मां बनना जीवन का सुखद अहसास होता है और हर मां अपने बच्‍चे की अच्‍छे से देखभाल करना चाहती हैं। और उनकी छोटी-मोटी समस्‍याओं का इलाज खुद से ही घर में मौजूद चीजों से कर लेती हैं। जिससे बच्‍चा दवाओं के साइड इफेक्‍ट से बच जाता है और सबसे अच्‍छी बात ये नुस्‍खें होते भी बहुत कारगार है। जी हां हर मां को इस बात की जानकारी होती है कि बच्‍चे को सर्दी-जुकाम, पेट दर्द, लूज मोशन, पैरों, दांत और कान में दर्द को घरेलू नुस्‍खों से कैसे ठीक करना हैं। वह पेट में दर्द होने पर बच्‍चे के पेट में हींग लगाती हैं, लूज मोशन होने पर अपने बच्‍चे को केला या मखाने खाने को देती हैं। और मैं अपने बच्‍चों को सर्दी-जुकाम होने पर बेसन का शीरा बनाकर खिलाती हैं, जिससे उन्‍हें तुरंत आराम मिल जाता है। ऐसा ही एक बेस्‍ट घरेलू नुस्‍खा मेरे साथ ऑफिस में काम करने वाली सौदामिनी बच्‍चे के नींद ना आने पर करती हैं। वह अपने बच्‍चे के पैरों की तलवों पर नारियल तेल की मालिश करती हैं, जिससे उनके बेटे को तुरंत नींद आ जाती हैं।

यूं तो हर जिंदगी की टीम आपको समय-समय पर घरेलू नुस्‍खों से अवगत कराते रहते हैं, ताकि आप अपनी छोटी-मोटी समस्‍याओं का इलाज खुद से घर पर ही कर सकें। लेकिन हाल ही में हर जिदंगी मदर्स डे पर 'मां के नुस्‍खे' नामक एक कांटेस्‍ट चलाया था। जिसमें हमने आपसे बेस्‍ट नुस्‍खों बताने के लिए कहा था। कॉन्‍टेस्‍ट में आप लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लिया और हमारे साथ अपना बेस्‍ट नुस्‍खा शेयर किया। इसमें से कई नुस्‍खे ऐसे में हैं जिनकी जानकारी हमें भी नहीं थी। आइए ऐसे ही कुछ बेस्‍ट नुस्‍खों के बारे में हमारे साथ-साथ आप भी जानें।

इसे जरूर पढ़ें: जब जल जाए जीभ, तो तुरंत अपनाएं ये 5 उपाय!

पूजा दुबे का नुस्‍खा
mothers day contest herzindagi ()

यह नुस्‍खा हमें पूजा ने दिया है, उनका कहना हैं कि 'मैं अपनी एक साल की बेटी को ब्रेकफास्‍ट से पहले रोजाना शहद के साथ तुलसी देती हूं। उससे उसका इम्‍यून सिस्‍टम बहुत मजबूत हो गया है। इसे देने में मैंने अपनी बेटी में बहुत बदलाव महसूस किया है।' आप चाहे तो आप भी अपने बच्‍चे को या खुद भी इस नुस्‍खे को ट्राई कर सकती हैं।

ज्‍योति वर्मा का चेहरे के लिए नुस्‍खा

ज्‍योति का कहना हैं कि 'अगर आपका चेहरा काला हैं तो आप इस नुस्‍खे को अपना सकती हैं। इसके लिए थोड़ा सा बेसन लेकर उसमें नींबू, शहद, दही और थोड़ी  सी हल्‍दी मिलाकर उसका उबटन बनाकर चेहरे पर लगाए। 15 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें फिर चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे आपका स्किन ग्‍लो करेंगी और आपका चेहरा सुंदर लगेगा।'

अनुप्रिया की मम्‍मी का जबरदस्‍त नुस्‍खा
cow milk for health

आपके द्वारा भेजे नुस्‍खों की लिस्‍ट में एक नुस्‍खा अनुप्रिया का भी है, ये नुस्‍खा हमें सबसे ज्‍यादा पंसद आया। उनका कहना हैं कि 'मेरे चेहरे पर बहुत ज्‍यादा पिंपल्‍स और ब्‍लैकहेंड्स थे। एक दिन मम्‍मी ने बताया कि रात को गाय के दूध में उड़द दाल को भिगो कर रख दो और सुबह इसे पीस लें। फ़िर इस लेप को अपने चेहरे पर लगाए। ऐसा हफ्ते में दो बार करे, 1 महीने बाद मेरे चेहरे से पिंपल्‍स और ब्‍लैकहेंड्स गायब हो गए, यह बहुत ही अच्छा था।''

