दांतों की ठीक से देखभाल नहीं करने की वजह से कैविटी की समस्या होने लगती है। कैविटी में दांत सड़ने लगते हैं और फिर दर्द और सूजन की समस्या होने लगती है। बच्चों और बड़ों दोनों ही में कैविटी की समस्या अक्सर देखने को मिलती है। कैविटी में दांतों में छेद हो जाते हैं, जिसमें कीड़े लगने लगते हैं। हालांकि, कभी-कभी इसकी वजह से असहनीय दर्द का भी सामना करना पड़ता है। कई बार दांतों में सड़न इतनी होती है कि मजबूरन उसे निकालना पड़ता है।

डेंटिस्ट पल्लवी महाजन के अनुसार अगर कैविटी की समस्या का पता शुरुआत में ही चल जाए तो इसका इलाज करना आसान हो जाता है। ऐसी स्थिति में दांतों को बाहर निकालने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, कैविटी की वजह से शुरू में ही दांतों में दर्द शुरू हो जाते हैं। ज्यादातर कैविटी दांतों के पीछे वाले हिस्से में होते हैं, इसकी वजह से खाने में काफी दिक्कत आती हैं। कई बार अधिक सख्त चीजों को चबाने से परेशानी और बढ़ भी जाती है। कैविटी के दर्द से राहत पाने के लिए के लिए कुछ घरेलू उपाय है, जिसे आजमा सकती हैं।

फिटकरी के पानी से कुल्ला

fitkari use for teeth

दांतों में कैविटी के लक्षण दिख रहे हैं और आप उसे बाहर नहीं निकलना चाहती तो रोजाना सुबह ब्रश करने के बाद फिटकरी के पानी से कुल्ला करें। ब्रश करने के फिटकरी को साफ पानी में दो बार डिप कर दें और अब उस पानी से कुल्ला करें। जिस दांत में कैविटी की समस्या दिख रही हैं उस साइड फिटकरी के पानी को रखें और बाहर निकाल दें। कम से कम 5 बार इस तरह से कुल्ला करें। (फिटकरी का इस्तेमाल)

इसे भी पढ़ें: एक्सपर्ट से जानें डिलीवरी के बाद मसाज करने के फायदे

गर्म पानी से करें सिकाई

गर्म पानी से दांतों की सिकाई करें। हालांकि, कुछ लोगों को गर्म पानी की तुलना में ठंडे पानी से राहत मिलती है। ऐसे में आप गर्म या फिर कोल्ड वॉटर दोनों में से किसी एक से दांतों की सिकाई कर दें। बर्फ का पानी या फिर गर्म पानी से कैविटी वाले दांत की सिकाई करें, इससे थोड़ी देर के लिए दर्द से राहत मिल सकती हैं। कैविटी में सख्त चीजों को खाने से बचें।

कैविटी के दर्द से मिलेगी राहत

clove oil for teeth

कैविटी का दर्द कभी-कभी काफी तेज होता है, ऐसी स्थिति में रुई को लौंग के तेल में डिप करें दें। अब इसे कैविटी वाले दांत में लगाएं, इससे कुछ देर में दर्द कम हो जाएगा। कभी-कभी कैविटी की वजह से दांत में छेद हो जाता हैं, वहां आप रुई में लौंग का तेल डालकर लगा दें और फिर उसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद भी दर्द कम नहीं हो रहा है तो डॉक्टर से एक बार जरूर संपर्क करें।

टूथपेस्ट का इस्तेमाल

dentist tips

कैविटी की समस्या में किसी भी टूथपेस्ट का इस्तेमाल ना करें। डॉक्टर द्वारा बताए गए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। दरअसल, कई टूथपेस्ट में शुगर की मात्रा अधिक होती है, इसकी वजह से कैविटी की समस्या और बढ़ सकती है। इसलिए कोशिश करें कि डॉक्टर द्वारा बताए गए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। वहीं शुगर युक्त चीजों का सेवन कम कर दें। चीनी युक्त खाद्य या फिर तरल पदार्थ का सेवन करने से परेशानी और बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़ें: सुबह जल्दी उठने में होती है परेशानी तो ये 5 तरीके कर सकते हैं आपकी मुश्किल को आसान

Recommended Video

डॉक्टर से जरूर ले परामर्श

cavity pain

कैविटी के दर्द से राहत पाने के लिए दांत को निकालना बहुत जरूरी होता है। इस बारे में आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। दरअसल, कई बार कैविटी एक दांत से दूसरे दांत को प्रभावित करना शुरू कर देता है। इसलिए आपको लगे कि दांतों में कीड़े लगने शुरू हो गए और यह सड़ने लगे हैं,तो तुरंत डॉक्टर संपर्क करें।

 

ये सभी टिप्स आप कैविटी के दर्द से राहत पाने के लिए आजमा सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।