सर्दियों की एक सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि हमें कंबल के अंदर पैर गर्म करने में परेशानी होती है। यकीनन जिन लोगों को सर्दी ज्यादा लगती है उन्हें तो ये बहुत ही बड़ी समस्या लगेगी। ऐसा कितनी बार हुआ है कि आपने मोज़े पहने हुए हैं रात में बिस्तर में लेटे हुए हैं, लेकिन फिर भी पैर गर्म नहीं हो पा रहे हैं।

ये समस्या कई लोगों को सताती है और इसके कारण हमें परेशानी होना स्वाभाविक है। अगर आपके पैर ठंडे हों तो कई बार नींद भी नहीं आती है और शरीर ज्यादा ठंडा लगता है। पर क्या ऐसी कुछ ट्रिक्स भी हो सकती हैं जिससे रात के समय में पैर ज्यादा गर्म किए जा सकें?

तो चलिए आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ ट्रिक्स के बारे में जो सर्दियों के समय आपके बहुत काम आ सकती हैं।

1. लेयरिंग ज्यादा बेहतर है-

आप लेयरिंग करें, एक मोटा मोज़ा पहनने की जगह दो पतले मोज़े ज्यादा असरदार होंगे क्योंकि ये हवा को रोकने में ज्यादा सहायक होते हैं। ऐसे कई लोग होते हैं जो कहते हैं कि मोज़े पहन कर सोना सही नहीं होता है और इसलिए आप सोने से पहले ये काम करें। दिन भर नहीं भी पहन सकते हैं तो सोने से 1 घंटे पहले दो मोज़े पहन कर बैठ जाएं।

आप चाहें तो फ्लीस वाले मोज़े भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके लिए ज्यादा लाभकारी होंगे। साथ ही अगर पहन सकते हैं तो स्टॉकिंग्स ट्राई करें या लंबे मोज़े पहनें जो कम से कम आपके पैरों में हवा जाने से बचाएंगे।

  • लेयरिंग करें
  • बहुत टाइट मोज़ा ना पहनें वर्ना ये ब्लड सर्कुलेशन पर असर करेगा
  • हो सके तो लंबे मोज़े पहनें
feet and winter

इसे जरूर पढ़ें- स्किन में बार-बार होती है एलर्जी, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

2. सरसों का तेल और लहसुन-

ये सुनने में बहुत अजीब लग सकता है, लेकिन ये देसी तरीका पैरों को गर्म करने के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है।

आप सरसों के तेल में लहसुन की कली डालकर इसे गर्म करें। इसके बाद गुनगुना रह जाने पर लहसुन को निकाल कर इस तेल को अपने पैरों के तलवों पर लगाएं।

ये उत्तर भारत में इस्तेमाल होने वाली रेमेडी है जो आपके पैरों के तलवों को काफी गर्म रखेगी। इसके बाद आप मोज़े पहन सकते हैं और ये तेल आपके पैरों को गर्म रखने में बहुत मदद करेगा।

3. हॉट वाटर बैग- 

आपके पैरों को गर्म करने के लिए हॉट वाटर या जेल पैक काफी मददगार साबित हो सकता है। अगर आपको ये लगता है कि रात भर मोजे नहीं पहन कर रखने हैं तो इसे जरूर ट्राई करें। 

ये आपके पैरों को काफी जल्दी गर्म कर देगा जिससे आपके पैरों में ठंडक नहीं पहुंचेगी और आपका शरीर भी काफी जल्दी गर्म हो जाएगा। ये उन लोगों के लिए अच्छा साबित हो सकता है जिन्हें ब्लोअर का इस्तेमाल अच्छा नहीं लगता और सफोकेशन की समस्या होती है। 

आप इनमें से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं- 

  • हीट पैक्स
  • जेल पैक
  • हॉट वाटर बॉटल 
feet for winter warm

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में अपनी नाक को कैसे रखें गर्म? ये टिप्स आएंगे आपके काम 

4. गर्म पानी या ड्रिंक पीएं- 

रात में सोने के पहले ऐसा कोई ड्रिंक लें जिससे आपको शरीर में गर्मी महसूस हो। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका शरीर ज्यादा बेहतर तरीके से गर्म हो सकता है। इसके लिए गर्म पानी, सूप, कॉफी, हॉट चॉकलेट कुछ भी चलेगा। 

आप सोने से 1 घंटे पहले इसे ट्राई कर सकते हैं और ऐसा करने से आपके शरीर को गर्माहट पहुंचती है और शरीर का डिहाइड्रेशन भी कम होता है। इससे हाथ और पैरों में होने वाली वाटर रिटेंशन की समस्या भी कम होती है और पैर धीरे-धीरे गर्म होते हैं। अगर आपको गर्म पानी नहीं भी पसंद है तो अपनी पसंद की कोई ड्रिंक आप पी सकते हैं। 

Recommended Video

5. सोने से पहले वॉक- 

नहीं आप ऐसी कोई वॉक ना करें जिससे बाहर जाना पड़े, लेकिन आप कमरे के अंदर ही बहुत अच्छे से वॉक कर सकते हैं। डबल मोज़े पहने हुए अगर आप अच्छे से वॉक करेंगे तो आपके पैर ज्यादा जल्दी गर्म होंगे। 

कमरे में ही तेज कदमों से चलें। ये सोने से पहले करने से खाना भी अच्छे से डाइजेस्ट हो जाएगा और साथ ही साथ आपके पैरों में गर्माहट आएगी। ऐसा ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने के कारण होगा और इसलिए सोते वक्त आपके पैर जल्दी गर्म होंगे। पर ध्यान रहे कि बाहर जाकर या ऐसी किसी जगह पर वॉक ना करें जिससे पैर गीले हों। 

ये पांच तरीके आपके पैरों को गर्म करने के काफी काम आ सकते हैं। ध्यान रखें कि ब्लोअर या फिर इलेक्ट्रिक ब्लैंकेट आदि का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधानी रखें जिससे कोई हादसा ना हो। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।