• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

50 की उम्र में 30 की दिखेंगी, रोजाना सुबह करें सिर्फ ये 2 काम

अगर आप भी अपनी बढ़ती उम्र में जवां दिखना चाहती हैं तो इस सुबह उठने के बाद रोजाना ये 2 काम जरूर करें। 
author-profile
Published -13 Sep 2022, 16:22 ISTUpdated -13 Sep 2022, 16:58 IST
Next
Article
younger look at  female

हर महिला चाहती है कि वह बढ़ती उम्र में भी अपनी उम्र से जवां और खूबसूरत दिखें। इसके लिए वह पार्लर जाकर फेशियल और कई तरह के ट्रीटमेंट से लेकर तरह-तरह के महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करने तक न जाने क्‍या-क्‍या नहीं करती हैं। इससे कुछ समय के लिए तो उनके चेहरे पर जवां निखार दिखाई देता है, लेकिन बाद में फिर से त्‍वचा डल दिखाई देने लगती है। 

इसके अलावा, ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स में मौजूद केमिकल्‍स से त्‍वचा को नुकसान हो सकता है और महंगे होने के कारण कुछ महिलाएं इनके इस्‍तेमाल से बचती हैं। 

अगर आप अपनी उम्र से 20 साल जवां दिखना चाहती हैं तो रोजाना सुबह उठने के बाद इस आर्टिकल में बताए 2 काम जरूर करें। शायद आपको लग रहा होगा कि हम पता नहीं क्‍या बताने वाले हैं जिसमें आपके लाखों रुपए खर्च होंगे, लेकिन ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है। 

ये 2 काम आप आसानी से घर पर कर सकती हैं और इसके लिए आपको 1 रुपए भी खर्च करने की जरूरत नहीं है। इनकी सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे मैंने भी आजमाया है और मुझे इसे आजमाने के कुछ महीनों बाद ही खुद में फर्क दिखाई देने लगा था। आइए इसके बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें।     

एक साधारण सुबह की दिनचर्या निर्धारित करना आपको हेल्‍दी और जवां बना सकता है।

पहला काम: मलासन

malasan for young skin

निश्चित स्थिति में घंटों बिस्तर पर रहने के कारण पीठ में अकड़न आ जाती है और इससे आप समय से पहले बूढ़ी दिखने लगती हैं, लेकिन मलासन योग दर्द को कम करने वाले लोअर बैक टेंशन को जल्दी से दूर करने में मदद करता है।

इसके अलावा, रोजाना इस योग को करने से पेट अच्‍छी तरह से साफ होता है और आपके चेहरे पर लंबे समय तक ग्‍लो बना रहता है।

विधि

  • इसे करने के लिए सबसे पहले सीधी खड़ी हो जाएं।
  • फिर दोनों घुटनों को मोड़ते हुए मल त्याग करने वाली मुद्रा में बैठ जाएं।
  • हाथों को आपस में मिलाकर प्रणाम मुद्रा में लेकर जाएं।  
  • सांस लेते हुए इस मद्रा में कुछ देर रहें।
  • फिर सामान्‍य स्थिति में आ जाएं।

फायदे

  • इसे करने से हिप्‍स और पेल्विक एरिया में स्‍ट्रेच आता है।
  • पेट की मसल्‍स टोन होती है।
  • मेटाबॉलिज्‍म बेहतर बनता है।
  • यह पोश्चर को बेहतर बनाता है।
  • डाइजेस्टिव सिस्‍टम को एक्टिव करता है। 
  • कब्‍ज की समस्‍या से राहत दिलाता है।
  • इससे घुटनों में लचीलापन आता है।
  • रोजाना इसे करने से चेहरे पर ग्‍लो आता है।

दूसरा काम: गर्म पानी

drink water for glowing skin

नींद के दौरान शरीर खुद को रिपेयर और रिस्टोर करता है। यह बहुत सारे विषाक्त पदार्थों को छोड़ता है जो सेलुलर लेवल पर एकत्र हो जाते हैं। एक बड़ा गिलास गर्म पानी पीने से सिस्टम से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद मिलती है जिससे नियमित सफाई होती है। 

जी हां, पर्याप्त पानी पीने और हर समय हाइड्रेटेड रहने का महत्व हम सभी जानते हैं। अपने शरीर को हेल्‍दी और ऊर्जावान रखने के अलावा, यह सुनिश्चित करने का भी एक शानदार तरीका है कि आपकी त्वचा और बाल कंडीशन्ड और सुंदर दिखें।

लेकिन क्या आप जानती हैं कि अपने सामान्य पानी के कुछ गिलास को गर्म पानी से बदलने से बहुत फर्क पड़ता है और यह अपने अद्भुत लाभों के साथ आता है। गर्म पानी पीने का मुख्य लाभ यह है कि यह आपके सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। सामान्य शब्दों में, इसका मतलब है कि यह आपके शरीर को अंदर से गहराई से साफ करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:48 की उम्र में 30 की दिखती हैं मंदिरा बेदी

जैसे आप अपने चेहरे को साफ करने और गंदगी, मेकअप, तेल, पसीना और अन्य अशुद्धियों से छुटकारा पाने के लिए मेकअप रिमूवर और फेस वॉश का उपयोग करती हैं, वैसे ही यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप अपने आंतरिक सिस्टम के साथ भी ऐसा ही करें। 

 

आपके सिस्टम में मौजूद टॉक्सिन्स आपकी त्वचा को बेहतरीन दिखने से रोकते हैं और आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। जब आप गर्म पानी पीती हैं, तो यह आपकी कोशिकाओं की मरम्मत करने में मदद करता है, इलास्टेन और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, और आपकी त्वचा की समग्र गुणवत्ता में सुधार करता है। 

शरीर से टॉक्सिन के निकलने से आपका चेहरा लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखाई देता है।

आप भी इन 2 कामों की मदद से बढ़ती उम्र में कम से कम 10 साल जवां दिख सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। स्‍वास्‍थ्‍य सलाह से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।