• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ज्यादा खाने की आदत को कम करने के डाइटिंग हैक्स  

अगर आपको बार-बार भूख लगती है तो इस आदत को कम करने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।    
author-profile
Published -21 Sep 2022, 15:02 ISTUpdated -21 Sep 2022, 15:47 IST
Next
Article
quick hacks to eat less

कई बार ऐसा होता है कि खाना खाने के बाद भी बहुत जोर की भूख लगती है और बाहर का खाना खाने का मन करता है। हालांकि, कुछ लोगों स्ट्रेस की वजह से, कुछ बोरियत की वजह से, कुछ ऐसे ही ज्यादा खाना खा रहे हैं। इसलिए ज्यादातर लोगों में ओवरईटिंग की समस्या पैदा हो रही है और लोगों का वेट बढ़ रहा है। 

अगर आपको भी बार-बार भूख लगती है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आप बिना परहेज करे ओवरईटिंग की समस्या को कम कर सकती हैं, कैसे? आइए जानते हैं।

1- एक बड़ा गिलास पानी पिएं

Drink one glass water

बहुत पुरानी कहावत है कि अगर आपको कम खाना है तो आप खाने से पहले एक गिलास पानी पी लें। ऐसा करने से आप कम खाना खाएंगी और आपको भूख भी नहीं लगेगी। साथ ही जब भी आपको भूख का एहसास हो तो आप पानी पी सकती हैं। इस ट्रिक से यकीनन आप अपना वजन कम कर सकती हैं। (15 दिन में दिखने लगेंगी पतली करें ये काम)

इसे ज़रूर पढ़ें- 1 महीने का यह डाइट प्लान आपकी वेट लॉस जर्नी में करेगा मदद

2- प्रोटीन युक्त आहार से करें सुबह की शुरुआत

Eat protien food

जब हमारे शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाते हैं, तो हमें बार-बार भूख का एहसास होता है। इसलिए आप अपने दिन की शुरुआत फाइबर और प्रोटीन युक्त खाने से करें क्योंकि फाइबर युक्त खाना न सिर्फ शरीर के न्यूट्रिएंट्स की भरपाई करने के लिए उपयोगी हैं बल्कि भूख को मिटाने के लिए भी मददगार हैं। आप अपने आहार में ओटमील, बीन्स, दाल, सब्जी, कुछ ड्राई फ्रूट्स आदि शामिल कर सकती हैं। (जरूरत से ज्यादा खा लिया है खाना तो खुद को इन तरीकों से करें रिलैक्स

3- ज्यादा भूख लगने का ना करें इंतजार 

अगर आप ज्यादा खाने से बचना चाहती हैं, तो बेहतर होगा कि आप ज्यादा भूख का इंतजार ना करें। आप सिर्फ उतना ही खाना खाएं जितने की जरूरत हो। उससे ज्यादा खाना आपके लिए सही नहीं होगा। इसके लिए आप अपने खाने का टाइम टेबल को सेट कर सकती हैं और अपने खाने की मात्रा को डिवाइड भी कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- 1 दिन की इस टेस्टी डाइट को 1 महीना आजमाएं और 5 किलो वजन घटाएं

Recommended Video

 

4- छोटी प्लेट में खाना खाएं 

Eat in small plate

आप ओवरईटिंग से बचने के लिए छोटी प्लेट का इस्तेमाल करें क्योंकि छोटी प्लेट में खाना कम आएगा और आपको संतुष्टि भी मिलेगी। साथ ही आपको लगेगा कि आपने ज्यादा खाना खा लिया है और आपका पेट भर चुका है। साथ ही आप ध्यान रखें कि आराम-आराम से चबाकर खाना खाएं और अधिक कैलोरी न लें।  

इन छोटी-छोटी टिप्स से आपको बहुत बदलाव देखने को मिल सकता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

Image Credit- (@Freepik) 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।