दुनिया में शायद ही कोई महिला हो जिसे बुढ़ापे के साइन्स को अपनी स्किन पर देखने में कोई परेशानी ना हो। अधिकतर महिलाएं यही चाहती हैं कि साठ की उम्र में भी वह तीस -चालीस की ही नजर आएं। इसके लिए अमूमन महिलाएं काफी मेहनत भी करती हैं। कई तरह के होममेड फेस पैक्स से लेकर बाजार में मिलने वाली एंटी-एजिंग क्रीम्स और कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को वह यूज करती हैं। यकीनन यह तरीके आपकी स्किन पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। लेकिन अगर आपका लाइफस्टाइल ही सही ना हो तो। जी हां, अनजाने में हम कई बैड लाइफस्टाइल हैबिट्स को अपना लेते हैं। जिसका ना सिर्फ हेल्थ बल्कि स्किन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे आपकी स्किन एजिंग की तरफ बढ़ने लगती हैं और आप जल्द ही बूढ़ी नजर आने लगती हैं। कई बार तो महिलाओं को यह समझ ही नहीं आता कि स्किन का इतना ख्याल रखने के बाद भी उस पर रिंकल्स या फाइन लाइन्स क्यों दिख रहे हैं। तो चलिए आज हम आपको उन लाइफस्टाइल हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हैं और जिससे एजिंग के साइन्स जल्द नजर आने लगते हैं-

स्ट्रॉ की मदद से पीना

 anti aging inside

अक्सर महिलाएं कुछ भी पीने के लिए अक्सर स्ट्रॉ का इस्तेमाल करती हैं। उन्हें यह रहता है कि उनकी लिपस्टिक खराब ना हो और इसलिए स्ट्रॉ से पीना यकीनन एक अच्छा आईडिया माना जाता है। लेकिन इस दौरान आपको यह अहसास ही नहीं होता कि इससे आपकी स्किन अक्सर पुल होती है, जिससे मुंह के चारों ओर क्रीज आ जाती हैं। आपकी यह आदत मुंह के चारों ओर वर्टिकल लाइनें बना सकता है।

बहुत अधिक स्क्रीन समय

 anti aging inside

आपको शायद पता ना हो लेकिन बहुत अधिक स्क्रीन टाइम आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक है। दरअसल, स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी समय आपकी स्किन को बूढ़ा बना देती है। इसलिए स्क्रीन को सीमित समय के लिए देखना चाहिए। इसके अलावा, घर के अंदर भी सनस्क्रीन को जरूर लगाना चाहिए। वहीं लेटकर फोन या टैबलेट देखते समय आंखों और गर्दन के आसपास स्किन में सैगिंग आ सकती है। इसलिए यदि आप अपने गैजेट्स को देखना चाहती हैं, तो इसे आंखों के स्तर पर रखना बेहतर होता है।

इसे जरूर पढ़ें: Sonali Bendre की तरह जवां दिखने के लिए diet में शामिल करें ये 9 anti-ageing foods

प्रीस्क्राइब्ड चश्मा ना पहनना

 anti aging inside

अगर आपको चश्मा लगा हुआ है तो यह बेहद जरूरी है कि आप प्रीस्क्राइब्ड चश्मे को जरूर पहनें। अगर आप अपने प्रीस्क्राइब्ड चश्मे नहीं पहनती हैं, तो अधिक स्पष्ट रूप से देखने के लिए आप स्क्विंटिंग करती हैं, जो आंखों के आसपास की मांसपेशियों को तनाव देता है, जिससे वे तेजी से थक जाते हैं और इसलिए काले घेरे हो जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Anti Ageing Tips: रात को सोने से पहले इसकी 2 बूंद लगाएंगी तो 40 की उम्र में भी 20 की दिखेंगी

Recommended Video

पेट के बल या साइड में सोना

 anti aging inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन पेट के बल या साइड में सोने का बुरा प्रभाव आपकी स्किन पर पड़ता है। यह तो हम सभी जानती हैं कि तकिए पर चेहरा रखकर सोने से उस पर लाइन्स आ सकती हैं। इतना ही नहीं, यह आदत कई बार एक्ने की वजह भी बनती है। लेकिन क्या आपको पता है कि लगातर ऐसा करते रहने से ना सिर्फ फेस शेप में बदलाव आता है, बल्कि इससे रिकंल्स और फाइन लाइन्स भी चेहरे पर नजर आती हैं। इसलिए हमेशा पीठ के बल सोने की कोशिश करें। यह आपकी स्किन के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik