• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

होली के दौरान इस तरह करें मुंह की देखभाल, दांतों में नहीं होगी कोई परेशानी

दांतों की किसी भी परेशानी से बचने के लिए होली के दौरान एक्‍सपर्ट के बताए इन टिप्‍स से मुंह की देखभाल करें।  
author-profile
Next
Article
tips for oral health by expert

होली रंगों का त्योहार है और इस दौरान खूब सारे मीठे पकवान खाने का मौका भी होता है। होली के रंग ना केवल हमारे तन को रंगते हैं, बल्कि हमारी आत्मा को भी सराबोर कर देते हैं और हमारे चेहरों पर मुस्कान आ जाती है। कभी-कभी मीठा खाना ठीक है, लेकिन जरूरत से ज्यादा मीठा अच्छा नहीं है क्योंकि यह दांतों को खराब करने का भी कारण बन सकता है। 

यह त्योहार दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ मनाने का होता है, लेकिन केमिकल से भरे इन रंगों के साथ खेलने से उतना ही खतरा भी यह अपने साथ लाता है। इसमें वॉटर स्लैशर्स, वॉटर कैनन और गुब्बारों का उपयोग भी शामिल है, जो कई बार खतरनाक हो सकते हैं। ऐसे में इस उत्सव के लिए सुरक्षा और सावधानी जरूरी है। नीचे सुरक्षित होली खेलने के लिए ओरल हेल्थ से जुड़े कुछ टिप्स दिए गए हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें कैप्चर लाइफ डेंटल केयर की फाउंडर एवं सीईओ, डॉ. नम्रता रूपानी जी बता रही हैं।

oral health during holi expert tips

क्रैक दांतों का कैसे रखें ख्याल

बच्चों के लिए होली खतरनाक हो सकती है, क्योंकि उन्हें बहुत जल्द चोट लग जाने का खतरा रहता है। होली खेलने के दौरान भी हमारे दांत प्रभावित हो सकते हैं, जब बच्चे और बड़े दूसरों के पीछे भागते हुए गिर पड़ते हैं। आराम देने के लिए सावधानी से उस हिस्से को साफ करें और साफ कॉटन उसके ऊपर रखें। प्रभावित हिस्से पर ठंडे से सिकाई करें ताकि सूजन कम हो सके। दांत के नुकीले हिस्से को होंठ, जीभ या गाल के संपर्क में आने से बचायें। डेंटिस्ट से बात करें। अगर खून बहना नहीं रुक रहा है तो तुरंत ही हॉस्पिटल जाएं।

इसे जरूर पढ़ें:होली के दौरान त्‍वचा को दें खास देखभाल, खूबसूरती नहीं होगी कम

यदि दांत टूट गया हो

यदि आपके दांत पर क्रैक आ गया हो या वो टूट गया हो तो अपना संयम बनाए रखने की कोशिश करें और थूकने, रगड़ने या प्रभावित हिस्से पर कोई दबाव डालने से बचें। दांत को क्राउन से पकड़े रहें और यदि जरूरत हो, तो रूट को धो लें। टिश्यू बिट्स को खत्म करने के लिए दांतों को खुरचें नहीं। थूकने या कुल्ला करने की कोई जरूरत नहीं। 

यदि संभव हो तो दांत को उसके सॉकेट में रखें; यदि नहीं, तो इसे एक कप ठंडे दूध में या जीभ के नीचे रखें। जल्द से जल्द डेंटिस्ट के पास जाएं और दांत को अपने साथ ले जाना याद रखें।

ways for oral health during holi

यदि डेंटल फिटिंग लगा हो

किसी भी तरह की डेंटल फिटिंग जैसे रिटेनर या डेंचर्स को घर पर रखे। यह उस उपकरण को नुकसान होने, टूटने, खोने या दाग-धब्बे लगने से बचाएगा। यदि आपने ब्रेसेस लगाए हैं तो अपने चेहरे को किसी भी तरह के संपर्क में आने से बचाएं, क्योंकि इससे गालों के अंदर, होंठ, जीभ पर चोट लग सकती है या ब्रेसेट टूट सकता है।

रिटेनर्स या डेंटल क्राउन लगाएं

अगर आपने कॉस्टमैटिक फिलिंग या टीथ व्हाइटनिंग करवाई है तो दाग-धब्बे लगने से बचाव करें। दांतों को फ्रैक्चर और बदरंग होने से बचाने के लिए डेंटल क्राउन लगाएं। कमजोर दांत को किसी भी तरह के भाग-दौड़ वाले गेम से सुरक्षित रखने की सलाह दी जाती है। कस्टमाइज माउथगार्ड का इस्तेमाल करना आपके दांत, होंठ, गालों और जीभ को होने वाले किसी भी तरह के खतरे को कम करने का सबसे सुरक्षित उपाय है।

बचाव के लिए दूध और पानी

ways to deal with oral health

अगर मुंह में खतरनाक रंग चले गए हैं तो तुरंत ही अपने मुंह को ढेर सारे पानी के साथ धोएं। यदि गलती से रंग पेट में चला जाता है तो एक कप ठंडा दूध लिया जा सकता है या आगे किसी तरह का लक्षण बढ़ने पर गरारे और कुल्ला करें। 

इसे जरूर पढ़ें:होली की मस्ती सेहत पर ना पड़े भारी, एक्‍सपर्ट के ये 10 टिप्‍स अपनाएं

Recommended Video

होली खेलते समय, दांतों से जुड़ी परेशानियों से बचनेऔर स्वस्थ जीवन शैली जीने के कई तरीके हैं। गीली और फिसलन वाली सतहों पर किसी भी दुर्घटना को रोकने के लिये एंटी स्लिप फुटवियर पहनने की सलाह दी जाती है, जिससे दांतों में चोट लग सकती है। नियमित अंतराल पर पानी पीना आपको जरूरत से ज्यादा मीठा और त्योहार के स्नैक्स खाने से बचाता है।

यह टिप्‍स आपको कैसे लगे? हमें फेसबुक पर कमेंट करके बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।