Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सुबह करेंगी ये 5 काम तो 50 की उम्र तक त्‍वचा पर दिखेगा जवां निखार

    आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स के बारे में बता रहे हैं जिसे सुबह के समय करने से आप लंबे समय तक फिट दिखाई दे सकती हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-13,12:43 IST
    Next
    Article
    morning routine for  year

    जैसे-जैसे उम्र बढ़ती हैं, इसका असर चेहरे पर दिखाई देने लगता है। लेकिन फिर भी, हम सभी उतना ही जवां दिखना चाहते हैं जितना हम महसूस करते हैं, है ना? जवां दिखने का आपकी त्वचा की देखभाल से बहुत कुछ लेना-देना है, लेकिन केवल यही मायने नहीं रखता। 

    यह पता चला है कि ऐसी कई चीजें हैं जो आपके जवां दिखने को प्रभावित कर सकती हैं, आपके पोश्चर से लेकर क्या आप रेगुलर एक्‍सरसाइज करते हैं, आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य और भलाई का कितना ध्यान रखते हैं और बहुत कुछ।

    यदि आप कुछ आसान टिप्‍स या कुछ जीवनशैली में बदलाव की तलाश कर रहे हैं जो आपको वास्तव में उम्र से छोटे दिखने (और महसूस करने) में मदद कर सकते हैं तो 50 की उम्र के बाद जवां दिखने वाले उपायों के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें।

    आज हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बता रहे हैं जिसे सुबह के समय करके आप जवां निखार पा सकती हैं। यदि आप  स्वस्थ आदतें और जीवन शैली में परिवर्तन की तलाश कर रहे हैं, तो आप आसानी से वह सलाह पा सकते हैं जिसकी आपको तलाश है। इन टिप्‍स के बारे में हमें फिटनेस और योग एक्‍सपर्ट Rita Kanabar जी के बता रही हैं।

    पहला काम 

    रोजाना सुबह उठकर मलासन में बैठ जाएं और गर्म पानी पिएं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है। इस तरह नियमित बैठने से गैस और कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिलता है और पेट साफ रहने का मतलब है चेहरे पर ग्‍लो। 

    दूसरा काम

    dry fruits

    वर्कआउट से पहले भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स (अखरोट, बादाम, अंजीर) और कोई भी मौसमी फल खाएं। जब आप वर्कआउट से पहले हेल्दी डाइट नहीं लेते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव भी डाल सकते हैं। जिम जाने से पहले किसी भी व्यक्ति को भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाने चाहिए।

    इसे जरूर पढ़ें:सुबह उठते ही करेंगी ये 3 काम तो बढ़ती उम्र का असर होगा कम

    तीसरा काम

    30 से 45 मिनट तक वर्कआउट करें। ब्‍लड फ्लो को बढ़ाकर, एक्‍सरसाइज त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देने और उन्हें महत्वपूर्ण बनाए रखने में मदद करती है। ब्‍लडऑक्सीजन और पोषक तत्वों को त्वचा सहित पूरे शरीर में काम करने वाली कोशिकाओं तक पहुंचाता है। 

    ऑक्सीजन प्रदान करने के अलावा, ब्‍लड फ्लो काम करने वाली कोशिकाओं से फ्री रेडिकल्‍स सहित अपशिष्ट उत्पादों को दूर करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, रोजाना वर्कआउट करने सेआपके शरीर को वजन भी कंट्रोल में रहता है।

    चौथा काम

    yoga for women

    योग (आसन, प्राणायाम, ध्यान और प्रार्थना) 30 से 45 मिनट तक करें। योगासनगहरी सांस लेने में सक्षम बनाता है, हार्मोनल असंतुलन को सामान्य करने में मदद करता है और मसल्‍स को आराम देता है। यह त्वचा को अधिक लचीला और दृढ़ भी बनाता है।

    इसे जरूर पढ़ें:50 की उम्र के बाद भी त्‍वचा दिखेंगी जवां, सुबह करें ये 2 योग

    Recommended Video

    पांचवा काम

    स्वस्थ नाश्ता लें जो प्रोटीन और फाइबर से भरपूर हो। जी हां, हेल्दी मॉर्निंग डाइट बेहद जरूरी होता है, सुबह का नाश्‍ता हमें दिनभर काम करने की एनर्जी देता है। सुबह के समय एक बैलेंस और हेल्दी डाइट न सिर्फ एनर्जी देती है बल्कि आपके संपूर्ण हेल्थ के लिए भी जरुरी होती है। 

    इन टिप्स को आजमाकर आप भी 50 की उम्र के बाद भी जवां दिख सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit: Freepik & Shutterstock 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।