भारत में खाने के साथ कच्चा प्याज खाने की एक प्रथा है और यकीनन ये खाने के साथ स्वाद जरूर दे देता है। पर कच्चा प्याज खाने के साथ खाने की एक बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है और वो ये कि काफी समय तक आपके मुंह से बदबू आती रहती है। ऐसा प्याज में मौजूद सल्फर की वजह से होता है और ये काफी देर तक रह सकती है।

प्याज की बदबू कुछ घंटों से लेकर पूरी रात तक रह सकती है और इसके कारण कई लोग कच्चा प्याज खाने से बचने की कोशिश करते हैं। पर अगर ऐसी कुछ होम रेमेडीज फॉलो की जाएं जिससे प्याज की गंदी स्मेल कम हो जाए तो?

तो चलिए आज आपको कुछ ऐसे ही ट्रिक्स बताते हैं जिनकी मदद से आप मुंह से आने वाली प्याज की स्मेल को कम कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- अगर पसीने की बदबू से अक्सर रहते हैं परेशान तो एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स करेंगे मदद

1. ताज़ा फल और सब्जियां खाएं- 

लोहा-लोहे को काटता है ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी ना। यही लॉजिक यहां भी काम करता है। इस मामले में की गई कुछ स्टडी बताती हैं कि ताज़ा प्रोडक्ट्स खाने से मुंह में मौजूद सल्फर की स्मेल काफी हद तक ठीक हो जाती है। 

खाने के बाद ताज़ा सेब या फिर कच्ची लेटस खाने से इसकी बदबू काफी हद तक कम हो जाती है। 

onion smell from mouth

2. अजमोद आएगा काम- 

आपको पार्सले या अजमोद खाना चाहिए। ये प्याज की स्मेल को सबसे तेज़ी से हटा सकता है और साथ ही साथ आपके मुंह को ताज़ा भी बनाता है। वैसे कई लोग तुलसी की पत्तियां चबाने को भी सही मानते हैं और आप अजवाइन भी खा सकते हैं। 

इसके अलावा, गर्मियों के मौसम में पुदीने की पत्तियां भी खाई जा सकती हैं जो मुंह से आने वाली प्याज और लहसुन दोनों की स्मेल को काफी हद तक कम कर सकती हैं। 

3. एप्पल साइडर विनेगर- 

कई लोग एप्पल साइडर विनेगर पीने के फायदों के बारे में जानते हैं। कई इसे रेगुलर अपनी डाइट में शामिल भी करते हैं, लेकिन इससे जुड़ा एक फायदा ये भी है कि ये मुंह से प्याज की बदबू को कम कर देता है। इसे बहुत ज्यादा नहीं पीना है बस 1 चम्मच में लेकर इसे पानी में घोलें और फिर उस पानी को पी लें। 

अगर आप सीधे इसे पी सकते हैं तो वो भी कर सकते हैं, लेकिन इसका स्वाद पानी में ही ठीक लगेगा। हालांकि, ध्यान रखें कि ये कई लोगों को सूट नहीं करता है और इसलिए आपको डॉक्टर से चेक करने के बाद ही इसे होम रेमेडी की तरह इस्तेमाल करना चाहिए। 

smell from mouth

4. ग्रीन टी करेगी मदद- 

आप अपने लिए ग्रीन टी भी बना सकते हैं। दरअसल, ग्रीन टी हर्बल ड्रिंक है और ये खाने के बाद ना सिर्फ डायजेशन में मदद करती है बल्कि ये मुंह की बदबू को हटाने में ज्यादा सही साबित हो सकती है। इसका असर पुदीने की पत्तियों की तरह ही होता है। 

सर्दियों के मौसम में तो खाने के बाद एक कप ग्रीन टी आपको गर्माहट देने में भी मदद कर सकती है। ग्रीन टी की आदत डालेंगे तो आपको ये फायदा पहुंचाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें- दांतों में बार-बार होता है दर्द तो ये 10 आसान घरेलू नुस्खे आएंगे काम 

5. चिविंग गम- 

प्याज की बदबू मुंह से हटाने के लिए आप चिविंग गम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अलग-अलग फ्लेवर वाले चिविंग गम आप ट्राई कर सकते हैं। ये मुंह में सलाइवा बनने के प्रोसेस को बढ़ा देता है जिससे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और फूड पार्टिकल्स हट जाते हैं। 

अमेरिकन डेंटल असोसिएशन की एक रिपोर्ट कहती है कि किसी भी मील के 20 मिनट बाद अगर आप बिना शक्कर वाली चिविंग गम खाते हैं तो आपके दांतों के सड़ने की समस्या कम हो सकती है। 

Recommended Video

इसके अलावा, टूथब्रश और टूथपेस्ट से मुंह की सफाई, या फिर माउथवॉश का इस्तेमाल या फिर फ्लॉस करना अच्छा ऑप्शन हो सकता है। ये आपके मुंह की बदबू को काफी हद तक दूर कर सकता है। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।