Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अपने ब्रेस्ट के साथ आपको कभी नहीं करनी चाहिए ये चीज़ें

    हम अपने ब्रेस्ट को लेकर कई गलतियां कर बैठते हैं। डॉक्टर तनुश्री आपको बता रही हैं कि ब्रेस्ट के साथ क्या चीजें बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-29,20:18 IST
    Next
    Article
    Breast Exam and its affects

    ब्रेस्ट की बात करते हुए या इस हेडिंग को देखते हुए शायद आधे लोग शर्मा जाएं या फिर इस उत्सुक्ता में इस स्टोरी को ओपन करें कि आखिर इसमें लिखा क्या है? दरअसल, आज हम ब्रेस्ट के बारे में बात करने जा रहे हैं जो शरीर का बहुत जरूरी अंग है, लेकिन इसके बारे में बात करते हुए भी भारत में शर्मिंदगी की भावना मन में आ जाती है। 

    हो सकता है कि इस टाइटल को देखकर बहुत सारे लोगों को डाउट हो गया हो कि आखिर मैं क्या बताने जा रही हूं, लेकिन यकीन मानिए लड़कियों के लिए ये बहुत जरूरी बातें हैं। हम अधिकतर अपने निजी अंगों के बारे में बात करते हुए शर्माते हैं या फिर उनके बारे में डिस्कस नहीं करते हैं। अरे इसे छोड़िए अगर ब्रा की स्ट्रैप दिखे तो भी ब्रा शेमिंग करवा दी जाती है क्योंकि.... उफ्फ ये तो शरीर के अंतर्वस्त्र हैं ये बाहर कैसे दिख सकते हैं। खैर, ये सामाजिक स्टोरी नहीं बल्कि हेल्थ की स्टोरी है और इसे उसी हिसाब से डिस्कस किया जा सकता है। ब्रेस्ट को लेकर हम कई बार कई गलतियां कर बैठते हैं और उन्हें नहीं करना है।  

    ऑब्सटेट्रिशियन-गायनेकोलॉजिस्ट (OBGYN), इनफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट डॉक्टर तनुश्री पांडे पडगांवकर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी बातें शेयर की हैं। उन्होंने एक रील के जरिए ये चीज़ें बताने की कोशिश की है कि महिलाओं को अपने ब्रेस्ट से जुड़ी किन चीज़ों को लेकर परेशान नहीं होना चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें- ब्रेस्‍ट का साइज आसानी से बढ़ जाएगा, बस करें ये 4 काम 

    ब्रेस्ट साइज को लेकर परेशान ना हों

    ब्रेस्ट अलग-अलग शेप और साइज के हो सकते हैं। एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा हो सकता है। डॉक्टर तनुश्री के मुताबिक कई बार हम अपने ब्रेस्ट को लेकर इतने कॉन्शियस हो जाते हैं कि उनके बारे में सोचते रहते हैं पर ऐसा नहीं करना चाहिए। ये तरीका गलत है और इस तरह ब्रेस्ट शेप और साइज को लेकर खुद को कम महसूस करना भी गलत है। आपको अपने ब्रेस्ट को लेकर कॉन्फिडेंट होना चाहिए। 

    dont bother about the size of breast

    हर महीने ब्रेस्ट एग्जाम जरूरी है

    ब्रेस्ट एग्जाम करना बहुत जरूरी है और हर महीने इसे करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षण बहुत आसानी से सेल्फ ब्रेस्ट एग्जाम के जरिए पता किए जा सकते हैं। ये ब्रेस्ट का हिस्सा, अंडरआर्म्स और कॉलरबोन को चेक करना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्रेस्ट मसल्स जहां-जहां होते हैं वहां तक कोई गांठ, किसी तरह का दर्द, कोई डिस्चार्ज आदि हो सकता है।  

    things not to do with your breast

    सही साइज की ब्रा पहनना बहुत जरूरी है 

    अगर आप सही साइज की ब्रा नहीं पहनती हैं तो ये आपके ब्रेस्ट को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। बहुत ज्यादा ढीली ब्रा या फिर बहुत ज्यादा टाइट ब्रा दोनों ही गलत हैं। इससे ब्रेस्ट मसल्स में ऐंठन भी हो सकता है। इसके अलावा, कई बार ब्रा को उतारकर ब्रेस्ट को थोड़ा सा रिलैक्स भी होने दें। ऐसे में ब्रेस्ट लूज नहीं होंगे ये सबसे बड़ा मिथक है कि ब्रेस्ट ब्रा ना पहनने की वजह से ढीले हो जाते हैं।  

    Recommended Video

    ब्रेस्ट लाइटनिंग क्रीम्स का इस्तेमाल ना करें 

    ब्रेस्ट का रंग बदलने के लिए लाइटनिंग क्रीम्स बहुत ज्यादा बिकने लगी हैं। पर ये सही नहीं हैं और इनका इस्तेमाल कई तरह से आपको नुकसान पहुंचा सकता है। ब्रेस्ट क्रीम्स में कई तरह के केमिकल्स होते हैं जो स्किन के लिए अच्छे नहीं होते। इनका कोई असर नहीं होता है और आपको अपने ब्रेस्ट को लेकर कॉन्शियस होने की जरूरत नहीं है।  

     

    इसे जरूर पढ़ें- ब्रेस्‍ट को सही शेप में लाने के लिए करें ये योग, ढीलापन भी होगा दूर  

    अगर डिस्चार्ज आदि हो रहा है तो क्या करें?

    अगर आपके ब्रेस्ट में डिस्चार्ज आदि हो रहा है, निप्पल में समस्या हो रही है, किसी तरह का दर्द हो रहा है, ब्रेस्ट में टेंडरनेस लग रही है, किसी तरह से ब्रेस्ट के रंग में बदलाव समझ आ रहा है तो फिर आपको मेडिकल हेल्प की जरूरत है। आप इसे इग्नोर ना करें ये बहुत रिस्की हो सकता है। ब्रेस्ट कैंसर जैसी किसी भी स्थिति से बचने के लिए मेडिकल एग्जाम जरूरी है।  

    ब्रेस्ट को लेकर अगर किसी तरह की समस्या होती है तो डॉक्टर से बात जरूर करें। हेल्थ से जुड़ी कोई समस्या आपको हो रही है तो उसके बारे में डॉक्टर से संपर्क करें। ये स्टोरी आपको कैसी लगी इसके बारे में हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

    Image Credit: Shutterstock/ Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।