• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

क्या गर्मियों में च्यवनप्राश खाना चाहिए? जानें एक्सपर्ट की राय

च्यवनप्राश को गर्मियों के मौसम में खाना चाहिए या नहीं इसको लेकर लोगों के मन में तमाम तरह के सवाल आते हैं।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -10 May 2022, 11:07 ISTUpdated -10 May 2022, 11:43 IST
Next
Article
is it healthy to eat chyawanprash m

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग च्यवनप्राश का सेवन करना पसंद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने से इम्यूनिटी बूस्ट रहती है, साथ ही कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है। कहा जाता है कि च्वयनप्राश सर्दियों के मौसम के लिए बेहद फायदेमंद है। क्योंकि इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद हैं, जिसकी तासीर गर्म होती है। इसी वजह से ठंड के मौसम में इसका अधिक सेवन किया जाता है। लेकिन क्या इसका गर्मियों के मौसम में सेवन करना चाहिए। बहुत से लोगों के मन में यही सवाल आता है कि क्या गर्मी के मौसम में इसे खाया जा सकता है, इसका सेवन करने से किसी भी तरह का नुकसान तो नहीं होगा। अगर आपके दिमाग में भी यही सवाल है, तो यह लेख जरूर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि क्या समर सीजन में च्यवनप्राश खा सकते हैं। इस विषय पर हमने फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से बात की और उन्होंने हमें बताया कि च्यवनप्राश को गर्मियों के मौसम में भी खा सकते हैं। लेकिन खाने का तरीका सर्दियों के मुकाबले थोड़ा अलग होगा। आइए जानते हैं कैसे करें इस मौसम में च्यवनप्राश का सेवन। 

सही मात्रा में करें इसका सेवन 

Which Is The Best Time To Take Chyawanprash

च्वयनप्राश सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। ऐसे में गर्मियों के मौसम में भी इसका सेवन कर सकते हैं। लेकिन इसकी मात्रा अधिक नहीं होनी चाहिए। बहुत से लोगों को च्यवनप्राश का स्वाद बहुत अच्छा लगता है। जिसके चलते वह दिन में कई बार इसका सेवन कर लेते हैं। अगर आपको भी इसका टेस्ट अच्छा लगता है तो भी गर्मियों के मौसम में आधा चम्मच से ज्यादा का इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा इसे ठंड़े दूध से साथ लेना चाहिए। 

इम्यूनिटी बूस्टर 

पिछले काफी समय से कोविड 19 वायरस का खतरा बना हुआ है। इस वायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी को बूस्ट करना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में बच्चे और बड़े लोग इस मौसम में च्यवनप्राश का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि यह कई तरह की जड़ी-बूटियों और मसालों से बनाया जाता है। यह विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। (च्यवनप्राश खाने के फायदे)

च्यवनप्राश के बाद न खाएं खट्टा

Which Is The Best Time To Take Chyawanprash ()

एक्सपर्ट के अनुसार च्वयनप्राश खाने के बाद खट्टा नहीं खाना चाहिए। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। अगर खट्टा खाना है तो कम से कम 20 मिनट बाद खट्टी चीजें जैसे दही का सेवन कर सकते हैं। (दही खाने के फायदे)

इसे जरूर पढ़ेंः शरीर की गर्मी कम करने के लिए ये Foods करें आहार में शामिल

गर्मियों में कैसे खाएं च्यवनप्राश

अक्सर लोगों को लगता है कि गर्मियों के मौसम में च्यवनप्राश का सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि आप इस मौसम में भी इसका सेवन कर सकते हैं। लेकिन इसे ठंडे दूध या फिर पानी के साथ लें। इससे किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। साथ ही इसे एक सीमित मात्रा में लें। इन दिनों मार्केट में आपको आंवला से बना च्वयनप्राश मिल जाएगा। कहा जाता है कि आंवले की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में यह इस मौसम के लिए फायदेमंद है। 

इसे जरूर पढ़ेंः गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी को इन 6 चीजों से करें पूरा

हो सकते हैं ये नुकसान 

Which Is The Best Time To Take Chyawanprash ()

एक्सपर्ट के अनुसार सेहत के लिए फायदेमंद च्यवनप्राश शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। गर्मियों के मौसम में इसका सावधानी से सेवन करना चाहिए। अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट फूलना, लूज मोशन, अपच और पेट में सूजन की समस्या हो सकती है। 

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्यान 

  • गर्मियों के मौसम में च्यवनप्राश का सेवन बिना एक्सपर्ट की सलाह के नहीं लेना चाहिए। 
  • दिन के समय में च्वयनप्राश नहीं खाना चाहिए। यह सेहत के लिए सही नहीं माना जाता है। 
  • अगर आपको किसी तरह की बीमारी है, तो आप अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही किसी चीज का  सेवन करें। 
  • हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को गर्मियों में इसका सेवन करने से बचना चाहिए। 
  • गर्मियों के मौसम में ज्यादा मात्रा में च्यवनप्राश का सेवन करने से स्किन एलर्जी और रैशेज हो सकते हैं। 
  • अस्थमा के मरीज को च्यवनप्राश का सेवन नहीं करना चाहिए। 
उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  
 
Image Credit: freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।