शादी तय होने के साथ ही लड़कियां अपनी त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए उनकी एक्‍सट्रा केयर करना शुरू कर देती हैं। मगर त्‍वचा और बालों की सुंदरता तब तक नहीं बढ़ सकती है, जब तक आपका मन शांत न हो। अगर आपको तनाव या बेचैनी की समस्या है, तो इसका असर आपको चेहरे और बालों पर भी नजर आएगा। 

बहुत जरूरी है कि होने वाली दुल्हन अपनी सेहत की ओर पूरा ध्यान दे। अपने मन को शांत रखे और किसी भी बात का अधिक तनाव न ले, क्योंकि चेहरे पर रोनक तब ही नजर आती है जब आप स्ट्रेस फ्री होती हैं। वहीं अगर आप तनाव में हैं, तो त्वचा से जुड़ी कई सारी परेशानियां होना शुरू हो जाती हैं, जिनमें स्किन रैशेज और पिंपल होना बहुत ही आम है। 

आज हम इसी विषय पर बात करेंगे और बताएंगे कि एक होने वाली दुल्हन को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और अपने डेली रूटीन में किन चीजों को शामिल करके वह स्ट्रेस को दूर कर सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: हर तरह के बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए शहनाज़ हुसैन के टिप्स

how  to  reduce  stress  levels

अच्‍छी नींद है जरूरी 

स्ट्रेस की वजह से अच्‍छी नींद लेना भी मुमकिन नहीं हो पाता है। ऐसी स्थिति में त्वचा काफी प्रभावित हो जाती है। सबसे पहले तो नींद पूरी न होने पर आंखों के आस-पास डार्क सर्कल पड़ने लग जाते हैं, वहीं दूसरी ओर चेहरे की चमक भी खो जाती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि आपका स्लीपिंग रूटीन ठीक हो, समय पर और 6 से 8 घंटे साउंड स्लीप लेना आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आप एक अच्‍छी नींद लेती हैं, तो आप ताजगी महसूस करेंगी और आपका मन भी शांत रहेगा। 

stress  and  anxiety

रोज करें एक्सरसाइज या योगा 

आप अपने डेली रूटीन में योग और एक्सरसाइज को भी शामिल कर सकती हैं। दरअसल, तनाव हमें मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से प्रभावित करता है। इस दौरान हमारे शरीर से कोर्टिसोल (Cortisol), जिसे स्ट्रेस हार्मोन कहा गया है वह एड्रेनल ग्लैंड द्वारा निकलता है। यदि इसे नियंत्रित न किया जाए तो शरीर को काफी नुकसान भी पहुंच सकता है। 

एक्सरसाइज और योगा करके आप स्ट्रेस को कंट्रोल कर सकती हैं। ऐसा करने पर आपको बेचैनी, तनाव और चिड़चिड़ापन तीनों से ही डील करने में मदद मिल जाएगी। मगर यहां इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको खुद से कोई भी योग या एक्सरसाइज शुरू नहीं करनी है। आप पहले किसी एक्सपर्ट से बात करें और उसके दिए गए इंस्‍ट्रक्‍शन को फॉलो करें। 

इसे जरूर पढ़ें: बजट में सुंदरता पाने के लिए शहनाज हुसैन के टिप्‍स अपनाएं

how  brides  can  handle  stress

वैसे स्ट्रेस कम करने के लिए स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज, गहरी सांस लेना, योगासन करना आदि काफी अच्‍छा रहता है। ऐसा करने से आप नेगेटिविटी से खुद को दूर रख पाती हैं और आपकी बॉडी में रिलैक्‍स महसूस करती है। 

आपको बता दें कि योग के कुछ आसन ऐसे भी होते हैं, जो स्ट्रेस को कम करते हैं और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालते हैं। इनमें से एक है धनुरासन। यह आसन स्ट्रेस कम करने और ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए बहुत ही अच्‍छा माना गया है। इतना ही नहीं, इस आसन के द्वारा त्वचा में चमक भी आती है। योग करने से आपका आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ता है, साथ ही आपका मूड भी अच्छा बना रहता है। 

shahnaz  husain  tips  on  stress  managment

मेडिटेशन से दूर होगा स्ट्रेस 

मेडिटेशन भी योग का ही एक हिस्सा है। अगर आपको स्ट्रेस की समस्या हो रही है, तो आप मेडिटेशन को अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकती हैं। मेडिटेशन से आपको कई तरह से फायदा पहुंच सकता है। बेस्‍ट बात तो यह है कि मेडिटेशन आप कभी भी कर सकती हैं और इसे करने के लिए आपको दिन में केवल 15 मिनट का समय ही निकालना है। 

15 मिनट के लिए आपको केवल अपनी इनर बॉडी पर ध्यान लगाना है और गहरी सांस लेनी है। ऐसा नियमित रूप से करने से आपको अच्‍छी नींद भी आएगी और स्ट्रेस भी कम होगा। 

अगर आपकी भी जल्द ही शादी होने वाली है, तो आपको भी अपने स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए ऊपर बताई गई बातों पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप ऐसा करने में सफल होती हैं, तो आपकी त्वचा पर भी इसका अच्छा प्रभाव पड़ेगा। 

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई अवॉर्ड से नवाजा भी जा चुका है।) 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik