क्‍या आपको मीठा खाना बहुत पसंद है? अगर आपको जबाव ‘हां’ हैं और आप अपनी इस आदत पर कंट्रोल नहीं कर पातीं तो आपको बता दें कि इससे आपकी स्किन को बहुत नुकसान पहुंच सकता है। यह बात हम नहीं कर रहे बल्कि हरजिंदगी डॉट कॉम से बातचीत के दौरान दिल्‍ली के एशियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्‍टर अमित बांगिया ने बताई है। वह कहते हैं, ‘ज्‍यादा मीठा खाने से एजिंग की प्रॉब्‍लम होने लगती है। एजिंग से दूसरी प्रॉब्‍लम्‍स भी क्रिएट हो जाती हैं। इसलिए खाने में आपको केवल 2 से 3 प्रतिशत मीठा ही खाना चाहिए।’वहीं दिल्‍ली के साकेत स्थित मैक्‍स हॉस्पिटल में कॉस्मेटोलॉजिस्ट एवं डर्मेटोलॉजिस्‍ट डॉक्‍टर लिपी कहती हैं, ‘डइट में ज्‍यादा चीनी खाने से बैक्‍टीरियल और फंगल इंफैक्‍शन हो सकते हैं। खासतौर पर अगर आप डायबिटिक हैं तो आपको चीनी कम से कम खानी चाहिए।’ आइए जानते हैं कि मीठा ज्‍यादा खाने से आपकी स्किन को क्‍या परेशानी हो सकती है। 

sugar will affect your skin in  surprising ways

स्किन एजिंग 

अगर आप ज्‍यादा मीठा खाती हैं तो आपको एजिंग की समस्‍या जल्‍दी हो सकती है। दरअसल चीनी कॉलाजेन का बाइंड कर देती है। इसे ग्‍लाइकेशन कहते हैं। ग्‍लाइकेशन इनफलामेशन क्रिएट करता है जिससे कॉलाजेन में ब्रेक डाउन शुरू हो जाता है। इससे स्किन में रिंकल्‍स आ जाते हैं और त्‍वचा आपनी इलास्टिसिटी खोने लगती है और एजिंग के निशान त्‍वचा पर झलकने लगते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आप जल्‍दी बूढ़ी न दिखें तो आपको अपने मीठा खाने पर लगाम कसनी पड़ेगी।

इसे जरूर पढ़ें: बीमारियों से रहना है कोसों दूर तो किस मौसम में किस बर्तन का पानी पीएं, जानिए

स्किन सैगिंग 

ज्‍यादा मीठा खाना ओबेसिटी का कारण बनता है। ओबेसिटी का प्रभाव केवल पेट, हाथ, पैर पर ही नहीं बल्कि चेहरे पर भी नजर आता है। फैट चेहरे के कई हिस्‍सों पर आसानी से चढ़ जाता है। जैसे गाल, चिन और कान के आस-पास के हिस्‍से। यहां पर फैट जल्‍दी चढ़ता है और इससे चेहरे पर सैगिंग होने का डर रहता है1 सैगिंग होने पर गाल लटक जाते हैं, डबल चिन नजर आने लगती है और होठों के पास की त्‍वचा भी लटक जाती है। अगर आप इनसे बचना चाहती हैं तो आपको ज्यादा मिठाई खाने पर रोक लगानी होगी। 

sugar will affect your skin in  surprising ways

एक्‍ने 

मीठा खाने से इंसुलिन नाम का हारमोन बढ़ जाता है और इससे एक्‍ने की समस्‍या बढ़ जाती है। एक्‍ने होने से स्किन पर बैक्‍टीरियल और फंगल इंफैक्‍शन होने का डर रहता है। डायबिटिक लोगों में ऐसा ज्‍यादा होता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको ज्‍यादा मीठा खाने से बचना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: ज्यादा मिर्च खाने से शरीर पर होगा ये असर, नई रिसर्च ने किया खुलासा

पिगमेंटेशन 

ज्‍यादा मीठा खाने और बॉडी में इंसुलिन हारमोन के डिसबैलेंस होने से आपको स्किन पिगमेंटेशन की प्रॉब्‍लम भी हो सकती है। आपको ऐसे में न तो डायरेक्‍ट शुगर लेनी चाहिए और न हीं शुगर युक्‍त फल या सब्जियां खाने चाहिए। अगर आपको मीठा पसंद ही है तो आप शुगर के नेचुरल सोर्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं। जैसे अगर आप चीनी की चाय पीती हैं तो आपको गुड़ की शक्‍कर की चाय पीनी चाहिए। 

डार्कनेस 

अगर आप के चेहरे पर पिंपल और पिगमेंटेशन की परेशानी है तो कुछ केसो में यह भी देखा गया है कि अधिक मीठा खाने वालों की त्‍वचा का कुछ हिस्‍सा डार्क होने लगता है। यह ठीक भी नहीं हो सकता है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आपको तुरंत ही डॉक्‍टर की सलाह लेनी चाहिए और मीठा खाना छोड़ देना चाहिए।