• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

महिलाएं इस नुस्खे को आजमा कर मेनोपॉज से पहले घटा सकती हैं अपना वजन

मेनोपॉज के चरण तक पहुंचने से पूर्व ही अपने वजन को कंट्रोल करें और एक्सपर्ट द्वारा बताए गए इस प्री-मेनोपॉज वेट लॉस पाउडर का सेवन करें। 
author-profile
Next
Article
homemade  weight  loss  powder

उम्र के 45 वे पड़ाव पर पहुंच कर हर महिला के शरीर में बहुत सारे बदलाव होते हैं। खासतौर पर जो सबसे बड़ा बदलाव होता है, वह मेनोपॉज होता है। मेनोपॉज एक ऐसा चरण है, जहां पहुंचने के बाद महिलाओं के पीरियड्स बंद होने की क्रिया शुरू हो जाती है। इस दौरान शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं। इन बदलावों के कारण जहां त्वचा और बालों पर प्रभाव पड़ता है, वहीं दूसरी तरफ महिलाओं के शरीर का मेटाबॉलिज्म भी गड़बड़ा जाता है। जिस वजह से वजन के बढ़ने और घटने की समस्या हो जाती है। 

ज्यादातर महिलाएं मेनोपॉज के चरण पर पहुंच कर वजन बढ़ने के कारण परेशान रहती हैं। मगर आप चाहें तो मेनोपॉज के चरण पर पहुंचने से पूर्व ही अपनी डाइट में छोटे-छोटे बदलाव करके अपने वजन को कंट्रोल कर सकती हैं। इस विषय में हमारी बात फैट टू फिट की फाउंडर एवं सेलिब्रिटी डायटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा से हुई। 

शिखा कहती हैं, 'मेनोपॉज के चरण पर पहुंचने पर शरीर में बहुत सारे हार्मोनल बदलाव होते हैं। इन बदलावों के कारण मेटाबॉलिज्म रेट भी प्रभावित होता है, जिसका सीधा असर महिला के वजन पर पड़ता है। मगर संतुलित आहार से इस समस्या को काबू में किया जा सकता है। आपको बता दें कि इस दौरान वेट 15 से 20 किलो तक बढ़ सकता है। जब वजन बढ़ जाता है तो उसे कंट्रोल कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है। वहीं यदि आप पहले से ही इस बात का ध्यान रखती हैं तो मेनोपॉज के दौरान वजन बढ़ने की समस्या से बच सकती हैं।'

इसे जरूर पढ़ें: मेनोपॉज होने से पहले शरीर में होते हैं बड़े बदलाव, आइए जानें

शिखा जी हमें एक ऐसी होम रेमेडी भी बता रही हैं, जो मेनोपॉज से पहले यदि आप अपनाएंगी तो वजन को कंट्रोल करने में बहुत फायदा मिलेगा। 

शिखा कहती हैं, 'अधिक वजन होने की वजह से उम्र के 50वें पड़ाव पर पहुंचते-पहुंचते घुटनों की समस्या होने लग जाती है। लेकिन अगर आप सोचती हैं कि अधिक उम्र में वजन घटा पाना मुश्किल है तो यह गलत है क्योंकि उम्र कोई भी हो आप छोटे-छोटे प्रयास से वजन कम कर सकती हैं। इसके लिए यह जान लें कि किचन से अच्‍छा मेडिकल स्‍टोर आपके लिए और कोई नहीं हो सकता है।'

weight  loss  remedy  by  celebrity  dietitian

प्री-मेनोपॉज वेटलॉस पाउडर रेसिपी 

सामग्री 

  • 2-3 बड़ा चम्‍मच सूखे पपीते का पाउडर 
  • 4-5 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर 
  • 2 छोटा चम्‍मच छोटी हरी इलायची 
  • 1/2 छोटा चम्मच पिसी लॉन्ग पाउडर 
  • 4-5 छोटा चम्‍मच हल्‍दी पाउडर 

विधि 

ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों को मिक्स करके एक पाउडर तैयार करें। इस पाउडर को एक एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रख दें। 

कैसे करें इस पाउडर का सेवन 

आपको सुबह ब्रेकफास्ट के बाद, दोपहर में लंच के बाद और रात में डिनर के बाद 1 छोटा चम्मच इस पाउडर को लेना है पानी के साथ निगल जाना है।  

क्‍या हैं प्री-मेनोपॉज वेटलॉस पाउडर के फायदे 

वजन को कंट्रोल करने के अलावा इस प्री-मेनोपॉज वेटलॉस पाउडर का नियमित सेवन करने के और भी कई फायदे हैं। इस बारे में शिखा जी हमें बताती हैं- 

  • अगर आपको डिप्रेशन की प्रॉब्लम हो रही है, तो इस पाउडर के सेवन से आपको इस समस्या में राहत मिलेगी। 
  • अगर आपको रात में नींद नहीं आने की दिक्कत हो रही है, तो इस पाउडर के सेवन से आप रात में अच्छी तरह से सो पाएंगे। 
  • हीट फ्लैशेज और पैर के तलवों में जलन की समस्या भी इस पाउडर के सेवन से कम हो जाती है। 
 
menopause  weight  loss  remedy  by  celebrity  dietitian

अन्‍य टिप- 

  1. रोज सुबह 1/2 छोटा चम्‍मच छोटे सरसों के दाने पानी से निगल जाएं। ऐसा करने से शरीर में मौजूद सभी गंदगी फ्लश आउट हो जाती है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म रेट(मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का तरीका) भी बढ़ता है। 
  2. फुल क्रीम दूध में थोड़ा सा पानी मिक्स करके उसका सेवन करें। ऐसे में कैल्शियम और प्रोटीन भी मिल जाएगा और शरीर में फैट भी जमा नहीं होगा। 
  3. नियमित सुबह गुनगुने पानी में एक नींबू का रस निचोड़ कर पी जाएं। इससे भी शरीर की चर्बी कम होगी और मेटाबॉलिज्म रेट बेहतर होगा। 

 

Recommended Video

उम्मीद है कि आपको एक्‍सपर्ट द्वारा बताई गई यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको मेनोपॉज की वजह से कोई और कॉम्प्लिकेशन हो रहे हैं, तो आपको पहले चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए और फिर इस प्री-मेनोपॉज वेट लूज पाउडर का सेवन करना चाहिए। 

इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह हेल्‍थ से जुड़े और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock, Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।