शादी का दिन यकीनन किसी भी लड़की के लिए बेहद खास होता है और किसी भी कारण से वह अपने उस खास दिन को खराब नहीं करना चाहती। लेकिन ना चाहते हुए भी कई बार आपको ऐसी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जो आपके वेडिंग के खास अनुभव का मजा किरकिरा कर सकती हैं, इन्हीं में से एक है पीरियड। यह किसी भी महिला का नेचुरल प्रोसेस है और हर माह स्त्री को माहवारी के उन कष्टकारी दिनों से गुजरना पड़ता है। आप भले ही लंबे वक्त से पीरियड में अपने काम को मैनेज करती आई होंगी, लेकिन अगर आपकी पीरियड डेट और वेडिंग डेट एक ही हो तो।

यकीनन आपके मन में वेडिंग के फंक्शन के दौरान काफी घबराहट होगी। इस दौरान आपको सिर्फ दर्द या तकलीफ ही नहीं होगी, बल्कि हर वक्त मन में यही डर समाया रहेगा कि कहीं आपके पीरियड्स शुरू ना हो जाएं। ऐसे में आप चाहकर भी अपने जीवन के उन यादगार पलों का आनंद नहीं उठा पाएंगी, जिन्हें आपको वास्तव में उठाना चाहिए।

अगर आप भी ऐसी ही किसी स्थिति में हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बेहद आसानी से अपने पीरियड्स और वेडिंग को एकसाथ मैनेज कर सकती हैं-

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 ऐप्स से पीरियड्स की तारीख याद रखने के साथ अपनी प्रेग्नेंसी भी प्लान करें

करें डॉक्टर से बात

when you get periods on wedding day

अगर आपकी पीरियड डेट और वेडिंग डेट एक ही है तो इसे मैनेज करने का सबसे अच्छा और बेहतरीन तरीका है कि आप कुछ दिन पहले ही एक बार डॉक्टर से मिल लें। वह आपको एक बेस्ट तरीका बता सकती हैं। वैसे अगर आप चाहें तो डॉक्टर की सलाह पर पीरियड को delay करने के लिए दवाई का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आप अपने पीरियड को चार-पांच दिन के आगे बढ़ा पाएंगी। हालांकि, ये डॉक्टर की सलाह से ही करें क्योंकि कई बार ऐसी स्थिति में महिलाओं को परेशानी हो जाती है और ये हार्मोनल गोलियां आपको और बीमार बना सकती हैं। 

Recommended Video

जरूरी है सेफ्टी 

when you get periods on wedding day ()

भले ही आप डॉक्टर से मिलकर व उनकी सलाह पर दवाई ले लें, लेकिन फिर भी अगर पीरियड अचानक से वेडिंग डे पर हो गए तो इससे आपको काफी परेशानी होगी। इसलिए पहले से ही सुरक्षा के इंतजाम कर लें। जैसे पीरियड ना होने पर भी आप पीरियड पैंटी या मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करें।

भले ही अभी आपको लग रहा हो कि इसकी क्या जरूरत है, लेकिन शादी की रस्मों के बीच अगर आपके पीरियड्स शुरू हो गए तो उस समय आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

ना रखें सीक्रेट

when you get periods on wedding day ()

कई बार लड़कियां अपने पीरियड्स की बात को सीक्रेट रखना चाहती हैं और खासतौर से, अगर पीरियड उनके वेडिंग डे पर हो तो वह काफी घबरा जाती है। ऐसे में वह किसी से यह बात नहीं बतातीं, लेकिन वास्तव में पीरियड होना कोई शर्मिन्दगी की बात नहीं है, बल्कि यह हर महिला का मासिक चक्र है।

इसलिए अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके पीरियड्स आपकी शादी के दिन हो सकते हैं तो आप इस बात को सीक्रेट रखने की जगह अपनी बहन या मां से जरूर बताएं और शादी की रस्मों के दौरान उन्हें अपने साथ ही रखें। ऐसे में आपको अंदर से एक मजबूती मिलेगी और इस सिचुएशन को आप आसानी से हैंडल कर पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें- महिलाओं की 7 समस्‍याओं का 1 इलाज है अजवाइन का पानी, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

बैग में रखें जरूरी सामान

when you get periods on wedding day ()

भले ही आपके पीरियड वेडिंग डे पर शुरू ना हो, लेकिन हो सकता है कि ससुराल जाते ही आपके पीरियड्स शुरू हो जाएं। उस समय शायद वहां किसी से भी कुछ कहने में आपको हिचक हो। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अपने बैग में कुछ पैड जरूर रखें। चूंकि पीरियड के शुरूआती एक-दो दिन बेहद हैवी ब्लीडिंग होती है। ऐसे में अगर आप पहले से ही बैग में पैड रखेंगी तो आपके लिए नए घर में नए लोगों के बीच सिचुएशन को मैनेज करना काफी आसान हो जाएगा।

इसके अलावा ये जरूरी है कि आप अपने पीरियड्स की डेट और वेडिंग की डेट मिक्स होने का स्ट्रेस ना लें। ऐसा इसलिए क्योंकि स्ट्रेस से पीरियड जल्दी या लेट हो सकता है और ऐसे में महिलाओं को और ज्यादा समस्या होगी। 
अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।