अन्य लोगों के मुकाबले छोटे बच्चों की त्वचा पतली और कोमल होती हैं। अन्य दिनों की तुलना में गर्मी और बरसात के मौसम में बच्चों में ड्राई स्किन की समस्या कुछ अधिक ही देखी जाती हैं। ऐसे में बच्चों की त्वचा का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी हो जाता है। अगर आपके भी घर में छोटे बच्चे हैं और बार-बार बच्चे रूखी त्वचा से परेशान रहते हैं, तो उनकी इस समस्या को दूर करने के लिए आपको कुछ बातों पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है। इस लेख में हम आपको कुछ जानकारी देने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से बच्चे को रूखी त्वचा की समस्या से दूर रख सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

क्लोरीन युक्त पानी का ना करें इस्तेमाल

children dry skin tips one

आजकल शहरों में ज्यादातर पानी क्लोरीन युक्त मिलता है। क्लोरीन युक्त पानी से बड़ों के साथ-साथ छोटे बच्चों की त्वचा पर भी बुरा असर पड़ सकता है। बच्चों की त्वचा कोमल होने की वजह से इसका असर उन पर कुछ अधिक हो सकता है। इस पानी से बच्चों की त्वचा शुष्क भी हो सकती हैं, जिसकी वजह से त्वचा रूखी भी हो सकती है। ऐसे में आप इसका ध्यान रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: कितना जानते हैं आप विटामिन-बी5 फूड्स के फायदों के बारे में

बच्चे को रखें हाइड्रेट 

easy tips for children dry skin three

बच्चों को हमेशा हाइड्रेट रखना भी बहुत आवश्यक होता है। इसके लिए नियमित समय पर पानी पिलाना बहुत ज़रूरी होता है। कई बार पानी की कमी की वजह से बच्चे बीमार भी हो जाते हैं। पानी पिलाने के अलावा समय-समय पर हरी और पत्तेदार सब्जियां खिलाना भी बहुत ज़रूरी होता है, क्योंकि हरी सब्जियां बच्चे को ड्राई स्किन की समस्या से दूर रखने में अहम भूमिका निभाती हैं। ऐसे में आप अपने बच्चे को ड्राई स्किन की समस्या से दूर रखने के लिए इन दोनों चीजों पर ध्यान रख सकती हैं।   

Recommended Video

साबुन का भी रखें ध्यान 

children dry skin tips know

बच्चों में रूखी त्वचा की समस्या पैदा करने में साबुन का भी बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहता है। इसलिए बच्चों को नहलाने के लिए आप किसी सॉफ्ट साबुन का इस्तेमाल कर सकती हैं। बच्चों के कपड़ों को साफ करने के लिए कठोर डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना भी रूखी त्वचा की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप चाइल्ड क्लींजिंग बार आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा बच्चों की त्वचा कपड़ों से भी प्रभावित होती है, ऐसे में बच्चों को सूती कपड़े पहना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: मुंह सूख रहा है तो इन घरेलू उपायों को आजमाकर देखें, जल्द मिलेगी राहत

घर का तापमान करता है असर 

tips for childs dry skin two

मौसम के बदलने के साथ-साथ घर का तापमान भी बच्चों की त्वचा पर असर करता है। घर में हवा का प्रवेश ना करना, धूप ना लगना आदि कई कारण हो सकते हैं। इसके अलावा एयर कंडीशनर के अधिक इस्तेमाल से भी बच्चों में रूखी त्वचा होने की आशंका रहती हैं। बच्चों को रूखी त्वचा की समस्या से दूर रखने के लिए इन सभी तथ्यों पर आपको विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है।

आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)