द रिकवर होने में मदद मिलेगी। इस दौरान खुद को भी कूल डाउन रखने का प्रयास करें ताकि बच्चा आपको देखकर घबराए नहीं।

इसे जरूर पढ़ें- बच्चों को हाइड्रेट रखने के चक्कर में ना करें ये गलतियां

अब आप भी इन टिप्स को अपनाकर बच्चे के मन से इंजेक्शन का डर निकालें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।