हेल्‍दी रहने के लिए हमारी बॉडी के विटामिन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्‍वों के साथ-साथ आयरन की भी जरूरती होती है। शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया की समस्‍या होने लगती है और खून का लेवल गिरने लगता है। जबकि शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए खून की अहम भूमिका होती है। इसकी कमी से थकावट, सांस लेने में तकलीफ, मसल्‍स में दर्द, चेहरे की रंगत का खोना, पीरियड्स में पेन, सिरदर्द
बाल झड़ना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

जी हां फेफड़ों से शरीर के बाकी अंगों में ऑक्‍सीजन ले जाने के अलावा, आयरन इम्‍यून सिस्‍टम को हेल्‍दी रखने, एनर्जी लेवल को बढ़ाने और सीखने और काम करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए जरूरी होता है। पीरियड्स के दौरान आयरन की मात्रा खाने के कारण महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक आयरन की जरूरत होती है। हर दिन ब्‍लीडिंग के समय लगभग 1 mg आयरन खोता है। आयरन की जरूरत प्रजनन उम्र, प्रेग्‍नेंसी और ब्रेस्‍टीफीडिंग के दौरान बढ़ जाती है। लेकिन परेशान ना हो क्‍योंकि अपनी डाइट में सिर्फ तीन चीजों को शामिल कर आप खून कमी को तेजी से दूर कर सकती हैं।

सामी लैब्‍स की डायरेक्‍टर और सीनियर साइंटिस्‍ट Ms. Anju Majeed के अनुसार, "एनीमिया दुनिया में सबसे आम पोषक तत्‍वों की कमी संबंधी विकार है। हालांकि यह सभी आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित करता है, लेकिन इससे सबसे ज्‍यादा बच्चे, लड़कियां और खासतौर पर गर्भवती प्रभावित होती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, विश्व स्तर पर एनीमिया 1.62 अरब लोगों को प्रभावित करता है।"

Read more: Blood बढ़ाने के लिए अब आपको खर्च करने होंगे सिर्फ 20 रूपये

महिलाओं के लिए चुकंदर

anaemia beetroot inside

चुकंदर में आयरन काफी मात्रा में होता है। यह रेड ब्‍लड सेल्‍स को एक्टिव और उनकी मरम्‍मत करने में काफी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। एनीमिया से परेशान महिलाओं के लिए चुकंदर बहुत अच्‍छा होता है। साथ ही यह बॉडी में नया खून बनते है इसलिए ब्‍लड की कमी भी दूर होती है। इससे ब्‍लड बनने के साथ-साथ बॉडी की इम्‍यूनिटी भी बढ़ती है। चुकंदर में बारे में जानने के लिए हमने फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी से बात की तब उन्‍होंने मुझे बताया कि 'सही मायने में चुकंदर आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है क्‍योंकि इसमें आयरन बहुत अधिक मात्रा में होता है। इसके अलावा यह विटामिन-सी, एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर का बहुत अच्‍छा स्रोत हैं। इसे जरूर खाना चाहिए क्‍योंकि इसके सेवन से आपकी इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉग रहती हैं। और मौसमी बीमारियों से बची रह सकती हैं।'

आयरन की कमी दूर करें अनार

anaemia anar inside

रोजाना 1 अनार खाने से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है। कहा जाता है कि एक अनार सौ बीमार मतलब अगर हम रोजाना एक अनार खाएगी, तो हम कई तरह की बीमारियों से बची रह सकती है। हमारी बॉडी में खून बनने में मदद करता है। अनार आयरन से भरपूर होता है। जी हां शरीर में खून की कमी के पूरी करने के लिए अनार सबसे अच्छा है। यह खाने में तो टेस्‍टी होता ही है इसके कई फायदे भी होते हैं। अनार में आयरन के अलावा कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर और विटामिन्स से जैसे तत्वों से भरपूर होते है। अनार खाने से शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।

Read more: आयरन की कमी बनी Indian women के लिए सबसे बड़ा खतरा

फाइबर और आयरन वाला अंजीर

anaemia fig health inside

बादाम और अखरोट के बाद अंजीर को सबसे अच्‍छा ड्राई फ्रूट माना जाता है जो खाने में टेस्‍टी होने के साथ-साथ फाइबर और आयरन से भरपूर होता है। इसे खाने से आपकी बॉडी में खून की कमी को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा अंजीर में कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। खून की कमी को दूर करने के लिए दो अंजीर को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगो दें, सुबह उठकर इसका पानी पी लें और अंजीर खाने से बॉडी में खून की मात्रा बढ़ती है।
तो देर किस बात की, अगर आपके शरीर में भी खून की कमी है तो आज से ही इन 3 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।