Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अगर है PCOS की समस्या तो अभी छोड़ दें ये 5 काम करना

    अगर आपको भी पीसीओएस की समस्या है तो उसे कंट्रोल में रखने के लिए ये 5 काम करना बिल्कुल छोड़ दें।
    author-profile
    Updated at - 2022-12-20,16:49 IST
    Next
    Article
    How to control pcos and pcod

    पीसीओएस ये नाम अब कुछ ऐसा होता जा रहा है कि हर तीसरी लड़की इससे ग्रसित पाई जा रही है। अब इसे लाइफस्टाइल की समस्या कह लीजिए या फिर हेरेडिटी की समस्या, लेकिन जिस तरह से ये बीमारी महिलाओं को परेशान कर रही है वो आंकड़ा परेशान करने वाला है। पीसीओएस और पीसीओडी अब कॉमन माना जाने लगा है, लेकिन इतनी बड़ी तादाद में इस बीमारी के शिकार होने के बाद भी इसके बारे में जागरूकता कम है। 

    एक लड़की जिसे टीनएज से ही ये समस्या हो गई है उसे भी इसके बारे में जानकारी नहीं होती है और यही कारण है कि ये समस्या एक बीमारी की शक्ल ले लेती है। ऑब्सटेट्रिशियन-गायनेकोलॉजिस्ट (OBGYN), इनफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट डॉक्टर तनुश्री पांडे पडगांवकर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी बातें शेयर की हैं। 

    उन्होंने एक रील के जरिए ये बताया है कि पीसीओएस की समस्या के साथ किन चीज़ों को बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

    1. खुद को ब्लेम ना करें

    पीसीओएस के मरीजों के साथ एक बात जरूर देखी गई है कि वो खुद को ही ब्लेम करने लगते हैं। आपके या मेरे सर्कल में भी ऐसी लड़कियां होंगी जो इस बीमारी की गलती खुद को, अपने वजन को या कभी-कभी तो अपने लुक्स को भी देने लगती हैं। सेल्फ ब्लेम करना खराब है क्योंकि आपकी शारीरिक हेल्थ के साथ-साथ आपका मानसिक स्वास्थ्य भी इसके कारण खराब हो जाता है। (महिलाओं में इसलिए बढ़ता है लाइफस्टाइल डिजीज का खतरा)

    pcos and doctor

    किसी भी चीज़ के लिए खुद को ब्लेम करना गलत है। अगर कोई बीमारी हो भी गई है तो वो डॉक्टर की सलाह और थोड़े से ध्यान से ठीक की जा सकती है। हां, अगर आप स्मोकिंग या फिर ड्रिंकिंग करती हैं तो उसे बिल्कुल छोड़ दें। 

    इसे जरूर पढ़ें- ये 3 संकेत बताते हैं कि आपको हो सकता है PCOS, जानें क्या है ट्रीटमेंट?

    2. डॉक्टर को दिखाएं खुद डॉक्टर ना बनें

    गूगल देवता सब कुछ बता देते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप डॉक्टर की सलाह ना मानें और खुद ही डॉक्टर बन जाएं। पीसीओएस जैसी कोई बीमारी हो गई है तो ये जरूरी है कि आप डॉक्टर को दिखाएं और अपनी हेल्थ कंडीशन के हिसाब से सही दवा चुनें। ये भी हो सकता है कि इसके लिए कोई दवा ना दी जाए और सिर्फ लाइफस्टाइल के बदलाव से ही काम हो जाए। 

    pcos treatment in hindi

    3. आलस बिल्कुल छोड़ दें

    पीसीओएस जैसी स्थिति में वजन बहुत फ्लकचुएट करता है और इसलिए ये जरूरी है कि आप एक्सरसाइज करें। अगर आप सही से एक्सरसाइज नहीं करेंगी तो शरीर में अन्य बीमारियां भी घर कर सकती हैं। इसलिए आलस छोड़िए और किसी ना किसी तरह की एक्सरसाइज जरूर करिए। 

    भले ही दिन में 30 मिनट हो, लेकिन एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। अगर आप जिम नहीं जा सकतीं तो ना जाएं, लेकिन फिजिकल फिटनेस के लिए वॉक करना, रनिंग करना आदि कुछ तो करें।  

    इसे जरूर पढ़ें- पीसीओएस/पीसीओडी रहेगा कंट्रोल, महिलाएं ये टिप्‍स अपनाएं 

    4. स्ट्रेस ईटिंग बिल्कुल ना करें 

    अगर आपको पीसीओएस है तो हो सकता है कि आपने भी स्ट्रेस ईटिंग शुरू कर दी हो। वैसे भी हार्मोनल फ्लक्चुएशन के कारण बहुत ज्यादा स्ट्रेस ईटिंग हो जाती है, लेकिन इसके कारण पीसीओएस की समस्या ज्यादा बढ़ सकती है। स्ट्रेस ईटिंग बिल्कुल ना करें क्योंकि इससे आपके शरीर में अन्य समस्याएं जैसे कोलेस्ट्रॉल, शुगर, बीपी आदि भी हो सकती हैं। फास्ट फूड और कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड्स से बिल्कुल दूर रहें।  

    5. दवा बीच में ना रोकें 

    हो सकता है कि आपकी पीसीओएस की कंडीशन ऐसी हो कि आपको दवा की जरूरत पड़े। ऐसे में अगर आप दवा छोड़ देंगी तो ये आपकी स्थिति को और खराब ही कर सकता है। पीसीओएस की समस्या से बचने के लिए आपको दवा सही समय पर सही खानपान के साथ लेने की जरूरत है। ये भी जरूरी है कि आप अपनी दवा को उतने समय तक कंटिन्यू करें जितने समय तक डॉक्टर ने कहा है।  

    pcos ki samasya

    पीसीओएस और पीसीओडी बहुत ही कॉमन जरूर है, लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि इसे नजरअंदाज करना चाहिए। अगर आपके शरीर में कोई दिक्कत हो रही है तो डॉक्टर से संपर्क करें।  

    क्या आपको भी पीसीओएस या ऐसी ही कोई समस्या है? अपना जवाब हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम अपनी स्टोरीज के जरिए आपकी समस्या का हल निकालने की कोशिश करते रहेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।