• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दीपिका पादुकोण की तरह स्लीपिंग आई मास्क लगाकर सोएंगी तो मिलेंगे ये 6 अद्भुत फायदे

अगर आप रात को अच्‍छी नींद पाना चाहती हैं तो दीपिका पादुकोण की तरह सोते समय स्‍लीपिंग आई मास्‍क लगाकर सोएं। 
author-profile
Published -19 Jul 2022, 18:36 ISTUpdated -19 Jul 2022, 19:00 IST
Next
Article
sleeping with eye mask benefits

दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की सबसे फेवरेट एक्ट्रेस में से एक हैं। इसलिए उनके फैन्‍स दीपिका से जुड़ी हर जानकारी पाना चाहते हैं। दीपिका भी अपने फैन्‍स को निराश नहीं करती हैं और अन्‍य कई बॉलीवुड एक्‍ट्रेस की तरह सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं और खुद से जुड़ी जानकारी शेयर करती रहती हैं। कुछ दिनों पहले दीपिका ने अपनी एक तस्वीर इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से शेयर की है जिसमें उन्‍होंने सोते हुए अपनी आंखों पर स्‍लीपिंग आई मास्क लगाया हुआ है। क्‍या आप जानती हैं कि आई मास्‍क लगाकर सोना हमारे लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से आई मास्‍क लगाकर सोने के फायदों के बारे में जानते हैं।  

रात की अच्‍छी नींद लेने के बेस्‍ट तरीकों में से एक इस बात को सुनिश्चित करना है कि आपके कमरे में पूरी तरह से अंधेरा हो, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं हो पाता है। हो सकता है कि आप ब्लैकआउट पर्दे में निवेश करने के लिए तैयार नहीं हैं या आप ट्रेवल कर रही हैं और आपके पास कमरे में आने वाले लाइट को कंट्रोल करने का कोई तरीका नहीं है। जो भी हो, स्लीप मास्क एक किफायती और पोर्टेबल समाधान है जो एक्‍स्‍ट्रा रोशनी को रोकने, जल्दी सोने और यहां तक कि रात की अच्‍छी नींद का आनंद लेने में मदद करता है।

लाइट कर सकते हैं ब्लॉक

कमरे में लाइट को नियंत्रित करना, अपनी नींद में सुधार करने के सबसे अच्‍छे तरीकों में से एक है। शोध से पता चला है कि हमारी सर्कैडियन रिदम प्रकाश से प्रभावित होती है, जब रोशनी आपके नियंत्रण से बाहर होती है, तो स्‍लीप मास्‍क रात को अच्‍छी नींद देने के लिए उपयोगी होता है। साथ ही, आधुनिक तकनीक के साथ, मनुष्य पहले से कहीं अधिक आर्टिफिशियल ब्‍लू लाइटके संपर्क में हैं - यह तकनीक आपकी नींद को बड़े पैमाने पर प्रभावित कर सकती है। स्लीप मास्क किसी भी एक्‍स्‍ट्रा लाइफ को अवरुद्ध कर देता है।

sleeping eye mask for sleep

अनिद्रा दूर करने में मददगार

यदि आपको बार-बार सोने में परेशानी होती है या यदि यह आपके लिए लगातार संघर्ष का विषय है, तो स्लीप मास्क आपके ब्रेन से आने वाले किसी भी अतिरिक्त "शोर" को रोकने में मदद कर सकता है। यहां तक कि अपनी आंखें बंद करने के बाद भी, आप अक्सर अपने आस-पास एक्टिविटी देख या महसूस कर सकती हैं, लेकिन स्‍लीप मास्‍क अतिरिक्त डिस्ट्रैक्शन को दूर कर सकता है जो आपको रात में जगाए रख सकते हैं, जैसे कि आपकी आंखों में लाइट पड़ना।

इसे जरूर पढ़ें:रात में अच्छी नींद पाना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स

नींद की गुणवत्ता में सुधार

स्लीप मास्क अत्यधिक रोशनी को कम करने में मदद करते हैं, जो आपको न केवल सोने में बल्कि आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार कर सकते हैं। हमें शरीर को बहाल करने, ऊतकों की मरम्मत करने और इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने के लिए गहरी नींद की जरूरत है। लाइट और बाहरी आवाज को रोककर, आपका शरीर अधिक प्रभावी ढंग से सो जाता है। ईयर कवर के साथ स्लीप मास्क और अधिक प्रभावी होते हैं क्योंकि वे प्रकाश और ध्वनि दोनों को अवरुद्ध कर देते हैं।

झुर्रियों को रोकने में मददगार

sleeping eye mask for face wrinkles

झुर्रियों को रोकने के बेस्‍ट तरीकों में से एक जानना चाहते हैं? तो हम आपको बता दें वह भरपूर नींद है! अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन के एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि नींद की कमी चेहरे के आसपास अधिक झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स से जुड़ी है। लेकिन नींद की कमी ही एकमात्र कारण नहीं है जिससे आप झुर्रियां विकसित कर सकते हैं - एस्थेटिक सर्जरी जर्नल के अनुसार, हम सोते समय चेहरे के भावों से झुर्रियां भी विकसित कर सकते हैं। जब हम अपने पेट या बाजू के बल सोते हैं, तो हम अपने चेहरे की विशेषताओं को संकुचित कर देते हैं, जिससे अधिक झुर्रियां पड़ सकती हैं। जब आप सिल्क स्लीप मास्क पहनते हैं, तो आप अपनी आंखों के आस-पास की संवेदनशील विशेषताओं को घर्षण क्षति से बचाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:बेहतर नींद के लिए अपनाएं ये 20 उपाय

Recommended Video

सिरदर्द से राहत दिलाने में मददगार

लाइट सेंसिटिविटी या फोटोफोबिया, माइग्रेन की सबसे आम विशेषताओं में से एक है। माइग्रेन से पीड़ित कोई भी महिला जानती हैं कि वे विशेष रूप से दुर्बल हो सकती हैं, जब सूरज की रोशनी से बचने के लिए एक अंधेरे कमरे को ढूंढना मुश्किल हो जाता है। चाहे आप कहीं भी हों, एक स्लीपिंग मास्क आपको बहुत जरूरी राहत दे सकता है। यदि आपके पास ब्लैकआउट शेड्स नहीं हैं या आपको चलते-फिरते काम पर ब्रेक लेने की भी आवश्यकता है, तो स्लीप मास्क आपको आने वाले माइग्रेन में जल्दी से कुछ राहत देने में मदद करता है।

आप भी रात में  सोते स्लीपिंग आई मास्क को लगाकर यह सारे फायदे पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Instagram & Freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।