शहद और लहसुन का इस्‍तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है और इन दोनों के फायदों के बारे में हम सभी जानती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि अगर इन दोनों चीजों को एक साथ लिया जाए तो इसके फायदेमंद कई गुणा बढ़ जाते है। जी हां शहद अपने एंटी-बायेटिक और एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों और लहसुन में एलिसिन और फाइबर की मौजूदगी के कारण हमें कई तरह के पोषक तत्‍व देता है। और इन दोनों को मिलाने से ये सारे फायदे हमें एक साथ मिल जाते हैं। 

Read more: बाजार में मिलता है नकली शहद, ऐसे करें असली शहद की पहचान

एक्‍सपर्ट की राय

आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉक्टर अबरार मुल्‍तानी का कहना हैं कि ''आजकल के लोगों को आयुर्वेदिक चीजों की बिल्‍कुल भी कद्र नहीं है शायद इसलिए भी उन्हें अक्‍सर कई तरह की परेशानियों को झेलना पड़ता है। उनका ये भी कहना हैं कि अगर लोग आयुर्वेदिक दवाईयों का सेवन करें तो उन्हें किसी भी बीमारी के लिए अंग्रेजी महंगी दवाइयों का सेवन करने की जरुरत नहीं पड़ेगी।'' 

honey dip garlic main

डॉक्टर अबरार के अनुसार, ''शहद में डूबे हुए लहसुन के सेवन से आप कई बीमारियों से भी बच सकती हैं। यह एक प्रकार का सूपर फूड है जो एंटीबायोटिक की तरह काम करता है और बॉडी को डिटॉक्स करके हर तरह के इंफेक्शन को भी दूर करता है। साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता हैं। अगर आप लगातार एक हफ्ते तक शहद में डूबा हुआ लहसुन खाएंगी तो आपको अपने अंदर असर दिखने लगेगा।''

बनाने का तरीका

डॉक्टर अबरार मुल्‍तानी ने शहद के साथ लहसुन लेने के तरीके के बारे में बताते हुए कहा कि एक कांच की बोतल में शहद डाल दें और इसमें कुछ लहसुन की कलियां छील कर डाल दें। अब रोज सुबह उठने के बाद इस शीशी में से एक लहसुन की कली लेकर उसे चबाकर खा लें। इसके अलावा आप एक और तरीके से लहसुन और शहद ले सकती हैं, इसके लिए 2 लहसुन की कलियां ले लेकर उसे पीस लें और उसमे कुछ बूंद शहद की मिलाकर उसे रोज सवेरे खाली पेट खा लें। ऐसा करने से आपको आमतौर पर होने वाले बहुत सी बीमारियों से राहत मिलेगी। आइए डॉक्‍टर अबरार मुल्‍तानी से जानें कि लहसुन और शहद को एक साथ खाने से आपको क्‍या-क्‍या फायदा हो सकता है।

honey dip garlic for weight loss inside

शहद में डूबा हुआ लहसुन खाने के फायदे

  • शहद और लहसुन को मिलाकर खाने से बॉडी का फैट कम होता है। साथ ही मोटापे से छुटकारा मिलता है।
  • शहद में डूबा हुए लहसुन में भरपूर मात्रा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिसके सेवन करने से शरीर में गर्मी आती हैं। जिसके कारण आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्या से निजात मिल जाती है। इसको खाने से सर्दी-जुखाम के साथ साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है। इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जिससे आपके गले में खराश और सूजन से राहत मिलती है। अस्‍थमा रोगियों के लिए तो लहसुन और शहद किसी वरदान की तरह होता है।
  • लहसुन और शहद के पेस्ट का सेवन करना आपके दिल के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसका सेवन करने से आपके दिल की धमनियों में जमा फैट बाहर निकल जाता है। जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से होने लगता हैं। जो दिल के लिए फायदेमंद हैं।
  • अगर आपको बार-बार डायरिया की समस्या होती है, तो इसे लेना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता हैं। इसका सेवन करने से आपका डाइजेशन ठीक ढंग से काम करता हैं। जिसके कारण आपको पेट संबंधी किसी भी प्रकार का इंफेक्‍शन नहीं होता हैं।
  • इन दोनों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते है, जो फंगल इंफेक्शन को दूर करने का काम करते है।
  • शहद में डूबा लहसुन लेने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। जिसके कारण आपको कभी कोई बीमारी नहीं हो पाएगी। इसके अलावा यह एक प्राकृतिक डिटॉक्स है। इसको खाने से बॉडी की अंदर से सफाई हो जाती है। जिसके कारण आप हेल्‍दी रहती हैं।
  • इन दोनों चीजों को मिलाकर खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।
  • लहसुन और शहद में मौजूद फस्फोरस से दांत मजबूत रहते है। यह दांतों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है।

तो देर किस बात कि छोटी-छोटी और बड़ी बीमारियों से बचने के लिए आज ही इसे बनाएं और ट्राई करें।