कई बार किसी विशेष काम से या फिर अपने परिवार के साथ किसी ट्रिप के लिए महिलाओं को घर से बाहर जाना पड़ता है। ऐसे में अगर पीरियड्स होने लगे तो महिलाओं लिए किसी मुसीबत से कम नहीं होता है। ऐसे में महिलाएं पीरियड्स को जल्‍दी लाने के लिए अक्‍सर नेट पर टेबलेट सर्च करती रहती है। लेकिन पीरियड्स जल्‍दी लाने के लिए टेबलेट का इस्‍तेमाल करना सही नहीं होता।

कई बार आप कई कारणों से अपने पीरियड्स को समय से पहले लाने की कोशिश करती हैं, जैसे कि किसी व्रत, त्योहार या फिर शादी-विवाह के अवसर पर। ऐसा इसलिए, क्योंकि पुरानी मान्यता के अनुसार इन दिनों महिलाओं को इन चीजों में शामिल नहीं होना चाहिए। ऐसे में, सवाल यह उठता है कि क्या पीरियड्स जल्दी लाने के टेबलेट लेनी चाहिए। तो हम आपको बता दें कि पीरियड्स जल्दी लाने के लिए टेबलेट हैं, लेकिन इसका सेवन बिना डॉक्टर की अनुमति के आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि, यह आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। अगर आप भी पीरियड्स जल्‍दी लाने के उपायों की खोज कर रही हैं तो इस आर्टिकल में कुछ घरेलू नुस्‍खें दिये गये है। जिनकी हेल्‍प से आप बिना टेबलेट लिए पीरियड्स को जल्‍दी ला सकती हैं।

विटामिन सी

विटामिन सी हमारी बॉडी में कई तरह के केमिकल क्रियाओं में सहायक की भूमिका निभाता है जैसे कि नर्वस तक संदेश पहुंचाना या सेल्‍स तक एनर्जी प्रवाहित करन आदि। इसके साथ ही ये पीरियड्स को जल्‍दी आने में भी सहायक होता है। और ये आसानी से उपलब्‍ध भी है। विटामिन सी भरपूर मत्रा में हमें टमाटर, संतरा, नींबू, किवी फल, ब्रोकली, अजमोद आदि से मिल सकता है।

Read more: पीरियड्स के दौरान भूल से भी ना करें ये 9 गलतियां वरना पड़ेगा पछताना

गर्म पानी से सिकाई
heating pad for periods inside

ये भी एक बेहद आसान और आसानी से उपलब्ध हो जाने वाला तरीका है। पानी तो सबके यहां आसानी से उपलब्ध हो ही जाता है। गर्म पानी का पैक बनाकर पेट के निचले हिस्से में रोजाना 10-15 मिनट तक तब तक रखें जब तक पीरियड्स शुरू न हो जाए। ऐसा करने से पीरियड्स जल्दी आता है।

कुछ मसाले भी हैं मददगार

मसाले के रूप में आपने धनिया का इस्तेमाल खूब किया होगा। लेकिन अब आप इसे पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दो कप पानी में एक छोटा चम्मच धनिया के बीज डालकर तब तक उबालें, जब पानी एक कप रह जाए तो धनिया को छानकर निकाल लें और इस पानी को दिन में तीन बार पिएं। साथ पानी में मेथी का बीज डालकर भी ऐसे ही उबालें और फिर इसे छानकर पानी को पीते रहें। दिन में एक छोटा चम्मच तिल का बीज 2 बार गर्म पानी के साथ लेने से भी पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद मिलती है। इसके अलावा रात में सोने से पहले एक ग्लास में दो छोटे चम्मच सौंफ का बीज मिलाकर छोड़ दें। सुबह उठकर इस पानी को पिएं।

संबंध बनाने से आते है जल्‍दी
couple inside

आपको ये जानकार थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन ये सच है। पीरियड्स के जल्दी आने में संबंध भी मदद करता है। जी हां शादीशुदा महिलाएं इस उपाय को अपनाकर आसानी से पीरियड्स को जल्‍दी ला सकती है। दरअसल इस दौरान आपकी बॉडी से कई तरह के हार्मोन रिलीज होते हैं। इनमें से कुछ हार्मोन आपके पीरियड्स को जल्दी लाने वाले भी होते हैं।

अदरक की चाय

ये उपाय तो ऐसा है कि इसे कोई भी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। जाहिर है चाय तो लगभग सभी पीते ही हैं। तो आपको बस इतना करना है कि अदरक की चाय पीनी है। एक दिन में दो कप अदरक की चाय पीने से भी पीरियड्स जल्दी आते हैं। अगर आपको अदरक के चाय पसंद नहीं है तो आप सुबह में अदरक का रस गुड़ के साथ ले सकती हैं।

Read more: ज्यादा एक्सरसाइज करने के अलावा इन कारणों से भी होते हैं आपके पीरियड्स लेट

पपीते की मदद से
papaya for periods inside

कहा जाता है कि अन्य फलों की तुलना में पपीता में बहुतायत मात्रा में विटामिन आदि पाए जाते हैं। पपीता में कैरोटिन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। दरअसल पपीता में पाया जाने वाला कैरोटिन, महिलाओं में पीरियड्स को कंट्रोल करने वाले एस्ट्रोजन हार्मोन को स्राव होने के लिए प्रोत्साहित करता है।
इन उपायों को अपनाकर आप भी पीरियड्स को समय से पहले ला सकती हैं।
All image courtesy: Imagebazar.com