• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

झड़ते बालों की समस्या के लिए आजमाएं डॉक्टर की बताई ये एक्सरसाइज और टिप्स

अगर आपके बाल काफी ज्यादा झड़ रहे हैं, सफेद हो रहे हैं और उनमें शाइन नहीं बची तो आप ये सारे टिप्स अपना सकते हैं जो डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा बताए गए हैं। 
author-profile
Published -18 Jan 2022, 15:21 ISTUpdated -18 Jan 2022, 15:28 IST
Next
Article
how to control hair fall with exercises

महिलाओं के बालों का गिरना बहुत ही आम माना जाता है और ऐसा सोचा जाता है कि एक उम्र के बाद बालों की डेंसिटी तो कम होनी ही है, लेकिन क्या ये सही है? ये फैक्ट तो हम सभी को पता होगा कि दिन में लगभग 100-150 बाल रोज़ाना गिरते हैं और उसके बाद उतने ही बाल नए उग भी जाते हैं। पर कई बार बाल इतने ज्यादा गिर जाते हैं कि हम परेशान होने लगते हैं। महिलाओं के लिए तो स्ट्रेस भी एक ऐसी समस्या हो जाती है कि उनके बालों का झड़ना रुकता नहीं है। ऐसे में क्या किया जाए?

हमने एस्टर आरवी हॉस्पिटल की कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर स्वाति शिवकुमार से बात की और ये जानने की कोशिश की कि आखिर हेयर फॉल के लिए क्या सुझाव हो सकता है। उसके पीछे के कारण क्या हो सकते हैं और उसके लिए किस तरह की एक्सरसाइज काम आ सकती हैं। 

किन कारणों से होता है हेयर लॉस?

डॉक्टर स्वाति शिवकुमार का कहना है कि हेयर लॉस के कई कारण हो सकते हैं और उन्हें आप अलग-अलग कैटेगरी में भी बांट सकते हैं जैसे-

हेरेडिटी- 

बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण हेरेडिटी हो सकता है जो उम्र के साथ-साथ कई तरह की समस्याओं को जन्म देता है। हेरेडिटी के कारण ही एलोपेशिया, मेल पैटर्न बाल्डनेस, फीमेल बाल्डनेस होती है। 

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ एक छोटे से काम से दूर हो सकती है फ्रिजी बालों की समस्या, रात में सोते समय आजमाएं ये ट्रिक 

हार्मोन का असंतुलन और अन्य मेडिकल समस्याएं-

हेयर लॉस परमानेंट हो सकता है या फिर टेंपरेरी और ये इन कंडीशन्स के कारण होता है। पीसीओडी, प्रेग्नेंसी, डिलीवरी, मेनोपॉज, थायराइड की समस्याएं आदि। इसी के साथ, कई बीमारियों जैसे कैंसर, सिफिलिस, कई सेक्शुअल समस्याएं, एलोपेशिया आदि में भी बालों का झड़ना काफी देखा जाता है। 

exercises for hair fall

न्यूट्रिशन में कमी-

नॉर्मली ये कारण सबसे ज्यादा देखा जाता है जहां बाल बहुत ज्यादा झड़ जाते हैं और कई तरह की मेडिकल समस्याएं जैसे हाई ब्लड प्रेशर, दिल की समस्या, डिप्रेशन, अर्थराइटिस आदि होने लगता है। 

स्ट्रेस-

ये भी एक बहुत बड़ा कारण है बालों के झड़ने का। लोग फिजिकल और मेंटल स्ट्रेस के कारण अपने बाल खो देते हैं। ये टेंपरेरी या परमानेंट हो सकता है।  

जरूरत से ज्यादा स्टाइलिंग- 

ये भी एक अहम कारण है जिससे बालों में डैमेज होता है और वो जड़ से ही कमजोर हो जाते हैं। ये भी हेयर लॉस और हेयर थिनिंग का एक कारण हो सकते हैं।  

