• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

प्रेग्नेंसी में पहले महीने से ही करें स्ट्रेच मार्क्स से बचाव, जानें एक्सपर्ट का बताया नुस्खा

प्रेग्नेंसी के समय स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से बचने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट का बताया ये उपाय करें। 
author-profile
Published -16 May 2022, 15:03 ISTUpdated -16 May 2022, 15:09 IST
Next
Article
different ways to cure stretchmarks due to pregnancy

प्रेग्नेंसी वो समय होता है जब आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है और स्किन इतनी स्ट्रेच होती है कि स्ट्रेच मार्क्स बनने लगते हैं। एक महिला के शरीर में प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत सारे बदलाव होते हैं। खाने-पीने और वजन के बढ़ने के साथ-साथ हमारे पेट और जांघों की स्किन बहुत ही ज्यादा लटकने और ड्राई होने लगती है जिससे स्ट्रेच मार्क्स की समस्या और भी ज्यादा बढ़ती है। पेट में आने वाले मार्क्स तो काफी गहरे होते हैं क्योंकि ये स्किन पर बहुत ज्यादा फोर्स से बनते हैं। 

स्ट्रेच मार्क्स के लिए मार्केट में कई सारी क्रीम्स आती हैं पर क्या वाकई ये असरदार हैं? कुछ महिलाओं के शरीर में तो स्ट्रेच मार्क्स पहले महीने से ही दिखने लगते हैं। ऐसे में इन्हें कम करने या अवॉइड करने के लिए आपको पहले ही महीने से काम करना शुरू करना चाहिए। 

एस्थेटिक फिजिशियन, डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सरू सिंह ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर स्ट्रेच मार्क्स को रोकने के लिए एक तरीका बताया है। उनके अनुसार ये तरीका पूरी तरह से सुरक्षित है और महिलाएं इसे प्रेग्नेंसी के शुरुआती समय से ही इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- प्रेग्नेंसी के दौरान बालों को करना है डाई तो जरूर याद रखें ये 5 बातें

1. स्टेप 1- Hyaluronic एसिड का करें इस्तेमाल-

डॉक्टर सरू के मुताबिक ये आपकी स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है। जब स्किन नम हो यानी नहाने के तुरंत बाद आप इसकी 15-20 ड्रॉप्स अपने पेट पर लगाएं। इसे अच्छे से पूरे पेट पर लगाना है जिससे स्ट्रेच मार्क्स का बनना बंद हो। 

pregnancy and stretch marks from frist trimester

ये एसिड नेचुरली भी हमारे शरीर में मौजूद होता है और ये 100 प्रतिशत सुरक्षित होता है जिसे आप प्रेग्नेंसी के दौरान इस्तेमाल कर सकती हैं। ये शुरुआती महीने से ही लगाया जा सकता है और इसे आप पूरी प्रेग्नेंसी में इस्तेमाल कर सकते हैं। बेस्ट नतीजे तभी मिलेंगे जब आप इसे जल्दी इस्तेमाल करना शुरू करेंगी। 

अगर आपको इसे लेकर कोई डाउट है तो आप अपनी गायनेकोलॉजिस्ट से बात कर सकती हैं। 

कितनी बार लगाना है ये?

इसे आप दिन में दो बार लगा सकती हैं। इसे लगाने से पहले ध्यान रखें कि स्किन को नम कर लें क्योंकि ऐसे ही वो स्किन में अच्छी तरह से एब्जॉर्ब होगा। 

स्टेप 2- स्किन को दें थिक मॉइश्चराइजेशन-

Hyaluronic एसिड लगाने के बाद आप अपनी स्किन में वैसलीन, कोकोनट ऑयल, शिया बटर या फिर कोई और मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। पर ध्यान रखें कि इसे अच्छे से लगाना है और प्रेग्नेंसी के दौरान किसी हल्के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल ना करें। 

दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान जब स्किन स्ट्रेच होती है तो खुजली बढ़ जाती है। स्किन में वैसे भी इस दौरान हाइड्रेशन की कमी होती है। स्किन के ड्राई होने से पिंचिंग का अहसास भी होता है और ऐसे में और भी ज्यादा मार्क्स पड़ने की संभावना होती है। 

इसलिए आपको मॉइश्चराइजर बहुत ही ज्यादा अच्छी तरह से लगाने की जरूरत है। स्किन इस दौरान बार-बार ड्राई होगी तो आप एक बार से ज्यादा इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।  

इसके लिए ऑर्गेनिक ऑयल, नारियल का तेल, शिया बटर जैसे मॉइश्चराइजर बेस्ट माने जाते हैं जो आपकी स्किन में एब्जॉर्ब हो जाते हैं।  

 

क्या इसके बाद नहीं होंगे स्ट्रेच मार्क्स? 

ऐसा नहीं है कि इस नुस्खे से बिल्कुल ही स्ट्रेच मार्क्स का होना बंद हो जाएगा, लेकिन अगर आपकी स्किन अच्छी तरह से मॉइश्चराइज और हाइड्रेटेड रहेगी तो उसमें माकर्स पड़ने की गुंजाइश कम होगी। हां स्ट्रेच मार्क्स कुछ और कारणों से भी हो सकते हैं जैसे- 

stretch marks on skin due to pregnancy

  • हेरेडिटी के कारण
  • स्किन टाइप के कारण
  • डाइट में खराबी के कारण
  • बहुत बड़ी उम्र में प्रेग्नेंसी के कारण
  • पहले से ही वेट लॉस या वेट गेन होने के कारण 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए जरूर कराएं ये टेस्ट  

आपको इस दौरान कुछ चीज़ों का ध्यान रखना होगा जैसे- 

  • पानी ज्यादा पिएं
  • अपना प्रोटीन इनटेक बनाए रखें
  • शुगर इनटेक कंट्रोल करें
  • विटामिन-सी का इनटेक बढ़ाएं 

वैसे तो ये तरीका काफी सुरक्षित है, लेकिन फिर भी प्रेग्नेंसी के दौरान किसी भी नई चीज़ को आजमाने से पहले आप अपने डॉक्टर से जरूर बात करें। अगर ये स्टोरी आपको अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Cerdit: Bellybelly/ freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।