Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    विंटर स्मॉग से फेफड़ों पर नहीं होगा बुरा असर, बस अपनाएं एक्सपर्ट के ये टिप्स

    विंटर स्मॉग से अगर आप अपने फेफड़ों को प्रोटेक्ट करना चाहती हैं तो कुछ आसान टिप्स को अपना सकती हैं। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-20,14:17 IST
    Next
    Article
    how to protect your lungs to smog

    फेफड़ों को शरीर का एक बेहद ही महत्वपूर्ण अंग माना गया है। सांस लेने की बेहद ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया में फेफड़े अपनी अहम् भूमिका निभाते हैं। फेफड़े शरीर का एक ऐसा अंग है, जो सेल्फ क्लींजिंग में मदद करता है। हालांकि, एयर क्वालिटी, प्रदूषण और स्मॉग आदि का सीधा असर आपके फेफड़ों पर पड़ता है। जिसके कारण व्यक्ति को कई बार सांस लेने तक में समस्या का सामना करना पड़ता है। खासतौर से, अगर आप किसी तरह की ब्रीदिंग प्रॉब्लम के कारण परेशान हैं तो ऐसे में विंटर स्मॉग आपकी परेशानी को और भी ज्यादा बढ़ा सकती है।

    चूंकि इन दिनों विंटर स्मॉग के कारण होने वाली परेशानियां बढ़ने लगी हैं तो ऐसे में जरूरी है कि आप इससे बचने के भी कुछ आसान उपायों को अपनाएं। तो चलिए आज इस लेख में बीएलके मैक्स अस्पताल के रेस्पिरेटरी डिपार्टमेंट के हेड व सीनियर डायरेक्टर डॉ. संदीप नय्यर आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप विंटर स्मॉग से अपने लंग्स को प्रोटेक्ट कर सकती हैं-

    बाहर निकलने से बचें

    अगर आप विंटर स्मॉग की मदद से अपने लंग्स को प्रोटेक्ट करना चाहती हैं तो ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप बेवजह बाहर निकलने से बचें। कई बार विंटर में यूं ही घूमने के लिए बाहर निकल जाते हैं। आप जितना अधिक विंटर स्मॉग के संपर्क में होंगी, इसका उतना ही अधिक विपरीत प्रभाव आपके लंग्स पर पड़ेगा। अगर आप बाहर निकल भी रही हैं तो ऐसे में आपको मास्क का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। इससे आप सीधे विंटर स्मॉग के संपर्क में आने से बच जाते हैं।

    इसे भी पढ़ें: लंग्स को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

    स्मोकिंग से बचें

    dont smoke for lungs health

    स्मोकिंग करना सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है। खासतौर से, यह आपके लंग्स को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाता है। विंटर स्मॉग के कारण आपके लंग्स पर बहुत अधिक विपरीत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अगर आप स्मोकिंग करते हैं, तो इससे आपके लंग्स पर दोगुना प्रभाव पड़ता है और ऐसे में व्यक्ति को कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स होती है। इसलिए, अगर आप अपने लंग्स को हेल्दी बनाए रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप स्मोकिंग से पूरी तरह से तौबा कर लें।

    अपनी डाइट का रखें ख्याल

    लंग्स को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट का ख्याल रखें। आप अपने आहार के जरिए विंटर स्मॉग से होने वाले बैड इफेक्ट को रिवर्स कर सकती हैं। इसलिए आप अपनी डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट युक्त फूड्स को शामिल करें। ग्रीन टी (ग्रीन टी का इस्तेमाल कैसे करें), जामुन, पत्तेदार हरी सब्जियां और मेवे आदि का सेवन करने से फेफड़ों को क्लीन करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, आप अपनी डाइट में विटामिन सी, ओमेगा फैटी एसिड, मैग्नीशियम रिच फूड्स को भी अवश्य शामिल करें।

    खुद को करें प्रोटेक्ट

    जब आप विंटर स्मॉग के कारण परेशान हैं तो ऐसे में जब भी बाहर निकल रही हैं तो खुद को प्रोटेक्ट करने की कोशिश करें। मसलन, अगर आप कार से ट्रेवल कर रहे हैं तो ऐसे में आप गाड़ी का शीशा बंद रखें। ऐसा करने से आप खुद को विंटर स्मॉग से काफी हद तक प्रोटेक्ट कर सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें: फेफड़ों को साफ करने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाएगी ये हर्बल टी, जानें इसे बनाने का सही तरीका

    प्लांटिंग पर करें फोकस 

    plants helps in lungs care

    विंटर स्मॉग का सीधा सा अर्थ है कि आपके वातावरण की एयर क्वालिटी अच्छी नहीं है। ऐसे में एयर क्वालिटी को बेहतर बनाने और अपने लंग्स का ख्याल रखने के लिए आप प्लांटिंग करने पर विचार करें। बेहतर होगा कि आप अपने घर में कुछ प्लांट्स लगाएं। जब इनडोर एयर क्वालिटी सुधरेगी तो इसका पॉजिटिव इफेक्ट आपके लंग्स पर पड़ेगा। साथ ही साथ, इससे आप विंटर स्मॉग के कारण अपने लंग्स को होने वाले नुकसान को भी काफी कम कर सकते हैं(इन फूलों से घर में नहीं टिकेगी धूल)।

    तो अब आप भी इन आसान टिप्स को अपनाएं और विंटर स्मॉग से अपने लंग्स को प्रोटेक्ट करें। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।