बालों का झड़ना रोकने के लिए एक्सरसाइज- 

डॉक्टर स्वाति के अनुसार ऐसी कोई भी एक्सरसाइज जो 30 मिनट के समय के लिए की जाए और डिस्ट्रेसिंग एक्टिविटी हो जिससे ब्लड फ्लो बेहतर हो, वो हेयर ग्रोथ के लिए सहायक हो सकती है। हां, आप सिर्फ एक्सरसाइज पर नहीं निर्भर रह सकते क्योंकि बैलेंस डाइट भी जरूरी है, लेकिन ये बहुत असर डालती है।  

hair fall for exercises

ब्रीदिंग एक्सरसाइज- 

ये सारी एक्सरसाइज स्ट्रेस को कम करने में काफी हद तक सहायक हो सकती है। ये एक्सरसाइज आपके दिमाग को शांत करने में मदद कर सकती हैं। भले ही आप किसी भी तरह की एक्सरसाइज कर रहे हों जैसे नॉर्मल कपालभाति प्राणायाम भी मददगार साबित हो सकता है।  

नेक एक्सरसाइज- 

ऐसी एक्सरसाइज जहां आपकी गर्दन को सपोर्ट भी मिले और इसकी स्ट्रेचिंग भी हो वो सभी आपके लिए सहायक हो सकती हैं। ये सिर के ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। हां, ये जरूर ध्यान रखें कि अपने मन से कुछ भी ना करें एक बार नेक एक्सरसाइज के लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह ले लें क्योंकि कुछ गलत करने पर कोई मसल की दिक्कत भी सामने आ सकती है।  

neck exercise and hair fall

स्कैल्प मसाज- 

जहां तक सिर के मसाज की बात है तो छोटे-छोटे ट्रिक्स बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। एक अच्छी चंपी आपके स्कैल्प के इन्फेक्शन को दूर करने से लेकर उसका ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने तक काफी मददगार साबित हो सकती है। यहां आपको ये बात समझनी होगी कि कोई तेल आपकी मदद कर सकता है, लेकिन वो हेयर लॉस को कम करने पर पूरी तरह से सहायक नहीं हो सकता। फिर भी मसाज से ब्लड सर्कुलेशन काफी बेहतर हो सकता है और नीम का तेल आदि तो स्कैल्प इन्फेक्शन और रूसी को खत्म करने के काम भी आ सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- डैंड्रफ, बालों का झड़ना और खुजली जैसी स्कैल्प की समस्याओं को खत्म करेंगे ये DIY टिप्स 

Recommended Video

बालों का झड़ना रोकने के लिए अन्य टिप्स-  

बालों का झड़ना रोकने के लिए आप कई अन्य टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं जैसे- 

  • अपने बालों की स्टाइलिंग का ध्यान रखें और बहुत ज्यादा ना करें। साथ ही उन्हें ध्यान से सुलझाएं बहुत जोर से झटका ना दें। 
  • बड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। 
  • बहुत ज्यादा हॉट स्टाइलिंग टूल्स पर निर्भर ना रहें ये बालों को तोड़ते हैं। 
  • हाइड्रेटेड रहें और पानी जरूर पिएं। 
  • अगर आप कोई ड्रग या सप्लीमेंट लेने का सोच रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के बिना ना लें। 
  • बालों को सूरज की धूप और अन्य यूवी रेडिएशन से बचाएं। 
  • विटामिन ना सिर्फ आपकी हेल्थ के लिए अच्छे होंगे बल्कि ये सीबम प्रोडक्शन में भी मदद करेंगे। इसलिए विटामिन-ए, विटामिन-बी और विटामिन-ई का ध्यान रखें। अपने खाने-पीने में ऐसी चीज़ें शामिल करें जिनमें ये सब मौजूद हों।
  • प्रोटीन से भरपूर खाना खाएं जिसमें मीट, मछली, सोया और अन्य चीज़ें शामिल हों। 
  • स्मोकिंग और बहुत ज्यादा ड्रिंकिंग से बचें।  

किसी भी तरह के नए ट्रीटमेंट या हेयर लॉस थेरेपी लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना बहुत जरूरी है। ये आगे होने वाले हेयर लॉस से बचने के लिए मदद करेगा। साथ ही आपकी हेल्थ को ध्यान में रखते हुए ट्रीटमेंट दिया जाएगा। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।