• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Sawan 2022: सावन में व्रत रखने से स्किन में होते हैं यह बदलाव

अगर आप सावन के शुभ महीने में व्रत रख रही हैं तो आपको अपनी स्किन में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -20 Jul 2022, 11:26 ISTUpdated -20 Jul 2022, 17:53 IST
Next
Article
skin changes during sawan fasting

सावन का महीना शुरू हो चुका है और भक्तगण भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए सावन माह के पहले सोमवार का व्रत भी रख चुके हैं। लेकिन पूजा व उपवास का यह सिलसिला यहीं पर खत्म नहीं होता। यूं तो सावन के महीने में सोमवार के व्रत की विशेष महत्ता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो पूरे माह उपवास करते हैं और भगवान शिव की भक्ति में लीन रहते हैं।हालांकि, उपवास के दौरान खान-पान में काफी बदलाव करना पड़ता है। साथ ही, उपवास से जुड़े खान-पान के नियमों का भी पालन करना पड़ता है। जिसके कारण ना केवल सेहत बल्कि स्किन पर भी इसका प्रभाव देखने को मिलता है। 

expert riya vashist quote on sawan fasting

जो लोग सावन के पूरे महीने व्रत रखते हैं, जल्द ही उनकी स्किन व बालों पर भी असर दिखाई देना शुरू हो जाता है। हालांकि, यह बदलाव सकारात्मक होता है या फिर नकारात्मक, यह मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आप व्रत के दौरान किस तरह आहार लेती हैं। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको बता रही हैं कि सावन माह में व्रत रखने से स्किन में क्या बदलाव आते हैं-

स्किन करती है ग्लो

glowing skin during fasting

जो भक्तगण सावन का व्रत रखते हैं तो उसमें बहुत से लोग नमक का सेवन नहीं करते हैं या फिर सेंधा नमक का सेवन करते हैं। ऐसे में नमक का सेवन ना करने से ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल रखने में मदद मिलती है। साथ ही, व्रत रखने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखा जा सकता है। जिसके कारण स्किन पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। साथ ही साथ, स्किन भी ग्लो करने लगती है।

इसे जरूर पढ़ें- इंटरमिंटेट फास्टिंग से जुड़े इन मिथ्स को बिल्कुल भी ना मानें सच

बॉडी होती है डिटॉक्सिफाई

detoxify body

चूंकि व्रत के दौरान खान-पान को लेकर कई तरह के नियम होते हैं। व्रती लोग बार-बार भोजन भी नहीं करते हैं। सावन के व्रत में मौसम ऐसा होता है कि बार-बार प्यास लगती है। ऐसे में वाटर इनटेक बढ़ जाता है। साथ ही साथ कुछ लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए नारियल पानी व छाछ आदि का भी सेवन करते हैं।

यह सभी ड्रिंक्स बॉडी को डिटॉक्सिफाई करती हैं। जब बॉडी से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जब आपकी बॉडी अंदर से क्लीन हो जाती है तो उसका असर स्किन पर भी नजर आता है। जिसके कारण स्किन अधिक क्लीन व नेचुरली ब्यूटीफुल नजर आती है।

स्किन दिखती है अधिक यूथफुल

youthful skin

सावन के व्रत में फलों का सेवन करने पर किसी तरह की मनाही नहीं होती है। ऐसे में जो लोग पूरे माह सावन व्रत रखते हैं, वह आम दिनों की अपेक्षा अधिक फलों का सेवन करते हैं। विभिन्न तरह के फलों को डाइट में शामिल करने से आपकी स्किन को कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि मिलते हैं। यह सभी पोषक तत्व स्किन को अधिक हेल्दी व यूथफुल बनाते हैं।

ना करें यह गलतियां

अगर आप सावन व्रत रख रही हैं और चाहती हैं कि स्किन पर नकारात्मक प्रभाव ना पड़े, तो आपको कुछ गलतियों से बचना चाहिए।

  • कभी भी सावन में निर्जला व्रत ना करें। पूरा दिन पानी ना पीने से आपकी स्किन ही नहीं, सेहत भी प्रभावित होगी।
  • कुछ लोग सावन व्रत में बार-बार चाय-कॉफी का सेवन करते हैं। लेकिन दिन भर में कैफीन युक्त पदार्थ लेने से पानी की प्यास बुझ जाती है। साथ ही, कैफीन आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट करती है, जिसके कारण आपकी स्किन भी रूखी, डल व बेजान नजर आ सकती है।
  • सावन के व्रत में अधिकतर लोग मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। लेकिन आपको बहुत अधिक मीठा खाने से बचना चाहिए। साथ ही आप आर्टिफिशियल स्वीटनर की जगह नेचुरल स्वीटनर जैसे फलों की मिठास व शहद आदि का सेवन करें, ताकि स्किन व सेहत को कोई नुकसान ना हो।
  • कुछ लोग व्रत खोलते समय बहुत अधिक तला हुआ या फ्राइड फूड खाते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे एसिडिटी, जलन व एनर्जी में कमी तो महसूस होती ही है, साथ ही अत्यधिक तला हुआ खाने से स्किन पर ब्रेकआउट्स आदि होने की संभावना भी बहुत अधिक बढ़ जाती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।