• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ये सुपरफूड बढ़ती उम्र में भी त्‍वचा को रखेगा बेदाग, बस ऐसे करें इस्‍तेमाल

अगर आप अपनी त्‍वचा को बढ़ती उम्र में भी बेदाग और निखरी बनाए रखना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में बताए तरीकों को जरूर आजमाएं। 
author-profile
Published -23 Jul 2022, 12:56 ISTUpdated -23 Jul 2022, 13:12 IST
Next
Article
use chia seeds for skin

Verified by Arthi Raguram, Founder of Deyga Organics

नेचुरली ग्लोइंग स्किन की ख्वाइश सबको होती है लेकिन धूप, गर्मी, पसीना, प्रदुषण, इत्यादि से अक्सर चेहरे की रौनक ख़त्म हो जाती है और त्वचा की रंगत भी बिगड़ जाती है। बढ़ती उम्र के साथ यह बहुत ज्‍यादा देखने को मिलता है। हालांकि, ऐसे प्राकृतिक तरीके हैं जिनसे आप अपने चेहरे पर खोई हुई चमक वापस ला सकती हैं। 

आज हम एक स्‍पेशल सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं जिसे अपनी डाइट में शामिल करके आप स्किन से सम्बन्धित समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। जी हां हम चिया सीड्स के बारे में बात कर रहे हैं। 

चिया सीड्स न सिर्फ सेहत में सुधार करते हैं बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। चिया सीड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्‍स और मिनरल्स त्वचा को मुलायम बनाते है अथवा टैनिंग और मुंहासे हटाने में लाभकारी होते है। चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड धूप और प्रदूषण से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाता है। 

इसमें मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज पिम्पल्स को कम करने में भी मदद करते है। आइए जानते हैं कैसे आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है चिया सीड्स और इन्हें इस्तेमाल करने के सही तरीके। इसके बारे में Deyga ऑर्गेनिक्स की फाउंडर आरती रघुराम जी बता रही हैं। 

नेचुरल ग्लो के लिए चिया सीड्स 

chia seeds for skin

नियमित रूप से चिया सीड्स का सेवन करने से आपकी त्वचा खूबसूरत और ग्लोइंग दिखेगी। इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे विटामिन-सी, विटामिन-ए, फोलेट, आयरन और पोटैशियम त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने में उपयोगी होते हैं।

विधि  

चिया के बीजों को लगभग 20 मिनट के लिए पानी में भिगो दें जब तक वे जेल जैसी बनावट विकसित न कर लें। उसके बाद उस सीड्स में  शहद और नींबू का रस डाल कर उसका सेवन करें। खाने के साथ ही इसका मास्क बना कर त्वचा पर भी लगा सकती हैं। चिया सीड्स में जैतून के तेल की कुछ बूंदे डाल के पेस्ट बना लें और त्वचा पर लगाकर कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे मालिश करें। 20 सेकंड के पेस्ट को चेहरे पर छोड़ने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें:वजन घटाने के लिए चिया सीड्स को ऐसे करें आहार में शामिल

त्वचा को सूरज की क्षति से बचाएं

chia seeds for glowing skin

चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड स्किन को सूरज की यूवी किरणों से भी बचाता है। यह झुर्रियों, फाइन लाइंस जैसी समस्यायों में भी कारगर हैं।

विधि

इसके जेल को धूप में बाहर निकलने से पहले चेहरे पर लगाने से सूरज की किरणें और बाहरी धूल गंदगी से बचने में भी मदद मिलती है। आप डेड स्किन सेल्‍स को हटाने और टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए चिया सीड पेस्ट को नींबू और शहद के साथ मिलाकर एक्सफोलिएंट के रूप में उपयोग कर सकती हैं।

मुंहासों से निजात पाने के लिए चिया सीड्स 

chia seeds for skin care

चिया सीड्स में मौजूद जिंक मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है जबकि ओमेगा फैटी एसिड सूजन पिम्पल्स की सूजन काम करने में प्रभावशाली होता है। इसके अलावा, चिया सीड्स में मौजूद फाइबर त्वचा से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और त्वचा की कोशिकाओं को तेज़ी से ठीक करता है। इस प्रकार, चिया के बीज मुंहासों से लड़नेऔर उन्हें दूर रखने में मदद करते हैं।

विधि

मुहांसो से निजात पाने के लिए चिया के बीज को भिगो दें और फिर उसमें एलोवेरा मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए रख दें। पेस्ट को ठंडे पानी से धो लें। आप इस पेस्ट में नींबू का रस या गुलाब जल भी मिला सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:रोजाना '1 चम्‍मच' चिया सीड्स लेने से बॉडी में आते हैं ये 10 बदलाव

आप भी इस सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल करके बढ़ी उम्र में भी अपनी त्‍वचा को बेदाग बना सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।   

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।