आपको सुबह क्‍या करना पसंद है?
क्‍या आप सुबह उठने के बाद नहाने चली जाती है,
और फिर तैयार होकर ऑफिस के लिए निकल जाती है।
तो आपको कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। जी हां आपके लिए हेल्‍थ सेकेंडरी नहीं हो सकती है, आपको आज से ही अपनी केयर करनी शुरू कर देनी चाहिए। लेकिन हम जानते हैं कि हर समय ऐसा करना मुमकिन नहीं हो पाता है। यही कारण है कि आपको पॉजिटिव इफेक्‍ट पाने के लिए अच्‍छी आदतों को अपनाने की जरूरत है। इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्‍थ टॉनिक के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें खाली पेट लेने से आप कुछ ही दिनों में खुद में बदलाव महसूस कर सकती हैं।
ये हेल्‍थ टॉनिक आवश्‍यक न्‍यूट्रिएंट्स से भरपूर है जो आपकी हेल्‍थ की केयर करने और आपको इंफेक्‍शन से दूर रखने में चमत्‍कार की तरह होते हैं। और सबसे अच्‍छी बात इसके लिए आपको बहुत ज्‍यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं क्‍योंकि आप घर में आसानी से उपलब्‍ध फलों, मसालों आदि के इस्‍तेमाल से इसे बना सकती हैं। यहां कुछ हेल्‍दी टॉनिक्स दिए गए हैं जिन्हें आप सुबह पीना शुरू कर सकती हैं:

शहद और नींबू का हेल्‍थ टॉनिक
homemade lemon water inside

ज्‍यादातर डायटिशियन सुबह खाली पेट एक गिलास नींबू पानी में थोडा़ सा शहद डालकर पीने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह चीजें बॉडी से टॉक्सिन को निकालने और आपकी इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉग बनाने में हेल्‍प करते है। यहां तक कि आयुर्वेद भी इस उपाय को सुबह का सबसे अच्‍छा हेल्‍थ टॉनिक मानता है। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि एक गिलास गर्म पानी लेकर उसमें आधा नींबू निचोड़ लें और फिर इसमें एक चम्‍मच शहद मिला लें। आपका हेल्‍थ टॉनिक तैयार है, तुरंत इसे पी लें।

Read more: सिर्फ 1 चम्‍मच जीरा खाएं, तेजी से फैट घटाएं 

जीरे के पानी का हेल्थ टॉनिक
homemade jeera water tonic inside

अगर आप अक्‍सर डायजेशन की प्रॉब्‍लम्‍स से परेशान रहती हैं तो आपको रोजाना सुबह खाली पेट जीरे के पानी से बना हेल्‍थ टॉनिक पीना चाहिए। ये बात तो आप जानती ही हैं कि जीरे को डायजेशन बूस्टिंग गुणों के लिए जाने जाते हैं, और एसिडिटी और सूजन से राहत देते हैं। इस हेल्‍थ टॉनिक को बनाने के लिए आपको एक चम्‍मच जीरे को एक कप पानी में मिलाकर उबालना है। फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें और खाली पेट इसे पीएं। इस टॉनिक को रोजाना पीने से आपका वजन भी धीरे-धीरे कम होने लगता है।
न्‍यूट्रीशनिस्ट कविता का कहना है कि 'जीरा खाने का स्‍वाद बढ़ाने के साथ बीमारियों को दूर भगाने और वेट लॉस के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। वजन उन्‍हीं महिलाओं का ज्‍यादा होता है जिनको पेट से जुड़ी समस्‍याएं होती है। लेकिन जीरे के सेवन से पेट की प्रॉब्‍लम्‍स जैसे कब्‍ज, एसिडिटी, गैस आदि दूर होती है। और पेट ठीक रहने से वेट लॉस करने में मदद मिलती है।'

एप्पल साइडर सिरका हेल्थ टॉनिक
homemade apple cider vinegar tonic inside

इसे एक चमत्‍कारी ड्रिंक की तरह माना जाता है, जी हां अपनी हेल्‍थ के प्रति उत्‍साही हर महिला को आज एप्‍पल साइडर सिरके के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में जानकारी है। एप्पल साइडर सिरका वेट लॉस, खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने, डायजेशन में सुधार और स्किन के पीएच बैलेंस में हेल्‍प के लिए जाना जाता है। आपको इस हेल्‍थ टॉनिक को बनाने के लिए सिर्फ इतना करना है कि एक चम्‍मच एप्पल साइडर सिरका को गुनगुने पानी में मिलाकर उसमें एक चम्‍मच शहद और एक चुटकी दालचीनी मिलाना है। फिर इसे पी लें। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखाई देने लगेगा।

Read more: खाने में ही नहीं स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है सेब का सिरका

अजवाइन पानी का हेल्थ टॉनिक
homemade ajawin water tonic inside

अजवाइन या कैरम के बीज चिकित्सीय गुणों से भरपूर हैं क्योंकि थाइमोल नामक एक आवश्यक ऑयल मौजूद होता है। यह डायजेशन में सुधार करने, वेट लॉस को बढ़ावा देने और एसिडिटी के इलाज में हेल्‍प करता है। वैसे यह बात शायद हमें आपको बताने की जरूरत नहीं कि अजवाइन को पेट के लिए अमृत माना जाता है। इसे हेल्‍थ टॉनिक को बनाने के लिए आपको एक कप पानी में आधा चम्‍मच अजवाइन मिलाकर इसे उबालना है। फिर इसमें फ्लेवर लाने के लिए कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। आपका हेल्‍थ टॉनिक तैयार है सुबह खाली पेट इसे पी लें।
इनमें से किसी भी हेल्‍थ टॉनिक्स को चुनें जो आसानी से घर पर बनाया जा सकता है और कुछ ही दिनों में आपको अंतर महसूस होने लगेगा।