रिया झा के अनमोल नुस्‍खे

रिया झा का नुस्‍खा भी बहुत अच्‍छा था और क्‍योंकि उन्‍होंने हमें एक साथ बहुत सारे नुस्‍खों से अवगत कराया। उनका कहना हैं कि बालों में ड्रैंडफ होने पर खट्टे दही को बालों में लगाना चाहिए। दूसरा हेयर फॉल को रोकने के लिए 2-3 बड़ा चम्‍मच मुंग दाल और ½ कप दही को मास्‍क की तरह बालों में लगा लें। यह हेयर फॉल के साथ-साथ ड्रैंडफ को भी दूर करता है। तीसरा नुस्‍खा उन्‍होंने टैनिंग को दूर करने के लिए बताया है कि टैनिंग को दूर करने के लिए स्किन पर टमाटर का जूस लगाना चाहिए। चौथा नुस्‍खा फाइन लाइन के लिए बताया है। रिया का कहना हैं कि 1 बड़ा चम्‍मच ऑलिव ऑयल और 4 चम्‍मच दही को एक साथ‍ मिक्‍स करके फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को दूर कर देता है। इस उपाय को हफ्ते में कम से कम 3 बार करना चाहिए। पांचवा नुस्‍खा सिरदर्द के लिए बताया है। अदरक को पानी में मिलाकर माथे पर लगाने से राहत मिलती है। हालांकि यह थोड़ा सा जलता है, लेकिन तुरंत राहत देता है। छठा नुस्‍खा कब्‍ज के लिए है। उनका कहना हैं कि रात को सोने से पहले पानी के साथ शहद लेने से डाइजेशन मजबूत और कब्‍ज दूर होती है।   

अर्चना का बीपी के लिए नुस्‍खा
garlic for health

अर्चना की घरेलू नुस्‍खा है 'दो लहसुन की कलियों का जूस या दो कलियों को ऐसे की खा लें, यह उपाय आपका लो ब्‍लड प्रेशर से तुरंत आराम देता है। और हाई ब्‍लड प्रेशर के लिए आप 1 बड़ा चम्‍मच दूब घास का रस ले सकती हैं। कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप 1 चम्‍मच धनिये का पाउडर ले सकती हैं और थायरॉयड को कंट्रोल करने के लिए आप गर्दन पर प्‍याज के दो टुकड़े करके 5 मिनट तक रब कर सकती हैं।'

कंचन पुनेरा का नींद का नुस्‍खा

कंचन पुनेरा का कहना हैं कि 'रात को सोने से पहले पैरों के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करने से आंखें तेज होती है और नींद भी अच्‍छी आती हैं।' नींद अच्‍छी आती हैं ये बात तो हम जानते थे लेकिन आंखें भी तेज होती है, इस बात की जानकारी हमें कंचन के इस नुस्‍खे को पढ़ने के बाद पता चली।

अंशुल गर्ग का घरेलू नुस्‍खा
mothers day contest herzindagi ()

कुछ नुस्‍खे जो हमें बेहद पसंद आए उनमें से एक अंशुल गर्ग का भी नुस्‍खा है। उनका कहना हैं कि गर्मियों में दूध में रूफ अफजा के साथ गोंद कतीरा लेना बहुत अच्‍छा रहता है। इससे आप गर्मियों में खुद को लू से बचा सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हल्दी ना सिर्फ आपके खाने का taste बढ़ाती है बल्कि ये आपकी खूबसूरती को भी निखारेगी

मधु सिंह का ब्रेस्‍टफीडिंग मदर्स के लिए नुस्‍खा

मधु सिंह का कहना हैं कि ब्रेस्‍टफीडिंग मदर्स को खाने के कुछ मिनट बाद हींग जरूर खाना चाहिए। इससे बच्‍चे के पेट में कभी प्रॉब्‍लम नहीं होती है और बच्‍चे के पेट में कभी गैस नहीं बनती हैं। ये उनका आजमाया हुआ नुस्‍खा हैं। इसके अलावा अपने बच्‍चे की मालिश जरूर करनी चाहिए इससे बच्‍चे को नींद बहुत अच्‍छी आती हैं।

शिल्‍पी जैन का आंखों के लिए नुस्‍खा
almond remdies

शिल्‍पी का नुस्‍खा, 'अगर आपके बच्‍चों की आंखों में से पानी आता है तो एक बादाम लेकर उसे जला लें और इससे बने काजल को बच्‍चों के आंखों में लगाए। ये बहुत ही अच्‍छा नुस्‍खा हैं, इससे आंखों से पानी आना बंद हो जाता है और आंखें भी बहुत सुंदर और बड़ी हो जाती है।'

कॉन्‍टेंस्‍ट में भाग लेने और हमें इतनी सारे घरेलू नुस्‍खों के बारे में बताने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्‍यवाद। भविष्‍य में भी हर जिंदगी के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए।