जिन्दगी में सफलता प्राप्त करने के लिए हम सभी एक अच्छी जॉब हासिल करना चाहते हैं और कड़ी मेहनत करने के बाद हो सकता है कि आपको अपनी ड्रीम जॉब भी मिल जाए। लेकिन कुछ लोगों की डेस्क जॉब होती है, जिसके कारण उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कई घंटों तक अपने डेस्क पर बैठे रहने से आपके शरीर पर बुरा शारीरिक प्रभाव पड़ सकता है। इन दुष्प्रभावों में से एक है वजन बढ़ना। 

ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें ऑफिस ज्वॉइन करने के बाद वजन बढ़ने की समस्या शुरू हो जाती है। हो सकता है कि आप भी इन दिनों बढ़ते वजन की समस्या से जूझ रहे हों। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके पीछे आपकी कुछ आदतें जिम्मेदार हो सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको ऐसी ही कुछ वजहों के बारे में बता रही हैं-

अपनी डेस्क से चिपके रहना

working on desk

आज के समय में अधिकतर लोग डेस्क जॉब करते हैं। जिसके कारण लोगों की यह आदत बन जाती हैं कि वह घंटों तक अपनी ही डेस्क से चिपके रहते हैं। जब वह एक टास्क में लगते हैं तो उसे पूरा करने के बाद ही उठते हैं। जिसके कारण उन्हें अपनी अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में तो समस्या होती ही है, साथ ही साथ उनका मेटाबॉलिज्म भी स्लो हो जाता है। ऐसे में वह जो भी खाते हैं, वह एनर्जी में बदलने की जगह फैट के रूप में स्टोर होना शुरू हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: ये देसी नुस्‍खा आपके पीले दांतों को कर सकता है सफेद

मील सही समय पर ना लेना

eating habbits

ऐसा देखा जाता है कि ऑफिस में काम के बीच में लोगों के खाने-पीने का कोई समय नहीं होता। बहुत से लोग मिड मील्स को स्किप कर देते हैं तो कुछ लोग लंच भी नहीं करते। या फिर वह उसे देर-सवेर खाते हैं। उनकी यह छोटी सी आदत उनके वजन पर एक बड़ा प्रभाव डालती है और इससे उनका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है।

काम का स्ट्रेस लेना

work stress

वर्तमान समय में, ऑफिस जॉब बहुत अधिक तनावग्रस्त होती जा रही है। ऐसे में कई बार लोगों पर काम का प्रेशर इतना अधिक बढ़ जाता है कि उनकी बॉडी में कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगता है। इस स्ट्रेस हार्मोन के बढ़ने पर आपकी भूख काफी अधिक लगने लगती है और लोग ओवरइटिंग करना शुरू कर देते हैं। इस स्थिति में इंसुलिन लेवल बढ़ता है और ब्लड शुगर ड्रॉप कर जाता है। ऐसे में बॉडी में अधिक शुगर और फैटी फूड की क्रेविंग होती है और आप मीठा खाना पसंद करते हैं। जिससे भी शरीर में वेट बढ़ना शुरू हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में आपकी उंगलियां भी हो जाती हैं ठंडी तो अपनाएं ये Winter Hacks

Recommended Video

गलत तरह से मिडस्नैकिंग करना

 expert tips

काम के बीच में अक्सर कुछ ना कुछ खाने की क्रेविंग होती है। लेकिन यह देखा गया है कि ऑफिस में अधिकतर लोग गलत तरह से मिडस्नैकिंग करते हैं, जिससे उनके वजन पर विपरीत असर पड़ता है। यह सच है कि वजन को मेंटेन करने और मेटाबॉलिज्म को बूस्टअप करने के लिए मिड मील्स लेना जरूरी है, परंतु ऑफिस में अधिकतर लोग कैंटीन से चाय, समोसा या मैगी आदि खाना पसंद करते हैं। यह अतिरिक्त कैलोरी आपकी बॉडी में यूटिलाइज नहीं हो पाती और इससे वजन बढ़ने लगता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।