गिरता hemoglobin बढ़ाना है तो इन 5 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें

By Pooja Sinha16 Dec 2017, 15:32 IST

 

ब्‍लड की कमी एक आम समस्या है जो पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक देखी जाती है। जब ब्‍लड में red blood cells की कमी हो जाती है तो body में hemoglobin कम हो जाता है। Hemoglobin एक तरह का प्रोटीन होता है। यह body में ऑक्सीजन के transmission का काम करता है। इसकी कमी से एनीमिया नाम का रोग हो जाता है।

अगर आपकी बॉडी में भी hemoglobin की कमी है तो परेशान ना हो क्‍योंकि दवाओं से नहीं बल्कि अपनी डाइट में कुछ को फूड को शामिल कर इसकी कमी को दूर किया जा सकता है। जी हां हमें अपने डाइट में हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाले फल एवं सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इन फूड में अनेक पोषक तत्व होते हैं जो body का विकास करते हैं, उसे healthy रखते हैं और energy प्रदान करते हैं। हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए balanced diet, exercise, भोजन में हरी सब्जियां, दालें, अनार आदि फल लेना चाहिए। आइए इस वीडियो से जानें कि कौन से फूड से गिरते hemoglobin को बढ़ाया जा सकता है।

Hemoglobin की कमी के लक्षण

  • ज्यादा सुस्ती आना
  • थकान
  • सांस लेने में दिक्कत
  • घबराहट
  • पैरों और हाथों में सूजन
  • ज्यादा पसीना आना।

Hemoglobin बढ़ाने वाले आहार

गुड़ : गुड़ को खाने से हीमोग्‍लोबिन बढ़ता है इसे आप दूध में डालकर भी पी सकती हैं।

पके अमरूद : अमरूद जितना ज्यादा पका हुआ होगा, उतना ही पौष्टिक होगा। पके अमरूद को खाने से बॉडी में hemoglobin की कमी नहीं होती। इसलिए महिलाओं के लिए यह और भी लाभदायक हो जाता है।

सेब: एनीमिया जैसी बीमारी में सेब बहुत ही अच्‍छा होता है इसे खाने से बॉडी में hemoglobin बनता है।

तुलसी: तुलसी के नियमित सेवन से बॉडी में hemoglobin की मात्रा बढ़ती हैं।

Read more: Fitness freak करिश्मा तन्ना खुद को कैसे रखती हैं इतना fit, जानें

चुकंदर: चुकन्दर में पाए जाने वाला आयरन ब्‍लड में हीमोग्लोबिन का निर्माण व रेड रक्तकणों की सक्रियता के लिए बेहद प्रभावशाली है। एनीमिया की शिकार महिलाओं के लिए चुकंदर रामबाण के समान है। चुकन्दर के अलावा चुकन्दर की हरी पत्तियों भी अपनी डाइट में शामिल करें क्‍योंकि इनकी पत्तियों में तीन गुना अधिक आयरन होता है।

तिल: तिल हमारी बॉडी में hemoglobin की मात्रा को बढ़ाते हैं।

तो hemoglobin बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में इन आहारों को जरूर शामिल करें।


Credits

Video Editor: Syed Afraz
Producer: Prabhjot Kaur