क्‍या अक्‍सर आप अपने ऑफिस की सहकर्मी का ईयरफोन इस्‍तेमाल करती हैं?
और पसंद आने पर अपनी सहेली की लिपस्टिक इस्‍तेमाल कर लेती हैं?
या नहाने के बाद टॉवल भी अपने रूम पार्टनर का ही इस्‍तेमाल करती है?

तो अपनी इस आदत को बदल लें क्‍योंकि इससे आपकी हेल्‍थ को नुकसान हो सकता है। शायद आपको इस बात पर यकीन नहीं हो रहा होगा कि ऐसा कैसे हो सकता है। लेकिन यह सच है और आइए ऐसी कुछ चीजों के बारे में जानें जो दूसरों की इस्‍तेमाल करने से आपकी हेल्‍थ को नुकसान हो सकता है।  

आजकल की बदलती लाइफस्‍टाइल के चलते लगभग हर कोई किसी ना किसी प्रॉब्‍लम से परेशान हैं। और इस प्रॉब्‍लम्‍स से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाता है। अपनी डाइट में बदलाव करने से लेकर एक्‍सरसाइज और न जाने क्‍या-क्‍या। लेकिन रोजमर्रा की लाइफ में कई ऐसी गलतियां कर बैठता है जो हेल्‍दी रहने के लिए उसे नहीं करनी चाहिए। जी हां कई बार ऐसा होता है कि हमें किसी चीज की जरूरत हेाती है तो हम अपने जानने वाले से उसे मांग लेते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती है कि इन चीजों से आपकी हेल्‍थ पर बुरा असर हो सकता है और आप बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: आपको भी शेयर करना है पसंद तो गलती से भी इन चीजों को शेयर ना करें

दूसरे केे ईयरफोन इस्‍तेमाल

sharing things bad for health inside  

मोबाइल पर ईयरफोन लगाकर गाने सुनने में बहुत मजा आता है। लेकिन किसी और के ईयरफोन इस्‍तेमाल करने से आपकी हेल्‍थ को नुकसान हो सकता जी हां कान का मैल सिर्फ चिपचिपा ही नहीं बल्कि बैक्टीरिया से भरपूर होता हैं। ऑनलाइन जर्नल ऑफ़ हेल्थ एंड एलाइड साइंसेज में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, ईयरफोन का लगातार इस्तेमाल कान में बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ा सकता है और अगर आप दूसरे का ईयरफोन यूज करते हैं तो इससे इंफेक्‍शन का खतरा होता है क्‍योंकि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। इसलिए हमें किसी के भी ईयरफोन इस्‍तेमाल नहीं करने चाहिए क्योंकि इससे भी हमारे शरीर में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

दूसरे के डियोड्रेंट का इस्‍तेमाल 

क्‍या आप अपने रूम मेट का डियो इस्‍तेमाल करती हैं। अगर ऐसा हैं तो अपनी आदत को बदल लें क्‍योंकि इससे आपकी बॉडी को नुकसान हो सकता है। जी हां यहां तक कि डियो में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होने के बावजूद, त्वचा के संपर्क में आने वाली सतहों में बैक्टीरिया हो सकते हैं। आखिरकार, यह बैक्टीरिया है जो पसीने की गंध का कारण बनता है जिसे हम बेअसर करने की कोशिश कर रहे हैं।

लिपस्टिक का इस्‍तेमाल

sharing things bad for health inside

क्या आप भी उन महिलाओं में से एक हैं, जो अपनी सहेली के मेकअप किट में नए कलर की लिपस्टिक देखकर फटाफट उसे इस्तेमाल करने लग जाती हैं या फिर अपनी दोस्‍त की लि‍पस्टिक शेयर करना आपकी आदत में ही शुमार हो गया है? तो सावधान हो जाए क्‍योंकि यह आपकी हेल्‍थ खासतौर पर आपके होंठों की हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जी हां ज्‍यादातर लड़कियों और महिलाओं की आदत अपनी दोस्‍त की लिपस्टिक यूज करने की होती है। विभिन्न शोधों से पता चला है कि होंठों में होने वाले घाव या फिर वायरस सीधे लिपस्टिक के संपर्क में आ जाते हैं और होंठों पर फफोले या फिर घाव का कारण बन सकते हैं। कभी-कभार तो वायरस इतना फैल जाता है कि बुखार की स्थिति भी बन जाती है। दूसरे की लिपस्टिक का इस्तेमाल संक्रामक बीमारी का खतरा बढ़ा देता है। इसलिए अगर आप भी अपनी सहेली की लिपस्टिक का इस्‍तेमाल करती हैं तो आप फंगल इंफेक्शन का शिकार हो सकती है। इसलिए ऐसा करने से बचें। अगर आप घर बैठे अच्‍छी क्‍वालिटी की लिपस्टिक खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 270 है, लेकिन इसे आप यहां से 196 रुपये में खरीद सकती हैं। 

टॉवल का इस्‍तेमाल 

टॉवल का मुख्‍य काम बॉडी की सतह से अधिकतम तरल को अवशोषित करना है। इसलिए जब आप पूरी तरह से हेल्‍दी होते हैं तब भी बाथरूम के अंदर की बढ़ी हुई नमी धीरे-धीरे आपके तौलिया के नम कपड़े को मोल्ड, बैक्टीरिया और कवक को बढ़ाता है। जी हां कभी भी किसी दूसरे की तौलिया का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे दूसरे की स्किन में इंफेक्‍शन या एलर्जी के बैक्टीरिया आपको नुकसान पहुंचाकर, बीमारियों का शिकार बना सकता है।

दूसरों के जूते या मोजे का इस्‍तेमाल

sharing things bad for health inside

जूते और मोजे हमें कभी भी किसी के लेकर नहीं पहनने चाहिए। क्‍योंकि इससे हमारी हेल्‍थ को नुकसान हो सकता है। जी हां जूते या मोजे पहनने पर पैर में पसीना आता है जिसकी वजह से हानिकारक बैक्‍टीरिया पैदा होते हैं। ऐसे में अगर हम किसी दूसरे के मोजे या जूते पहनते हैं तो स्किन में इंफेक्‍शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए दूसरों के जूते और मोजे पहनने से बचना चाहिए।

अगर आप भी इन चीजों को शेयर करती हैं तो सावधान हो जाए, क्‍योंकि इससे आपकी हेल्‍थ को नुकसान हो सकता है।