• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दिन की झपकी करेगी बॉडी को रिचॉर्ज, बस अपनाएं यह टिप्स

अगर आप दिन में बेहतर तरीके से नैप लेना चाहती हैं ताकि आपकी बॉडी पूरी तरह से चार्ज हो जाए, तो आप इन टिप्स को अपना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -16 Aug 2022, 19:50 ISTUpdated -16 Aug 2022, 19:50 IST
Next
Article
ways to take better naps

बेहतर स्लीप अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी मानी गई है। हालांकि, यह देखने में आता है कि लोग केवल रात में ही ली जाने वाली नींद पर फोकस करते हैं। जबकि डे टाइम नैप भी उतना ही जरूरी है। दिन में सोना भले ही अच्छा ना माना जाता हो, लेकिन 15-20 मिनट का नैप आपकी बॉडी को रिचार्ज करने में मदद करता है। अध्ययनों से भी पता चला है कि दिन में एक छोटी सी झपकी लेने से अलर्टनेस, परफॉरमेंस, क्रिएटिविटी के साथ-साथ अन्य भी कई लाभ मिलते हैं।

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि नैपिंग आपके लिए कई मायनों में बेहद लाभदायक है। लेकिन झपकी को सही तरह से लेना भी बेहद जरूरी है। जहां कुछ लोग लेटते तो हैं, लेकिन फिर भी वह झपकी नहीं ले पाते हैं। वहीं, कुछ लोग जब लेटते हैं तो दो-तीन घंटों के लिए सो जाते हैं। दोपहर की झपकी 30 मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बेहतर नैपिंग लेने के तरीके के बारे में बता रहे हैं-

अपने स्लीप शेड्यूल पर करें फोकस

focus on sleep schedule

अगर आप दिन में बेहतर नैप लेना चाहती हैं तो आपको अपने स्लीप शेड्यूल पर फोकस करना चाहिए। दिन में झपकी लेने का सबसे अच्छा समय इस बात पर निर्भर करता है कि आप कब जागती हैं। उदाहरण के लिए, सुबह 5 बजे उठने वाले लोगों को दोपहर 1 बजे झपकी लेनी चाहिए, जबकि सुबह 9 बजे उठने वालों के लिए दोपहर 3 बजे का समय अच्छा माना जाता है। इस तरह आपके उठने का समय आपके दिन की झपकी को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें : रात में अच्छी नींद पाना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स

अगर लेट नाइट करती हैं काम

late night work

देर तक या पूरी रात जागना किसी के लिए भी अच्छा नहीं माना जाता है। लेकिन फिर भी कई लोगों का काम ऐसा होता है कि उन्हें देर रात तक जागना ही पड़ता है। ऐसे लोगों के लिए डे टाइम नैप लेना काफी अच्छा माना गया है। रिसर्च से पता चला है कि लंच के बाद एक लॉन्ग नैप आपकी अलर्टनेस को 24 घंटों के लिए बढ़ा देता है। देर रात काम करने वाले लोग अपना नैप टाइम 30 मिनट से बढ़ाकर दो घंटे तक कर सकते हैं। जब आप डे टाइम में लॉन्ग नैप लेंगे तो यह रात में होने वाली नींद की कमी या स्लीप को स्किप करने से होने वाले प्रभावों को रिवर्स करने में मदद करेगा।

सेट करें वेक-अप कॉल

how to set alram

यह एक ऐसा टिप है, जो दिन में बेहतर झपकी लेने में आपकी मदद करेगा। कुछ लोग दिन में जब वर्किंग होते हैं, तो ऐसे में नैप लेते समय उन्हें यह चिंता रहती है कि वह सही समय पर जागेंगे या नहीं। ऐसे में वह लेट तो जाते हैं, लेकिन फिर भी उनके लिए सोना काफी मुश्किल हो जाता है। जिससे केवल उनका समय ही बर्बाद होता है। ऐसे में अलार्म सेट करने से आपको यकीनन लाभ होगा। जब आपको अपने उठने की चिंता नहीं होगी, तो इससे मानसिक दबाव कम होगा और नींद अच्छी आएगी।

इसे भी पढ़ें : क्या है ‘सरकेडियन रिदम’ जो करती है आपके स्वास्थ्य को प्रभावित

प्लेस का रखें ख्याल

how to take naps

जिस तरह रात में सोते समय स्लीप हाइजीन व प्लेस का ध्यान रखा जाता है, ठीक उसी तरह डे टाइम नैपिंग के लिए भी प्लेस का ख्याल रखें। आप लेटने के लिए एक अंधेरी और शांत जगह को खोजें। अगर आपके पास शांत जगह नहीं है तो ऐसे में आप आई मास्क व ईयर प्लग की मदद लें। हो सकता है कि आपको इन्हें खरीदने के लिए कुछ पैसे खर्च करने की जरूरत पड़े, लेकिन वास्तव में यह आपकी अच्छी नींद के लिए बुरा सौदा नहीं है।

Recommended Video

तो अब भी आप इन आसान तरीकों को अपनाकर दिन में बेहतर तरीके से नैप लें और खुद को मानसिक और शारीरिक तरीके से हेल्दी बनाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।