• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

शादी से पहले हर लड़की को गायनेकोलॉजिस्ट से पूछने चाहिए ये जरूरी सवाल

शादी के पहले इंटरकोर्स से लेकर वर्जिनिटी तक के बारे में लड़कियों के मन में बहुत से सवाल होते हैं। गायनेकोलॉजिस्ट से इन सवालों का जवाब जान लीजिए। 
author-profile
Published -21 Jul 2022, 14:55 ISTUpdated -21 Jul 2022, 15:25 IST
Next
Article
what questions girls should ask Before marriage

शादी करना एक महिला की जिंदगी में बहुत ही बड़ा बदलाव होता है और शादी से पहले उसके दिमाग में बहुत से सवाल होते हैं। अगर देखा जाए तो हमेशा ही शादी को लेकर झिझक मन में मौजूद होती है और खासतौर पर निजी समस्याओं के बारे में गायनेकोलॉजिस्ट से बात करना सही है, लेकिन कई महिलाओं को ये भी नहीं पता होता कि उन्हें डॉक्टर से पूछना क्या चाहिए। 

ऐसी समस्याओं के बारे में हमने डॉक्टर मनीषा रंजन से बात की जो सीनियर कंसल्टेंट ऑब्सटेट्रिशियन और गायनेकोलॉजिस्ट हैं नोएडा के मदरहुड हॉस्पिटल में। अगर किसी लड़की की शादी होने वाली है तो उसे कैसे सवाल करने चाहिए ये जान लीजिए। 

क्या पहली बार इंटरकोर्स से दर्द होगा?

होने वाली दुल्हन के दिल में सबसे पहले यही सवाल होता है कि क्या वेजाइनल इंटरकोर्स दर्द देगा? इसका जवाब है हां, ये दर्द देगा और ये जरूरी है कि आपका पार्टनर आपको कंफर्टेबल करने की कोशिश करे और आप अपने पार्टनर के सामने अपने डर के बारे में बात करें। 

gynecological questions to be asked before marriage

इसे जरूर पढ़ें- महिलाएं अक्सर डॉक्टर से नहीं पूछ पाती हैं ये सवाल, जानिए उनके जवाब  

वर्जिनिटी की परख सिर्फ ब्लीडिंग से ही होती है?

शादी और वर्जिनिटी को लेकर सबसे बड़ा मिथक यही है। सभी महिलाओं का शरीर अलग होता है और ये जरूरी नहीं कि सभी को पहली बार इंटरकोर्स के बाद ब्लीडिंग हो। लड़कियों का हाइमन स्पोर्ट्स करते समय, टीनएज में या फिर किसी अन्य फिजिकल एक्टिविटी में भी टूट सकता है। वर्जिनिटी से इसका कोई लेना-देना नहीं है। 

questions regarding married life

अगर मेरी शादी की रात या हनीमून पर पीरियड्स आ गए तो क्या करेंगे? 

कई लड़कियां ये चाहती हैं कि पीरियड उनकी फर्स्ट नाइट या फिर हनीमून के समय ना हो। अगर आपकी ऐसी कोई इच्छा है तो शादी के 2 महीने पहले अपनी गायनेकोलॉजिस्ट से मिलकर इस बारे में बात करें। हो सकता है कि वो पीरियड डेट को बदलने के लिए कोई दवा या फिर कोई अन्य जानकारी आपके साथ शेयर करे। 

gynecological question

क्या रेगुलर इंटरकोर्स करते समय कोई हाइजीन गाइड फॉलो करनी होती है?

ये बहुत जरूरी है। अधिकतर महिलाएं शादी के बाद रेगुलर इंटरकोर्स के समय हाइजीन के बारे में जानकारी नहीं रखती हैं। ये बहुत आसान है, वेजाइना को अच्छे से क्लीन करें, ड्राई रखें और प्यूबिक हेयर ट्रिम करें। साथ ही साथ आपको हाइड्रेटेड रहने की भी जरूरत है। 

questions women should ask from gyno

सही तरह का प्रोटेक्शन और कॉन्ट्रासेप्शन कैसा होगा जो मेरे शरीर को नुकसान ना पहुंचाए?

सबसे जरूरी है बैरियर तरीका यानी कंडोम का इस्तेमाल करना। उसके अलावा, IUD का इस्तेमाल भी किया जा सकता है जहां यूट्रस में एक कॉइल जैसा डिवाइस प्लेस कर दिया जाता है जो प्रेग्नेंसी को रोकता है। अगला ऑप्शन बर्थ कंट्रोल पिल साबित हो सकता है पर ऐसी गोलियों के सुरक्षित इस्तेमाल के लिए पहले आप अपनी गाइनेकोलॉजिस्ट से बात करें। डॉक्टर आपकी हेल्थ हिस्ट्री और फैमिली प्लानिंग के हिसाब से ही आपको बर्थ कंट्रोल का सही तरीका बताएगा।  

क्या पीरियड्स के समय इंटरकोर्स करना सुरक्षित होता है? 

पीरियड्स के समय इंटरकोर्स से कुछ इन्फेक्शन का खतरा रहता है। ये तभी होता है जब आपके मेंस्ट्रुअल ब्लड में वायरस हो। पर इसके अलावा ये सुरक्षित है। हालांकि, ये जान लीजिए कि इस समय भी प्रेग्नेंसी का खतरा होता ही है।  

इसे जरूर पढ़ें- वो बातें जो अपनी गायनेकोलॉजिस्ट से कभी नहीं छुपानी चाहिए  

Recommended Video

क्या वेजाइनल वैक्सिंग सुरक्षित होती है? 

नई दुल्हनों को शादी के पहले तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट्स करवाना अच्छा लगता है जिसमें बॉडी स्क्रब से लेकर फेशियल, बॉडी मसाज, फुल बॉडी वैक्सिंग आदि शामिल होता है। बिकिनी वैक्स से कई लड़कियां डरती हैं क्योंकि इसमें दर्द ज्यादा होता है। शादी के कम से कम 3-4 महीने पहले इसे ट्राई करना चाहिए अगर आपको करना हो। इसका कारण ये है कि आपको पता नहीं कि आपकी स्किन पर इसका रिएक्शन कैसा होगा। आप इस बारे में पहले अपनी गायनेकोलॉजिस्ट से बात कर सकती हैं। हालांकि, प्यूबिक हेयर को हटाने का सबसे अच्छा तरीका होता है ट्रिमिंग करना।  

अपने मन के सारे सवाल गायनेकोलॉजिस्ट से करना जरूरी है क्योंकि फैमिली प्लानिंग से लेकर सुरक्षित प्रेग्नेंसी तक वो सभी चीज़ों में आपको सपोर्ट कर सकती हैं। शादी के बाद बहुत ही इंटिमेट रिश्ते बनते हैं और ऐसे में ये जरूरी है कि आप अपनी सारी शंकाओं को पहले दूर कर लें और डॉक्टर से सलाह ले लें।  

अगर आपको ऐसी ही किसी चीज़ के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image credit: Shutterstock/ Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।