क्या आप दांतों को साफ और सफेद करने के लिए घरेलू उपाय ढूंढ रही हैं? भले ही आप उन्हें दिन में कम से कम दो बार ब्रश और फ्लॉस करते हैं लेकिन फिर भी क्‍या आपको लगता है कि आपके दांत उतने साफ नहीं हैं जितने होने चाहिए? तो परेशान होने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको बॉलीवुड एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री का बताया देसी नुस्‍खा आजमाना चाहिए। 

जी हां, अपने दांतों को नियमित रूप से साफ करना बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि हर बार जब आप कुछ खाती-पीती हैं तो प्लाक बनने लगता है। यदि इस प्‍लाक को जल्द से जल्द नहीं हटाया जाता है, तो यह हानिकारक बैक्‍टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करता है जो दांतों की सड़न का कारण बनते हैं और दांत पीले होने लगते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

'मैंने प्‍यार किया' फिल्‍म से सभी के दिलों पर राज करने वाली भाग्‍यश्री भला ही फिल्‍मों से दूर हैं लेकिन इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से अपने फैन्‍स के साथ जुड़ी हुई हैं। वह हर मंगलवार को अपने फैन्‍स के साथ ब्‍यूटी, फिटनेस या हेल्‍थ से जुड़े कोई न कोई टिप्‍स शेयर करती हैं। इस मंगलवार को उन्‍होंने दांतों की देखभाल से जुड़ा देसी नुस्‍खा शेयर किया है। अगर आप भी दांतों को साफ और चमकदार बनाना चाहती हैं तो इस नुस्‍खे को जरूर अपनाएं।

इसे जरूर पढ़ें:अब दांतो की सड़न और बदबू को कीजिये bye-bye

भाग्‍यश्री का बताया देसी नुस्‍खा

वीडियो से शेयर हुए कैप्‍शन में लिखा, 'एक खूबसूरत मुस्कान से चेहरा खूबसूरत बनता है। इसे बरकरार रखने के लिए आपको अपने दांतों की देखभाल करनी होगी। सही खाना खाने और उसके बाद अपने मुंह को साफ करने के साथ-साथ ओरल हाइजीन भी बहुत जरूरी है। सरसों के तेल के साथ सेंधा नमक का एक साधारण मिश्रण आपके दांतो को बनाए रखने में मदद कर सकता है।' 

mustard oil and salt

इस्‍तेमाल का तरीका

  • सबसे पहले थोड़े से सरसों के तेल में सेंधा नमक मिला लें। 
  • जब यह अच्‍छी तरह से मिक्‍स हो जाए तब इस मिश्रण को ब्रश में लेकर दांतों को साफ करें। 
  • फिर अच्‍छी तरह से अपने मुंह को रिंस कर लें।

Recommended Video

सरसों का तेल और सेंधा नमक ही क्‍यों? 

homemade teeth whitening tips

सरसों का तेल और नमक एक सदियों पुराना घरेलू उपाय है जिसका उपयोग आपके मसूड़ों को हेल्‍दी करने और आपके दांतों पर जमा प्‍लाक को हटाने के लिए किया जाता है।

सरसों का तेल आपके मसूड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है और प्लाक को हटाना आसान बनाता है। प्लाक आमतौर पर बैक्टीरिया के कारण बनता है जो फैटी मेम्‍ब्रेन से घिरा होता है। सरसों के तेल को घुमाने से फैट में घुलनशील बैक्टीरिया को ढीला करने में मदद मिल सकती है और मसूड़ों से ब्‍लड बहने से भी बचा जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: नींबू नमक या पानी में ऐसा क्या मिलाकर लगाएं जो दांतों का पीलापन दूर हो जाए

दूसरी ओर, सेंधा नमक में फ्लोराइड का एक नेचुरल स्रोत होता है जो दांतों और मसूड़ों को सफेद करने में मदद करता है। नमक एक हल्के अब्रेसिव के रूप में काम करता है जो तनाव को दूर करने और दांतों को शाइनी बनाने में मदद करता है। 

इन दोनों सामग्रियों के इस्तेमाल से मसूड़ों की सूजन कम हो सकती है और ब्‍लीडिंग को कुछ हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।

दांतों से संबंधित समस्याओं के कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं-

  • शुगरी और प्रोसेस्ड फूड्स का अधिक सेवन
  • खराब ओरल हाइजीन और दांतों की सही से सफाई न करना 
  • दांतों की अनियमित सफाई और दांतों का चेक-अप्‍स 
  • किसी भी रूप में तंबाकू का अधिक सेवन
  • हार्ड वॉटर का सेवन

भाग्‍यश्री के बताए इस देसी नुस्‍खे को अपनाकर आप भी अपने दांतों को हेल्‍दी और सफेद बना सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Article & Image Credit: Instagram (Bhagyashree)