• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 18 Apr 2022, 13:21 IST

पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस तरह करें इस्तेमाल

क्या आपके भी पैरों से बदबू आती है? लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी आप इस समस्या से निजात नहीं पा रही हैं, तो आपको घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 18 Apr 2022, 13:21 IST
Next
Article
how to get rid of feet odor in hindi

क्या आपके पैरों से बदबू आती है? लाख सफाई के बाद भी आपके पैर साफ नहीं होते हैं। बता दें कि पैरों से बदबू आने के कई कारण होते हैं। हालांकि, इसी कारण अक्सर लोगों को ऑफिस में शर्मिंदा होना पड़ता है। क्या आप बदबू को दूर भगाने के लिए तरह-तरह के ट्रिक्स आजमा चुकी हैं। लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं मिला?  तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बेकिंग सोडा की मदद से पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने का तरीका बताएंगे। चलिए जानते हैं कैसे।

पैरों से बदबू क्यों आती है?

feet odor problem

हमारे शरीर में मौजूद स्वेट ग्लैंड के कारण पसीना आता है। लेकिन जब यही पसीना आपके जूतों या सॉक्स में फंस जाता है, तो यह दुर्गंध पैदा कर सकता है। इसे ब्रोमोडोसिस या स्मैली फीट कहा जाता है। इसके अलावा आपके पैरों में बैक्टीरिया होते हैं, जो पसीने के कारण पनपने लगते हैं। यह बैक्टीरिया एसिड बनाते हैं, जिससे पैरों से बदबू आने लगती है। 

बैक्टीरिया के अलावा फंगस के कारण भी पैरों से बदबू आती है। ऐसा इसलिए क्योंकि फंगस गर्म और नम क्षेत्रों में पैदा होते हैं। पैरों से निकलने वाले पसीने को जूते और सॉक्स सोक लेते हैं, जिससे फंगस को पनपने के लिए एनवायरमेंट मिल जाता है। इस फंगस को आमतौर पर एथलीट फुट के रूप में जाना जाता है। 

इन कारणों से भी आती है पैरों में बदबू 

  • खराब स्वच्छता
  • हर दिन एक जैसे जूते पहनना या अपने जूतों को बार-बार न बदलना
  • किसी प्रकार की बीमारी होना

बेकिंग सोडा से करें पैरों की बदबू दूर

क्या आप जानती हैं कि पैरों की बदबू को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। बेकिंग सोडा में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं, जिससे बैक्टीरिया मर जाते हैं और बदबू दूर हो जाती है। क्या आप भी जानना चाहती हैं किस तरह से बेकिंग सोडा की मदद से पैरों की बदबू को दूर किया जा सकता है? तो चलिए जानते हैं इस बारे में। 

बेकिंग सोडा से बनाएं फूट बाथ 

foot bath with baking soda

पैरों से बदबू दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। बेकिंग सोडा से फूट बाथ बनाएं। इसके लिए एक बाल्टी या टब में गर्म पानी भर लें। अब गर्म पानी में  1/4 कप बेकिंग सोडा डालें। पानी और बेकिंग सोडा का झाग बना लें। बेकिंग सोडा एंटी-माइक्रोबियल एक्टिविटी के लिए जाना जाता है। जिससे आपके पैरों की बदबू दूर हो जाएगी। अब इसमें नींबू निचोड़ लें। इससे साइट्रस की खुशबू आएगी। करीब 15 मिनट तक बेकिंग सोडा के पेस्ट में अपने पैरों को भिगों कर रखें। बेकिंग सोडा आपके पैरों में मौजूद बैक्टीरिया को मारने में मदद करेगा। वहीं आपके पैरों के डेड स्किन को भी आसानी से हटाएगा। 

इसे भी पढ़ें: पैरों से आती है बदबू तो आजमाएं ये 4 बेहद आसान घरेलू नुस्‍खे और पाएं राहत

पैरों को सुखाएं

अब अपने पैरों को तौलिए से सुखा लें।  यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पैर पूरी तरह से सूखे हैं, 10-15 मिनट के लिए सॉक्स या जूते पहनने से बचें। इससे आपके सॉक्स या जूतों में नमी कम रहेगी। जिससे बदबू नहीं आती है। ज्यादा समय तक पैरों को भिगोकर न रखें। इससे आपके पैरों में नमी रहेगी। जिससे बदबू आने की संभावना बढ़ जाती है। (वैजाइनल डिस्चार्ज की बदबू को दूर करने के उपाय)

इसे भी पढ़ें: पति के जूतों की बदबू से रहती हैं परेशान तो ये 5 घरेलू उपाय देंगे झट से राहत

जूतों से क्यों आती है बदबू?

feet odor problem solution

अगर आपके पैरों में पसीना आता है तो इसका एक कारण आपके जूते भी हो सकते हैं। क्योंकि जूते पहनने से पैर नम और गर्म रहते हैं, जिसके कारण बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं। फिर जब आप जूते पहनते हैं तो आपके पैरों से बदबू आने लगती है। (बेकिंग सोडा से इन बीमारियों को करें दूर)

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए जूतों का रोजाना इस्तेमाल करने से एक रात पहले इसमें बेकिंग सोडा डालें। जूतों में करीब 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा डालें और इसे पूरे जूते में फैला लें। बेकिंग सोडा आपके जूतों की नमी को सोख लेगा, जिससे बदबू वाले बैक्टीरिया के पनपने की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा बेकिंग सोडा जूतों में मौजूद गंध को भी दूर करने में मदद करेगा।

अधिक नमी को अवशोषित करने के लिए बेकिंग सोडा के साथ ऐंटिफंगल पाउडर मिलाएं। जूतों को पहनने से पहले इसमें मौजूद बेकिंग सोडा को हटा लें। बेकिंग सोडा हटाने के लिए किसी गीले कपड़े का इस्तेमाल न करें। आप हैंड टॉवल या किसी सूखे कपड़े का उपयोग कर सकती हैं। इसके बाद ही जूतों को पहनें। बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से आप पाएंगी कि अब आपके पैरों से बदबू नहीं आ रही है। 

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • रोजाना अपने पैरों को अच्छे से धोएं और स्क्रब करें। 
  • पैरों से बदबू न आए, इसके लिए आपको पेडीक्योर करना चाहिए। आप चाहें तो घर पर पेडीक्योर भी कर सकती हैं या फिर पार्लर जा सकती हैं। 
  • पैरों से बदबू आने का एक कारण गंदे सॉक्स भी है। इसलिए रोजाना सॉक्स बदलें। 
  • आपको हफ्ते में एक बार अपने जूतों को साफ करके धोना चाहिए। इससे आपके पैरों में बदबू नहीं आएगी। 
  • कोशिश करें ब्रांडेड जूते ही पहनें। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।