हम लोग हर तरह के लोगों से घिरे हुए हैं। कोई अच्छा होता है, तो कोई बुरा, कोई खराब होता है, तो कोई हमारे लिए टॉक्सिक होता है। इनमें से अधिकतर को तो आसानी से पहचाना जा सकता है, मगर परेशानी आती है टॉक्सिक लोगों को पहचानने में। कई बार उन्हें पहचानने में या तो आपको बहुत देर हो जाती है या आप उन्हें कभी पहचान ही नहीं पाते। ऐसे लोगों के आसपास होने से आप हमेशा खुद पर शक करते हैं। ऐसे लोग हमारी इमोशनल हेल्थ के लिए जरा भी अच्छे नहीं हैं। आइए जानें किस तरह के लोग होते हैं टॉक्सिक।

जो होते हैं सेल्फ-ऑब्सेस्ड

self obssesed

सेल्फ-ऑब्सेस्ड लोग आपके शुभचिंतक या फिर दोस्त कभी नहीं हो सकते। इसका कारण है, क्योंकि वह कभी अपना समय आप पर इंवेस्ट नहीं करेंगे। ऐसे लोगों को पता ही नहीं होता कि दूसरों को कैसे महत्व देना है। वे सिर्फ अपने बारे में बात करते हैं और कभी आपसे आपकी स्थिति के बारे में नहीं पूछेंगे। उन्हें आपकी जरूरत तभी होगी, जब वे किसी परेशानी में होंगे। अगर ऐसे किसी पार्टनर के साथ आप रिलेशनशिप में हैं, तो ध्यान रखिए वे आप पर कभी ध्यान नहीं देंगे।

जो अक्सर चीजों को लेकर नेगेटिव होते हैं

कुछ लोग हर चीज, हर इंसान के बारे में गलत और नेगेटिव ही बोलते हैं। और चाहते हैं कि आप भी ऐसा ही करें। ऐसे नेगेटिव लोग इस तरह अपना चेहरा छुपाएं रखते हैं कि आपको उन पर विश्वास होने लगता है। आप उन्हें जरूरत से ज्यादा महत्व देने लगती हैं। लेकिन ऐसी दोस्ती से आपको कुछ सकारात्मक नहीं मिलता है। उनकी बातें ऐसी होंगी जो आपके मन में बिना किसी बात के भी डर पैदा कर सकती हैं। आप भी कुछ अच्छा करना जाए, तो ऐसे लोग उसमें भी नुक्स निकालते हैं।

इसे भी पढ़ें :इन टिप्स कि मदद से पहचाने toxic Friends के लक्षण

जिन्हें हर बात पर जलन होती है

jealous people

ऐसे लोग शायद ज्यादा खतरनाक होते हैं। वे हमेशा दूसरों की चीजों को पाने के चक्कर में रहते हैं। अगर उनके साथ कुछ अच्छा भी घटे, तो उन्हें उसमें संतुष्टि नहीं मिलती। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वह अपनी चीजों को दुनिया भर की चीजों से तुलना करते हैं। ऐसे लोगों या दोस्तों को पहचान पाना मुश्किल है, क्योंकि  हो सकता है वे आपके सामने आपकी तरक्की पर खुश हों, लेकिन पीठ पीछे आपसे भी जलन और द्वेष की भावना रखें। 

मैनिपुलेटिव लोग

दोस्ती के नाम पर ऐसे मैनिपुलेटिव लोग आपका समय और एनर्जी को खत्म कर देते हैं। उनके साथ डील करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि वह आपको अपने दोस्तों की तरह ट्रीट करते हैं। आपकी पसंद और न पसंद का ख्याल रख कर उसे अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करते हैं। उन्हें हर समय आपसे कुछ न कुछ चाहिए होता है। और अगर आप उनके साथ अपनी दोस्ती को एनालाइज करें, तो पाएंगी कि उन्होंने हमेशा आपसे कुछ लिया। 

तो अब आपको पता चल ही गया होगा कि किस तरह के दोस्तों से आपको एकदम दूर रहना है। लेकिन अगर फिर भी ऐसे लोग या ऐसे दोस्तों से आप घिरी हैं, तो इन टिप्स पर भी गौर फरमाइए, जिनकी मदद से आप ऐसे लोगों से डील कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :बेस्ट फ्रेंड आपको लगातार कर रही है इग्नोर, जानिए इसके पीछे असली कारण

एक लिमिट करें सेट

set limit

टॉक्सिक लोगों की यह आदत होती है कि उन्हें दूसरों को और हर स्थिति को कंट्रोल करना पसंद होता है। अगर आप ऐसे लोगों के साथ एक लिमिट सेट कर देंगी, तो यह उनके लिए एक चैलेंच होगा जिसे वे तोड़ने की हरसंभव कोशिश करेंगे। सबसे बेहतर तरीका है कि आप ऐसे लोगों को अपना समय देने से बचें। उनके साथ जब भी बातचीत हो, उसे सीमित रखें। ज्यादा बातें उनके साथ साझा न करें।

Recommended Video

उन्हें पहचानें और उनसे दूरी बना लें

यह पहचान लेना कि किसी शब्द या एक्शन आपके लिए टॉक्सिक हो रहे हैं, पहला स्टेप है ऐसे लोगों से दूरी बनाने के लिए। ऐसे लोग हमेशा अपनी बातों से आपको उदास करते हैं।  ऐसे में यह समझें कि आप किन लोगों और किन वजहों से परेशान या उदास हो रही हैं। धीरे-धीरे उनसे एक दूरी बना लें। अगर शारीरिक तौर पर उनसे दूरी बना पाना मुश्किल है, तो खुद को इमोशनली उनसे डिअटैच कीजिए। उनकी बातों पर ध्यान बिल्कुल मत दीजिए।

प्रोब्लम को जानने की बजाय हल खोजें

feel relaxed

यह सोचना बंद कर दीजिए कि सामने वाला कितना टॉक्सिक है। इसकी बजाय इस पर ध्यान देना है कि उन्हें आपकी खुशियां छीनने से कैसे रोका जाए। आप जैसे-जैसे एक सेंस ऑफ कंट्रोल पैदा करेंगी। उनसे बातचीत के दौरान होने वाला स्ट्रेस भी कम होता जाएगा।

तो दोस्तों, अपने आसपास ऐसे लोगों को पहचानिए। उन्हें अपनी खुशियां छीनने का मौका मत दीजिए और हो सके तो तुरंत अपने जीवन से निकाल बाहर कीजिए।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजिए। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit : freepik images