खूबसूरत चेहरा किसी भी महिला की सुंदरता में चार-चांद लगा देता है। लेकिन पिचके हुए गाल खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। जी हां ज्‍यादातर महिलाएं अपने मोटापे को लेकर परेशान होती हैं। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो अपने दुबलेपन को लेकर टेंशन में रहती हैं। इसके कारण उनका फेस पतला दिखाई देता है और पिचके हुए गाल तो किसी को भी अच्‍छे नहीं लगते हैं। कई महिलाओं में खाने में पोषक तत्‍वों की कमी, बहुत ज्‍यादा स्‍मोकिंग, कम पानी पीने और कम सोने के कारण होता है। अगर आप भी पिचके हुए गालों से परेशान हैं और इन्‍हें गोल-मटोल करना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में बताए 3 आसान नुस्‍खे अपनाएं।

फिश फेस एक्‍सरसाइज करें

fish exercise for chubby cheeks inside

फिश फेस एक्‍सरसाइज भी पिचके हुए गालों को गोल-मटोल करने में मदद करता है। इस एक्‍सरसाइज को करना भी बेहद आसान है और आप इसे कहीं भी बैठे हुए कर सकती हैं। 

एक्‍सरसाइज करने का तरीका

  • सबसे पहले चेहरे की मसल्‍स को रिलैक्‍स होने दें। 
  • फिर गालों को मुंह के अंदर की ओर करें। 
  • आप गालों को जितना अंदर ले सकती हैं, उतना बेहतर होगा। 
  • अब आप इस पोजीशन को 2 सेकंड के लिए होल्‍ड करें। 
  • इस एक्‍सरसाइज को कम से कम दिन में 2-3 बार 10 सेट्स में करें। 
  • आपको इस एक्‍सरसाइज को करने से बहुत जल्‍द ही असर देखने को मिलेगा।

रोजाना 1 सेब खाएं 

apple for chubby cheeks  inside

गालों के पिचकने का सबसे बड़ा कारण खाने में पोषक तत्‍वों की कमी है। जब शरीर को पर्याप्त पोषण नही मिलता है तो इससे हमारे शरीर और चेहरे पर बुरा असर पड़ता है। इससे चेहरे की रंगत खराब होने के साथ-साथ गाल भी अंदर की ओर धंस जाते हैं। लेकिन अपनी डाइट में फलों को शामिल कर आप इस समस्‍या से बच सकती हैं। इसके लिए सेब खासतौर से फायदेमंद होता है। इसलिए रोजाना 1 सेब जरूर खाएं। कई लोगों का मानना है कि क्योंकि उनमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए, बी और सी होते हैं, इसलिए सेब को नियमित रूप से खाया जाना चाहिए ताकि डैमेज टिशू को रोका जा सके। कुछ लोगों का दावा है कि सेब में कोलेजन और इलास्टिन आपकी त्वचा को मुलायम और कोमलबनाए रखता है।

इसके अलावा आप अपने गालों को गोल-मटोल बनाना चाहती है तो सेब का पैक बनाकर भी लगा सकती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें कोलेजन, इलास्टिन और एंटी-ऑक्‍सीडेंट बहुत अधिक मात्रा में होते हैं। इसका पैक लगाने के लिए एक सेब को कद्दूकस कर लें, इसे अपने चेहरे पर लगाएं और मास्क को पानी से धोने से पहले इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

Recommended Video

एलोवेरा जैल

alo vera apple for chubby cheeks inside

त्वचा के लिए अन्य लाभकारी अवयवों में एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी और विटामिन ई होते हैं। इस कारण से, कई लोगों का मानना है कि एलोवेरा को गालों पर लगाने से एंटी-एजिंग प्रभाव पड़ता है। आप चाहे तो एलोवेरा जैल का सेवन कर सकती हैं। जर्नल एनल्स ऑफ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन ट्रस्टेड सोर्स के अनुसार, ''जिन महिलाओं ने 90 दिनों तक एक चम्मच एलोवेरा जेल का सेवन किया, उनमें चेहरे की लोच में सुधार देखा गया। यह गोल-मटोल गाल पाने में आपकी मदद कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:पिचके हुए गालों को गोल बना देंगे ये आसान घरेलू नुस्‍खे, आज ही ट्राई करें

गोल-मटोल गालों के लिए टिप्‍स

chubby cheeks at home inside

  • सनस्क्रीन लगाएं। जब भी बाहर जाए तो अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं। यह आपकी त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाएगा। 
  • मेकअप लगाने से बचें। यह आपकी त्वचा को सांस लेने की अनुमति देने के साथ ही त्‍वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है। सोने से पहले हमेशा अपने मेकअप को साफ करें और बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें।
  • स्‍मोकिंग बंद करें और शराब पीने से बचें। ये आदतें आपकी त्वचा की लोच खोकर आपको उम्र से ज्‍यादा दिखा सकती हैं।
  • भरपूर मात्रा में पानी पिएं। अपने शरीर को ठीक से हाइड्रेटेड रखने से आपकी त्वचा जवां और गाल भरे हुए दिखाई देते हैं। 

इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी अपने गालों को गोल-मटोल बना सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।