वेजाइना की देखभाल की बात आने पर ज्‍यादातर महिलाएं के जहन में वेजाइनल वॉश आने लगता है। हालांकि वेजाइना को साफ करने के लिए किसी भी तरह के वॉश की जरूरत नहीं, बल्कि आप साफ पानी की मदद से आसानी से इसे साफ कर सकती हैं। वेजाइना में गुड बैक्टीरिया होते हैं जो वेजाइना को क्‍लीन रखने और कई प्रकार के इंफेक्‍शन से बचाने में हेल्‍प करते हैं। वेजाइना की हेल्‍थ के लिए जरुरी है कि वेजाइना में बैक्टीरिया का बैलेंस बना रहे। इसके बावजूद भी महिलाएं बाजार में मिलने वाले तरह-तरह ब्रांड्स के वेजाइनल वॉश का इस्तेमाल करती हैं। ये वॉश केमिकल से युक्‍त होने के कारण वेजाइना की हेल्‍थ को प्रभावित करते हैं जिससे वेजाइनल ईचिंग, इंफेक्शन और बैक्टीरिया के अंसुतलन का कारण बनते हैं। अगर आप वेजाइनल वॉश का इस्तेमाल करना ही चाहती हैं तो बेहतर है कि आप घर पर ही बने नेचरल वेजाइनल वॉश का इस्तेमाल करें। आइए इस आर्टिकल के जानते हैं कि घर पर नेचुरल वेजाइनल वॉश कैसे बनाया जाता है।

दही का वेजाइनल वॉश
curd for wash inside

दही को खाने के अलावा खुद को सुंदर बनाने के लिए भी इस्‍तेमाल किया जात है। यह बात तो हम सभी जानती हैं लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वेजाइना को साफ रखने और वेजाइना में बैक्टीरियल बैलेंस को बनाए रखने के लिए भी दही एक नेचुरल उपचार है। दही एक प्रोबायोटिक है। यह यीस्ट इंफेक्शन को कम करने में भी हेल्‍प करती है। वेजाइना को वॉश करने के लिए इस हिस्‍से पर दही लगाकर एक घंटे तक छोड़ दें। फिर साफ पानी से इसे साफ कर लें। इसके अलावा अगर आपकी वेजाइना से बदबू आ रही है तो दही को अपनी वेजाइना पर लगा लें और कुछ देर के बाद इसे धो लें। बदबू दूर भाग जाएगी।  

Read more: अगर vagina को रखना है healthy और clean तो ट्राय करें ये 9 easy टिप्‍स

कैमोमाइल और टीट्री एसेंशियल ऑयल

कैमोमाइल फ्लेवोनॉयड और अन्य शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण यह हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। साथ ही इसका इस्‍तेमाल आप वेजाइनल वॉश की रूप में भी कर सकती हैं। दो कप पानी में कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल की एक बूंद मिलाएं। इस पानी को वेजाइनल वॉश की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं, एक कप पानी में टीट्री ऑयल की 6 बूंदे मिला लें। शॉवर लेने के बाद इस पानी से वेजाइना को साफ कर लें।

एलोवेरा वॉश
aloe vera wash inside

अपनी हेल्‍थ को सुधारना हो या ब्‍यूटी को सभी की जुबां पर आज एलोवेरा का नाम आता है। एलोवेरा है ही इतना अच्‍छा, इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण हर कोई अपनी समस्‍याओं का समाधान इससे निकाल ही लेता है। आप इससे अपना वेजाइनल वॉश भी बना सकती है। जी हां एलोवेरा की ताजा पत्ती लेकर इससे जैल निकाल लें। फिर इसमें एक कप पानी मिलाएं। इस पानी का इस्तेमाल वेजाइनल वॉश की तरह करें। अगर आपको वेजाइनल ड्राईनेस की समस्या है तो एलोवेरा जैल वेजाइनल टिशू को लुब्रिकेट करने में हेल्‍प करता है। एलोवेरा जैल से वेजाइना को साफ करना अच्‍छा रहता है। इससे वेजाइना गंदी नहीं रहती है और किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता है।

सेब का सिरका का वॉश

सेब के सिरके का इस्तेमाल कई घरों में किया जाता है। इससे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। सेब के सिरके में कई गुण होते हैं जो टेस्‍ट के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना रात को सेब का सिरका पीने से शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि नेचुरल वेजाइनल क्‍लींजर के रूप में आप सेब के सिरके का भी इस्‍तेमाल कर सकती है। इसकी 4 बूंदें अपने नहाने के पानी में मिला लें और इस पानी से अपनी वेजाइना को धो लें। 15 मिनट तक इससे धोने पर बहुत आराम मिलता है।

Read more: इन 4 कारणों से होती है प्राइवेट पार्ट में ड्राइनेस

बेकिंग सोडा वॉश
baking soda for wash inside

बेकिंग सोडा वेजाइना में पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है और वेजाइनल से आने वाली दुर्गंध को कम करता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्ररी  गुणों से भरपूर होता है। बाथ टब में नहाने के पानी में एक कप बेकिंग सोडा मिलाएं और इसमें 20 मिनट के लिए बाथ लें। हालांकि बेकिंग सोडा से वेजाइना को साफ करने में बेहद आराम मिलता है। लेकिन इसके अत्‍यधिक इस्‍तेमाल से बचें।
तो देर किस बात कि आप भी इन नेचुरल तरीके से करें वेजाइना को क्‍लीन।

 

  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial