मेरी उम्र 30 साल है और मुझे अक्सर त्वचा में जलन और खुजली की शिकायत रहती है, खुजाने पर कुछ देर तो राहत मिल जाती है लेकिन कुछ देर बाद यह समस्या  फिर से होने लगती है। कितने उपाय अपनाने के बावजूद मुझे कुछ आराम नहीं मिल रहा है। मेरी तरह शायद यह समस्या कितनी ही ladies को परेशान करती होगी। खासतौर पर सर्दियों में dryness के कारण तो यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है।
  
जी हां त्वचा में जलन और खुजली बहुत ही आम है, लेकिन तकलीफ देने वाली problem है। हालांकि, खुजाने से इस समस्या से कुछ देर के लिए राहत मिल जाती है। लेकिन ज्यादा खुजाने से skin पर infection होने का खतरा बना रहता है। लेकिन आप परेशान ना हो क्योंकि खुजली को दूर करने के natural तरीके आपकी kitchen में ही मौजूद है। लेकिन सबसे पहले हम यह जानते हैं कि खुजली आखिर होती क्यों है?  

क्यों होती है खुजली की समस्या

स्किन में dryness, skin infection, मच्छरों के काटने या medicine से होने वाली एलर्जी या सफाई का ध्यान ना रखने से खुजली की समस्या होती है। कई बार immunity में गड़बड़ी के कारण भी खुजली होने लगती है।

1 जलन दूर करें lemon 

विटामिन सी से भरपूर नींबू ना केवल सलाद और खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि इसमें मौजूद bleaching गुण स्किन की खुजली को दूर करने वाले सबसे अच्छे उपायों में से एक है। नींबू में मौजूद volatile oil में stimulus करने की क्षमता होती है। जिसके कारण यह जलन और सूजन को दूर करने में हेल्प करता है।
कैसे करें इस्तेमाल : समस्या होने पर नींबू को काटकर उसके juice को खुजली वाली जगह पर लगाकर, सूखने दें। ऐसा करने से आपको कुछ ही देर में राहत मिल जाएगी।

Watch more: आपके घर की डॉक्‍टर है सफेद हल्‍दी, होंगे ढ़ेर सारे फायदे

khujali problem health lemon Inside

2 सेब का सिरका

बहुत सी महिलाएं scalp में dandruff के कारण होने वाली खुजली को दूर करने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल करती हैं। यह scalp की तरह skin की खुजली दूर करने के लिए भी बहुत अच्छे से काम करता है। सेब के सिरके में मौजूद anti-septic और anti-fungal गुण, इसे एंटी-इचिंग एजेंट बनाते है।
कैसे करें इस्तेमाल : खुजली वाली जगह पर cotton की हेल्प से सेब का सिरका लगाने से फायदा होता है। साथ ही अगर आपको पूरी body में खुजली की समस्या होती है तो आप नहाने के पानी में इसका एक कप मिला सकती हैं।

3 तुलसी का जादू

लगभग हर घर में तुलसी की पूजा होती है, और सर्दी-जुकाम होने पर तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से राहत मिलती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि तुलसी में skin में होने वाली खुजली को दूर करने की क्षमता होती है क्योंकि इसके पत्तों में थीमोल और युगेनॉल नाम के तत्व पाए जाते हैं। 
कैसे करें इस्तेमाल : खुजली होने पर तुलसी के कुछ पत्तों को लेकर उसे खुजली वाली skin पर रगड़ें। या तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर यानी पानी में तुलसी के कुछ पत्तों को उबाकर बनी चाय को खुजली वाले स्थान पर लगाये।

Read more: Double chin ने खराब कर दी चेहरे की खूबसूरती, तो ट्राई करें ये आसान टिप्स

basil khujali problem health Inside

4 मॉइश्चराइजिंग गुणों वाला एलोवेरा

मॉश्चराइजिंग गुणों के कारण एलोवेरा को skin के लिए वरदान माना जाता है। खुजली वाली skin पर एलोवेरा जैल लगाने से skin की जलन कम होने लगती है, और खुजली से जल्दी ही राहत मिलती है।
कैसे करें इस्तेमाल : एलोवेरा की पत्तों को लेकर उसे बीच में से काटकर उसका जैल निकाल लें। अब इस जैल को खुजली वाले स्थान पर लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

5 नारियल तेल

खुजली वाली skin के लिए नारियल तेल बहुत उपयोगी है। Dry skin के कारण या मच्छर के काटने पर होने वाली खुजली के‍ लिए नारियल का तेल अद्भुत रूप से काम करता है।
कैसे करें इस्तेमाल : वैसे तो इसे आप सीधे अपनी skin पर लगा सकती है क्योंकि यह नारियल तेल का इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है। अगर आप विशेष रूप से winters के दौरान body की खुजली से पीड़ि‍त हैं, तो गुनगुने पानी से नहाने के बाद पूरी बॉडी में नारियल के तेल को अच्छे से लगा लें।

तो देर किस बात की अब जब भी आपको खुजली करें परेशान तो तुरंत इसमें से कोई एक उपाय अपना लें।

इसके अलावा आप पानी की मदद से भी अपनी खुजली दूर कर सकती है। आइए इस वीडियो की मदद से जानें कैसे

Read more: त्रिफला में शामिल ये 3 फल देते हैं आपको ये 7 जबरदस्त फायदे