अक्‍सर त्वचा की केयर करते समय चेहरे के साथ-साथ गर्दन की देखभाल करने की भी सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि लंबे समय तक लैपटॉप पर काम करने और फोन पर ब्राउजिंग करने से आपकी गर्दन पर फाइन लाइन्‍स आ सकती हैं। साथ ही सूर्य की यूवी किरणों के संपर्क में आने से गर्दन की झुर्रियों के शुरुआती लक्षण विकसित हो सकते हैं (फाइन्‍स लाइन्‍स जो बहुत दिखाई देती हैं और छिपाने में बेहद मुश्किल होती हैं)। इसके अलावा बढ़ती उम्र में झुर्रियां सबसे पहले गर्दन पर दिखाई देती हैं। यही कारण है कि अपनी गर्दन की देखभाल करना महत्वपूर्ण होता है और आपको सभी तरह के लोशन और औषधि चेहरे के साथ गर्दन पर रोजाना लगाने चाहिए।

अगर आपकी उम्र भी 50 साल है और आपकी गर्दन पर झुर्रियां दिखाई देने लगी हैं तो इन्‍हें रोकने के लिए आप कुछ टिप्‍स को अपना सकती हैं। इस आर्टिकल में गर्दन की झुर्रियों को यथासंभव लंबे समय तक कम करने के लिए कुछ प्रभावी टिप्‍स दिए गए हैं।

सनस्‍क्रीन लोशन लगाना 

neck wrinkles remedies inside

झुर्रियों को रोकने और त्वचा की रक्षा करने के महत्‍वपूर्ण उपाय में से एक एसपीएफ़ का नियमित इस्‍तेमाल करना है। अपनी सनस्क्रीन को चेहरे के साथ अपनी गर्दन में आगे और पीछे तक लगाएं और मालिश करें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आने से झुर्रियों पड़ने लगती हैं। पसीने से बचने के लिए आप मैट फ़ॉर्मूला वाला सनस्‍क्रीन इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:गर्दन में पड़ रही हैं झुर्रियां तो अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्‍खे, मिलेगा आराम 

कोलेजन से भरपूर फूड्स को शामिल करें

neck wrinkles remedies inside

जैसा कि आप जानती हैं कि आपका शरीर उम्र के साथ कोलेजन खोने लगता है, जिससे उम्र के संकेत मिलते हैं। जी हां कोलेजन एक प्रोटीन होता है, जो हमारी स्किन को जवां रखता है, साथ ही यह प्रोटीन ब्लड वेसल्स, लिगामेंट्स और जॉइंट्स के लिए भी ज़रूरी होता है। इसलिए त्वचा की लोच को अंदर से बनाए रखने और झुर्रियों को दूर रखने में मदद करने के लिए अपनी डाइट में कोलेजन से भरपूर फूड्स को शामिल करें। कोलेजन फूड्स आपके पेट को खुश रखने में भी मदद करते हैं, जो बदले में आपकी त्वचा की गुणवत्ता को सर्वोत्तम बनाए रखते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में टमाटर, टोफू, मोरिंगा, चिया सीड्स, आंवला, शकरकंद, बेरीज आदि को शामिल करें।

Recommended Video

सीरम का इस्‍तेमाल करें 

neck wrinkles remedies inside

झुर्रियों को कम करने के लिए रात को सोने से पहले एंटी-एजिंग सीरम का इस्‍तेमाल करें। रात के समय गर्दन पर शक्तिशाली सीरम को लगाकर मालिश करें। रेटिनॉल, विटामिन सी या नियासिनमाइड - आपका भरोसेमंद एंटी-एजिंग सीरम रातों-रात आपकी गर्दन पर त्वचा की मरम्मत और कायाकल्प करने में मदद कर सकता है। रात में मालिश करने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि कोई भी प्रोडक्‍ट अच्‍छी तरह से अवशोषित हुआ है। अपनी नाइट रूटीन में गर्दन की मालिश को शामिल करना लंबे समय में एक बहुत ही फायदेमंद आदत साबित हो सकती है। आप चाहे तो नारियल तेल का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। विटामिन ई से भरपूर यह तेल झुर्रियों को कम करने में आपकी मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:गर्दन की झुर्रियों के कारण दिखने लगी हैं उम्र तो ये 5 टिप्‍स आजमाएं

पोश्चर का ध्‍यान रखें

neck wrinkles remedies inside

आपका पोश्चर पूरा दिन कैसा रहता है, यह चेक करना बेहद जरूरी होता है। हमारे शरीर का प्राकृतिक कोलेजन उत्पादन उम्र के साथ टूटने लगता है, इसलिए पूरे दिन अपने लैपटॉप या फोन को घूरते रहने से फाइन लाइन्‍स अधिक प्रमुख और स्थायी हो सकती हैं। हालांकि नीचे की ओर नहीं देखना असंभव है, नियमित रूप से गर्दन को स्‍ट्रेच करने वाली एक्‍रसाइज या योग करें। यह आपको इस हिस्‍से की त्वचा को लचीला और झुर्रियों से मुक्त रखने में मदद कर सकते हैं।

इन 4 असरदार टिप्‍स को अपनाकर आप भी झुर्रियों की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। ब्‍यूटी से जुडी़ और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।