• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

पैरेंट्स की इन गलतियों के कारण मोटे हो जाते हैं बच्चे

अगर आपके बच्चे का वजन हर गुजरते दिन के साथ बढ़ता जा रहा है, तो इसके लिए आपकी कुछ गलतियां भी जिम्मेदार हो सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -13 Jun 2022, 13:41 ISTUpdated -13 Jun 2022, 18:15 IST
Next
Article
parents mistakes that makes child obese

मोटापा आज के समय में एक ऐसी समस्या बन चुका है, जिसकी जद में सिर्फ बड़े ही नहीं, बल्कि बच्चे भी आने लगे हैं। यह देखने में आता है कि अधिकतर घरों में बच्चों का वजन तेजी से बढ़ने लगा है। यह बढ़ता वजन कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ावा देता है। जब बच्चे का वजन बढ़ता है, तो उसके शरीर में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। ऐसे में पैरेंट्स का चिंतित होना लाजमी है।

यह देखने में आता है कि अधिकतर पैरेंट्स बच्चों के अधिक वजन का ठीकरा खराब लाइफस्टाइल पर ही फोड़ते हैं। लेकिन इसके पीछे कई बार आपकी छोटी-छोटी गलतियां भी वजह बन सकती हैं। जी हां, अधिकतर पैरेंट्स अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसका नकारात्मक असर बच्चे की सेहत पर नजर आता है। तो चलिए आज इस लेख में दिल्ली के सरोज अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट पीडियाट्रिशियन डॉ. के के गुप्ता कुछ ऐसी ही पैरेंटिंग मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जो बच्चे के बढ़ते वजन की वजह बन सकते हैं-

आवश्यकता से अधिक खिलाना

feed more to children

जब बच्चा सॉलिड फूड खाना शुरू करता है, तो यह देखने में आता है कि अक्सर पैरेंट्स हर एक डेढ़ घंटे बच्चे को कुछ ना कुछ खिलाते हैं। ऐसे में उनके जीवन के शुरुआती दौर में ही बच्चा मोटापे की ओर बढ़ने लगता है। हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि जब आपके बच्चे ने खाना शुरू किया है तो आप दिन भर में दो यी तीन ब्रेस्टफीड की जगह उन्हें फूड खिलाएं। साथ ही, खाने की मात्रा का भी ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें : खाने की इन छोटी-छोटी आदतों पर दें ध्यान, खुशी-खुशी खाना खाएगा बच्चा

गलत फूड आइटम्स का चयन करना

dont feed wrong food

बच्चे को खाना खिलाते समय यह ध्यान रखना बेहद आवश्यक है कि उन्हें खाने के लिए क्या दिया जा रहा है। अधिकतर घरों में महिलाएं बच्चे को फ्राइड, फैटी या फिर शुगरी आइटम्स खाने के लिए देती हैं। जिससे उनका कैलोरी काउंट बढ़ता है। जब वह पर्याप्त कैलोरी को खर्च नहीं कर पाते हैं तो वह फैट के रूप में स्टोर हो जाती हैं। इतना ही नहीं, बच्चों के बड़े होने पर पैरेंट्स बच्चे की दोस्ती हेल्दी फूड से करवाने के स्थान पर जंक फूड से करवाते हैं, जो उनके लिए नुकसानदायक होता है।

pediatrician advice on children obesity

पॉकेट मनी देना

यह देखने में आता है कि कुछ पैरेंट्स बच्चों को पॉकेट मनी देते हैं, लेकिन यह जानने का प्रयास कभी भी नहीं करते कि बच्चे उन पैसों को कहां खर्च कर रहे हैं। अमूमन बच्चे इन पैसों से चिप्स, चॉकलेट व कैंडीज आदि खरीदना पसंद करते हैं। इस तरह के फूड आइटम ना केवल उनका वजन बढ़ाते हैं, बल्कि इससे उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे दांतों की समस्या आदि भी हो सकती है।

खाते समय फोन देना

dont give phone to them

यह गलती तो आज के समय में लगभग हर पैरेंट करने लगे हैं। अमूमन बच्चे खाना खाने में आनाकानी करते हैं और इसलिए पैरेंट्स उन्हें खाते समय फोन देते हैं। जिसके कारण बच्चे का पूरा ध्यान सिर्फ और सिर्फ फोन में ही होता है। ऐसे में उन्हें यह पता ही नहीं चल पाता कि उनका पेट भरा है या नहीं। जिसके कारण बच्चे को ओवरइटिंग करने की आदत पड़ जाती है और ना ही उन्हें अपनी भूख के बारे में कुछ पता चलता है। ऐसे में उनका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है।

इसे भी पढ़ें : बच्चों के स्‍वास्‍थ्‍य के जुड़ी इन 3 जरूर बातों का रखें ख्‍याल

फिजिकल एक्टिविटी ना करना

आज के समय में अधिकतर पैरेंट्स अपने कामों में इतना उलझे रहते हैं कि उनके पास बच्चों के लिए समय ही नहीं होता। जिससे वह बच्चे के साथ कोई फिजिकल एक्टिविटी या गेम नहीं खेलते हैं। ऐसे में बच्चे अपने एंटरटेनमेंट के लिए फोन, टीवी या लैपटॉप आदि पर निर्भर हो जाते हैं। ऐसे में उनकी लाइफ काफी एक्टिव नहीं रहती। जिससे उनका वजन बढ़ने लगता है।

अगर आप भी अपने बच्चे के साथ यही गलतियां दोहरा रही हैं, तो आज ही इनसे दूरी बनाएं और अपने बच्चे को अधिक हेल्दी व फिट बनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।